News

Government Scheme : मोदी सरकार की इन योजनाओं ने नारी शक्ति को बनाया और भी सशक्त, हर क्षेत्र में लहरा रही परचम

Government Scheme For Women : देश की मोदी की सरकार अपने आठ साल के कार्यकाल में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अबतक कई योजनाएं शुरु कर चुकी हैं। जो न केवल महिलाओं के सपनों को उड़ान दे रही, बल्कि वे पुरुषों के साथ हर एक क्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर आगे भी बढ़ रही है। वहीं महिला सशक्तिकरण योजनाओं का लाभ देशभर की महिलाओं को बड़े स्तर पर मिल रहा है। PM मोदी की महिला सशक्तिकरण की कई योजनाओं के बदौलत आज महिलाओं को शिक्षा, सुरक्षा, बेहतर स्वास्थ्य जैसी कई सुविधाएं प्राप्त हो रही है और उनके जीवन स्तर में एक बड़ा बदलाव हो रहा है। आइए आज आपको बताते है कि मोदी सरकार (Modi Government Scheme) द्वारा महिलाओं के हित में चलाई जा रही ऐसी कौन-कौन सी योजनाएं है, जिसके जरिए महिलाएं आज सशक्त बन रही है।

Government Scheme : जाने महिलाओं को सशक्त बनाने वाली स्कीम

Government Scheme

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उज्जवला योजना यह सबसे पॅापलुर स्कीम (Government Scheme) में से एक है। इस स्कीम से उन महिलाओं को बहुत राहत मिली, जो चूल्हे पर खाना पकाती थी। लेकिन अपने पहले कार्यकाल के दौरान 1 मई 2016 को देश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई। आज इस योजना से बड़े पैमाने पर देश की महिलाएं लाभवान्वित हो रही है और गैंस सिलेंडर पर खाना पका रहीं है।

Modi Government Scheme

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0

वहीं प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान 10 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत को की गई। इसके तहत महिलाओं को रसोई गैस सिलेंडर के साथ अन्य उपकरण जैसे फ्री गैस चूल्हा, रिफिल एवं हॉट प्लेट, निशुल्क दिया जाता है। वहीं इसके साथ ही लाभार्थियों को गैस स्टोव खरीदने के लिए ब्याज मुक्त लोन की भी सुविधा दी जाती है। आज इस स्कीम से बड़ी संख्या में महिलाएं लाभवान्वित हो रही है। इससे उनके समय की बचत तो हुई ही साथ ही स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी मिला।

Modi Government Scheme

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरआत की थी। केंद्र सरकार (Government Scheme) के इस योजना का उद्देश्य देश की बच्चियों को पढ़ाई के लिए प्रेरित कर महिला सशक्तिकरण की ओर अग्रसर करना है। इसके अलावा यह योजना उन महिलाओं की काफी मदद करती है, जो घरेलू या किसी भी तरह की हिंसा से पीड़ित हैं। इसमें महिलाओं को यह सुविधा दी गई है कि वे कभी भी पुलिस, कानून और चिकित्सा जैसी सुविधाएं की मदद ले सकती हैं। इसके लिए महिलाओं को टोल फ्री नंबर 181 भी जारी किया गया है, जिसपर वे कभी भी फोन कर मदद प्राप्त कर सकती है।

Modi Government Scheme

सुकन्या समृद्धि योजना

10 साल से कम उम्र की बच्चियों को उच्च शिक्षा देने और उनका भविष्य सुरक्षित करने के लिए मोदी सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी 2015 को सुकन्या समृद्धि योजना शुरु की गई थी। सुकन्या समृद्धि योजना (Government Scheme) बेटियों के लिए चलाया जा रहा एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है। जिसका उद्देश्य इंवेस्टमेंट कर बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करना है। बता दें कि वर्तमान में इस स्कीम में इंवेस्ट किए गए पैसों पर आपको सालाना 7.6 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है। वहीं सुकन्या समृद्धि योजना में कई बड़े बदलाव भी हो रहे हैं।

Modi Government Scheme

फ्री सिलाई मशीन योजना

देश की महिलाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान करने के लिए मोदी सरकार (Government Scheme) की ओर से फ्री सिलाई मशीन योजना का शुभारंभ किया गया है। यह योजना मु्ख्य रुप से देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई जा रही है, जिसके तहत महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन दी जा रही है। सरकार का यह प्रयास है कि देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। यह योजना उन हमिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है जिन्हें सिलाई-कढ़ाई के काम में इंटरेस्ट रखती है और इसको अपना प्रोफेशन बनाना चाहती हैं। इस योजना के जरिए महिलाएं घर बैठें फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करके अपना काम शुरू कर सकती हैं । वर्तमान में इस योजना का लाभ 20 साल से 40 साल तक की महिलाएं उठा कही हैं।

Modi Government Scheme

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान

प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान 2016 में गर्भवती महिलाओं को व्‍यापक व गुणवत्तापूर्ण प्रसव-पूर्व जांच की सुविधा मुहैया कराने के लिये ही प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान शुरू किया गया था। इस योजना (Government Scheme) के तहत प्रत्येक माह की नौ तारीख को गर्भवती महिलाओं को सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर उनकी गर्भावस्था के दूसरी और तीसरी तिमाही की अवधि (गर्भावस्था के चार महीने के बाद) के दौरान प्रसव पूर्व देखभाल सेवाओं का न्यूनतम पैकेज दिया जाता है। साथ ही दूसरी या तीसरी तिमाही की सभी गर्भवती महिलाओं को चिकित्सकों व विशेषज्ञों द्वारा कम से कम प्रसव से पहले जांच की सुविधा सुनिश्चित कराई जाती है।

Modi Government Scheme

प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से नवम्बर 2017 में महिला शक्ति केंद्र योजना (Government Scheme) की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत 640 जिलों में महिला शक्ति केन्द्र बनाने का लक्ष्य रखा गया। इस योजना की शुरुआत देश के 115 अति पिछड़े जिलों के ब्लॉकों से की गई। स्वयंसेवक छात्र व एनजीओ परिवर्तन एजेंट, आंगनवाड़ी की महिला सदस्यों के साथ मिलकर ग्रामीण महिलाओं को सरकार द्वारा चलायी जाने वाली महिलाओं के हित में चलाई जा रही योजनाओं व अधिकार के बारे में जागरूकता लाने का काम किया जाता है। जिससे महिलाओं को स्वावलंबी और सशक्त बन सके।