News

Marriage Guidelines in Corona Pandemic: कोरोना काल में है शादी तो जान लें ये जरूरी नियम

Marriage Guidelines in Corona Pandemic | देश में कोरोना वायरस के केस बढ़ने का सिलसिला जारी है। पिछले कुछ दिनों में देश के अधिकतर हिस्सों में कोरोना वायरस के मामले बढ़ गए हैं। आज देशभर में महज 24 घंटे में ढ़ाई लाख केस आ रहे हैं। ऐसे में कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू, लाॅकडाउन, बाहर से आने वाले नागरिकों के टेस्ट जैसे कई कदम उठाए हैं। इन सब में सबसे ज्यादा चिंता उन लोगों के लिए बढ़ गई है जिनके घर शादी है। लोग इस चिंता में हैं कि कहीं शादी (Marriage) कैंसिल न करनी पड़े, लोगो की इस चिंता के समाधान हेतु सरकार ने कड़े नियमों के तहत शादियों की अनुमति दे दी है। आइए जानते हैं क्या है नियम :

Marriage Guidelines in Corona Pandemic | राज्यों के नियम

Marriage Guidelines in Corona PandemicMarriage Guidelines in Corona Pandemic

दिल्ली

दिल्ली कोरोना केस के मामलों में सबसे आगे चल रहा है। इसलिए कोरोना के लगातार बढ़ते हुए आंकड़ों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने शादी समारोह (Marriage) में शामिल होने वाले मेहमानों पर लगी लिमिट घटा दी है। समारोह में सिर्फ 50 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति प्रदान की गई है। अगर आप खुली जगह में समारोह के आयोजन की अनुमति लेते हैं, तो आप अधिकतम 200 लोगों को समारोह में शामिल कर सकते हैं। इससे पहले सरकार ने दिल्ली में बंद जगह में 200 लोगों को इकट्ठा करने की अनुमति दी थी, जबकि किसी खुली जगह में शादी समारोह में कोई लिमिट नहीं थी। दिल्ली में ये नया आदेश 30 अप्रैल तक लागू रहेंगे।

उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकारियों को कई निर्देश दिये है। जिसके तहत सार्वजनिक एवं मांगलिक कार्यक्रमों के लिए खुले स्थान पर 200 से अधिक और बन्द स्थानों पर 100 से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकेंगे । मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए। इसके अलावा धर्मस्‍थलों में एक बार में सिर्फ 5 लोगों के प्रवेश की अनुमति दी है।

बिहार

बिहार में भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई प्रतिबंध लगाए गए हैं।सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के सरकारी अथवा निजी आयोजन पर रोक रहेगी। अंतिम संस्कर के लिए 50 तथा श्राद्ध और विवाह (Marriage) के लिए 200 लोगों तक की सीमा रहेगी।

महाराष्ट्र

24 घंटे में लाखों नए कोरोना केस आने के बाद सरकार में हड़कंप मचा हुआ है। जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने कई अहम ऐलान किए हैं। वहीं शादी (Marriage) समारोह में महज 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति है।

m2

राजस्थान

राजस्थान की बात करें तो में शादी समारोह में आने वाले अधिकतम लोगों की संख्या 200 है। हाल ही में राज्य सरकार ने प्रदेश के 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया था और शादी, अंतिम संस्कार के लिए नियम तय किए थे। राज्य सरकार के नियमों के अनुसार राजस्थान में शादी में 200 लोग तक शामिल हो सकते हैं।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी वैवाहिक कार्यक्रम (Marriage) अंतिम संस्कार, दशगात्र जैसे कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 10 में सीमित कर दी गई है। इस तरह के कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए लोगों को Edistrict.cgstate.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। विवाह के लिए आवेदन करने के साथ शादी का कार्ड या उसके डिटेल के साथ वर-वधू और उनके माता-पिता का आधार कार्ड स्कैन कर अपलोड करना होगा। विवाह का कार्यक्रम वर या वधू के घर में आयोजित करने की शर्त के साथ ही अनुमति मिलेगी। दोनों पक्षों से वहां केवल 10 लोग ही मौजूद रह सकेंगे।