News

Hima Das को DSP पद के लिए किया गया नियुक्त, 19 दिन में देश के लिए जीता था 6 गोल्ड

भारतीय मूल की महिला स्टार स्प्रिंट हिमा दास को असम पुलिस में Deputy Superintendent DSP के पद पर नियुक्त किया गया है। जी हाँ, ये वही हिमा दास (Hima Das) हैं जिन्होंने ‘IAAF World U20 Championship’ जीतने वाली ऐसी पहली भारतीय महिला है जिसने गोल्ड मेडल हासिल किया है। मुख्यमंत्री ‘सर्वानंद सोनेवाल’ की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में इस बात को लेकर फैसला लिया गया जिसके बाद उन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया। हिमा दास के बारे में यह जानकारी मुख्यमंत्री ‘सर्वानंद सोनेवाल’ ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी शेयर की है|

कौन है Hima Das

Hima Das असम के एक छोटे गांव ‘ढिंग’ की रहने वाली है। एक वजह यह भी है कि हिमा दास पूरे भारत में ढिंग एक्सप्रेस (dhing express) के नाम से प्रसिद्ध है। हिमा दास के पिता का नाम रंजीत दास है। रंजीत दास का मुख्य व्यवसाय खेती करना है और इसी से वह अपने पूरे परिवार की आजीविका चलाते हैं। हिमा दास का जीवन संघर्ष से भरा हुआ है और वह जब भी पीछे मुड़कर अपने उस संघर्ष को याद करती है तो उनकी आंखों से आंसू छलक पड़ते हैं।

akm img a in tosshub com himadas191118 2

ऐसे मिली रेसर बनने की शिक्षा

हिमा दास को रेसर बनने की शिक्षा उनके विद्यालय जवाहर नवोदय से मिली, उन्हें यह शिक्षा और सलाह उनके पीटी टीचर द्वारा मिली थी। जब हिमा स्पोर्ट्स में पार्टिसिपेट किया करती थी तब उनके पास जूते भी नहीं हुआ करते थे। जब उन्होंने दो बार जिला स्तर में गोल्ड मेडल हासिल किया तब उनके जिला कोच निपुण दास को काफी ज्यादा हैरानी हुई थी। 

जिला कोच निपुण दास हेमा को गुवाहाटी लेकर आ गए और उन्होंने ही हीमा का पूरा खर्च उठाया और उन्हें रेस के लिए तैयार किया। आज हिमा दास जो कुछ भी है वह पूरी दुनिया देख सकती है। वर्ल्ड अंडर 20 चैंपियनशिप में असम की इस लड़की ने 51.46 सेकंड्स में अपनी रेस को पूरा किया था। असम के चीफ मिनिस्टर अपने ट्वीट में यह बात साफ कर चुके हैं कि हिमा दास को डीएसपी की ड्यूटी के लिए अप्वॉइंट किया जाना है।