News

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री के बेशकीमती तोहफों की क्यों होती है नीलामी, इससे मिले पैसो का कहां होता है इस्तेमाल

PM Modi Birthday : देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की आज न सिर्फ अपने देश में बल्कि पूरे विश्व पटल पर सबसे अधिक ताकतवर राजनेता के रूप में छवि बन चुकी है। इसके पीछे उनकी कार्यशैली ही मुख्य वजह है। इतने बड़े पद पर काबिज होने के बाद वो अपने देश की आम जनता के जीवन को बेहतर बनाने के लिए ही दिन रात काम में जुटे रहते हैं। एक मजबूत राष्ट्र की कल्पना को सार्थक बनाने के लिए वो अपना सबकुछ इन्हीं के नाम समर्पित करते हैं। इसी कड़ी में PM Modi अपने बर्थडे को भी कुछ इसी मकसद से सेलिब्रेट करते हैं। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री मोदी देश विदेश से मिले गिफ्ट तक को वे अपने लिए नहीं रखते, अलबत्ता अपने जन्मदिन (PM Modi Birthday) के अवसर पर इन कीमती उपहारों (Gifts) की ई नीलामी कराकर उनसे अर्जित धनराशि को वे आम जन की भलाई के लिए डोनेट करते हैं। 72वें जन्मदिन पर इस बार भी ऐसी ही इबारत लिखी जाएगी, तो क्या है तैयारी आइए जानते है।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) जब देश या विदेश में किसी दौरे पर जाते हैं या किसी से मिलते हैं तो उन्हें कई तरह के गिफ्ट भेंट में मिलते हैं। इन सभी तोहफों की ई-नीलामी होगी। बता दें कि पीएम को मिलने वाले गिफ्ट्स की यह चौथी नीलामी इन गिफ्टस में अलग-अलग भगवानों की मूर्तियां, मंदिरों के मॉडल, रेप्लिका, क्राफ्ट की गई चीज़ें, शॉल, अंगवस्त, फ्रेम की हुई तस्वीरें, मोदी की पेंटिंग्स, ऑटोग्राफ किए गए आइटमों जैसे चीज़ें शामिल हैं।

PM Modi Birthday: कहां होगी PM के तोहफों की नीलामी

PM Modi Birthday

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (National Gallery of Modern Art) के डायरेक्टर जनरल अद्वैत गडनायक (Adwaita Gadanayak) ने बताया कि यह नीलामी वेब पोर्टल pmmementos.Gov.In के माध्यम से आयोजित की जाएगी और 2 अक्टूबर को समाप्त होगी.

100 रुपये से शुरू होगी बोली

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी को विभिन्न वर्ग समूहों से उपहार मिलते हैं, जिसमें आम आदमी से लेकर भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दिए गए उपहार शामिल होते हैं. नीलामी के लिए रखे गए इ उपहारों का बेस मूल्य 100 रुपये से शुरू होकर 10 लाख रुपये तक जाता है।

PM Modi

अगर बात करें कि पीएम मोदी (PM Modi Gifts) को मिले किन उपहारों की नीलामी हो रही है, तो इस लिस्ट में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) द्वारा उपहार में दी गई रानी कमलापति की एक मूर्ति, एक हनुमान मूर्ति और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा उपहार में दी गई एक सूर्य पेंटिंग और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) द्वारा उपहार में दिया गया एक त्रिशूल शामिल है.

PM Modi

उपहारों की सूची में कोल्हापुर में स्थित देवी महालक्ष्मी की एक मूर्ति भी शामिल है, जिसे एनसीपी नेता अजीत पवार ने उपहार में दिया था और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी द्वारा उपहार में दी गई भगवान वेंकटेश्वर की वॉल हैंगिंग भी शामिल है।

प्रधानमंत्री को उपहार में मिलती हैं ये चीजें

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट के निदेशक तेम्सुनारो जमीर ने कहा कि प्रधानमंत्री के पास पदक विजेता खिलाड़ियों द्वारा हस्ताक्षरित टी-शर्ट, बॉक्सिंग दस्ताने, भाला और रैकेट जैसी खेल वस्तुओं का एक विशेष संग्रह है. इसके साथ ही उपहारों में उत्कृष्ट पेंटिंग, मूर्तियां, हस्तशिल्प और लोक कलाकृतियां भी शामिल हैं।

PM Modi

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री (PM Modi Birthday) को कई सारी चीजें उपहार में दी जाती है, जैसे कि ट्रेडिशनल अंगवस्त्र, शॉल, हेड गियर्स, तलवारें आदि। इसके अलावा कुछ अन्य यादगार वस्तुओं में अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर और वाराणसी में काशी-विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृतियां और मॉडल शामिल हैं।

PM मोदी गिफ्ट का ऐसे करते हैं इस्तेमाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्राध्यक्षों और दूसरे लोगों से मिले गिफ्ट की आम तौर पर नीलामी करते हैं। इसके लिए pmmementos.gov.in बकायदा वेबसाइट बनाई गई है। जहां पर पीएम मोदी को मिले गिफ्ट की ई-नीलामी की जाती है। इसे आम आदमी भी खरीद सकते हैं।

PM Modi

नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन (PM Modi Birthday) के मौके पर बीते 17 सितंबर 2021 में गिफ्ट में उत्पादों की नीलामी की थी। इस मौके पर ओलंपिक में गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा का गोल्डेन भाला, कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम की स्टिक, अयोध्या में बन रहे राम मंदिर मॉडल सहित 1000 से ज्यादा आयटम की नीलामी की गई थी। बता दें कि पीएम मोदी को गिफ्ट की नीलामी से मिली राशि को नमामि गंगे प्रोजेक्ट में इस्तेमाल करते है। इसे वो देश हित के कार्यों में प्रयोग में लाते है। बता दें कि, सितंबर 2019 में 2700 से ज्यादा आयटम की नीलामी की गई। नीलामी से मिली इस राशि को भी नमामि गंगे योजना में इस्तेमाल किया गया था।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें