News

Price of Aeroplane : आसमान में ऊंची उड़ान भरने वाले एक हवाई जहाज की कितनी होती है कीमत

Price of Aeroplane : हर किसी का सपना (Dream) होता है कि वो एक बार हवाई जहाज में बैठकर जरुर आसमान में उड़ान भरे। किसी के सपने पूरे हो जाते है तो किसी के लिए यह बस ख्वाब ही बनकर रह रह जाता है। क्योंकि इसका किराया (Rent) काफी मंहगा (Expensive) होता है, जिसे गरीब वर्ग के व्यक्ति के लिए देना संभव नहीं हो पाता। पहले के समय में हवाई जहाज में केवल अमीर (Rich) लोग ही बैठा करते थे लेकिन वर्तमान (Present) में कई कंपनियां Aeroplane का निर्माण करने लग गई है। जिससे इनकी संख्या में वृद्धि और कीमत (Price) कम हो गई है। वैसे हवाई जहाज को देखकर हर उसके बारे मे कई बार लोगों के मन में कई साल उठते है कि आखिर इतने बड़े हवाई जहाज (Price of Aeroplane) इसकी कीमत क्या होगी। इसकी जानकारी शायद कम ही लोगों को ही होगी, तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आसमानों में उड़ान भरने वाले इस विशालकाय जहाज (Aeroplane) की कितनी कीमत होती है और इसके बनाए जाने में कितना खर्च लगता है।

एक हवाई जहाज की कीमत | Price of Aeroplane

बता दे हवाई जहाज (Aeroplane) का इतिहास काफी पुराना है। हवाई जहाज (Aeroplane) अविष्कार के बाद यह हमारी जरूरतों का एक अहम हिस्सा बन जाएगा किसी ने सोचा नहीं था। दुनिया में कई प्रकार के Aeroplane बनाए जाते है। बता दें कि किसी भी हवाई जहाज की कोई निर्धारित कीमत (Price) नहीं होती है। यह उसमे लगाए गए इक्विपमेंट,सुविधाओं और उसके आकार (Size) पर निर्भर करता है। ऐसे में हर प्रकार के एरोप्लेन की कीमत बताना बेहद मुश्किल है लेकिन आज हम आपको इनमें से सबसे लोकप्रिय वायुयान (Popular Aeroplane) का प्राइस बताना जा रहे हैं इसका उपयोग दुनिया के अधिकतर देशों में किया जाता है।

Price of Aeroplane

बोइंग कंपनी के विमानों की कीमत सबसे ज्यादा

अगर सबसे महंगे हवाई जहाज (Price of Aeroplane) की बात करें तो इसमें बोइंग कंपनी के विमानों की कीमत ज्यादा होती है। यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय हवाई जहाज बोइंग 700-8 यात्रा के लिए काफी बड़ा जहाज है। जहाज में 700 सीटें होती हैं जिन्हें तीन भागों में बांटा गया है फर्स्ट क्लास सेकंड क्लास और थर्ड क्लास। इसकी टॉप स्पीड 988 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह कमर्शियल एयरप्लेन में काफी महंगा एरोप्लेन है। इसकी कीमत 419.2 मिलियन यूएस डॉलर है। यानी भारतीय मुद्रा में 3002 करोड़ के आस पास है।

Aeroplane

इसी प्रकार बोइंग कंपनी के कई Boeing विमान है, जिनमें Boeing 747-400 की कीमत 241 मिलियन US डॉलर यानी 1647 करोड़ 88 लाख रुपए है। इस जहाज में कुल 624 सीटे होती ha। जबकि सामान्य और छोटे पैसेंजर वाले विमान Boeing 737-600 की कीमत 57 मिलियन US डॉलर यानी 408 करोड़ 35 लाख रुपए है। इसमें 132 जनरल क्लास सीट और 123 बिजनेस क्लास होती है।

भारत में एक प्राइवेट जेट की कीमत |Price of Aeroplane

भारत में ज्यादातर यात्री विमानों में बोइंग 337 मॉडल का प्रयोग किया जाता है। जिसकी कीमत लगभग 775 करोड़ रुपए है। वहीं वर्तमान में हवाई जहाज में काफी परिवर्तन हो गया है अब इसका प्रयोग वायु सेना प्राइवेट कामों और यात्रा के लिए किया जाता है। भारत में एक प्राइवेट जेट की कीमत 22 से 375 करोड़ के आस पास है।

Aeroplane

फाइनेंसिस ऑनलाइन वेबसाइट के अनुसार जहां B-2 स्पिरिट विमान की कीमत 737 मिलियन डॉलर है वहीं गल्फस्ट्रीम IV विमान की कीमत 38 मिलियन डॉलर है। कीमतों में इतना फर्क विमानों के इस्तेमाल और इसमें होने वाले खर्च की वजह से है।

Aeroplane बनाने में लगती है बड़ी लागत

एक हवाई जहाज बनाने में बहुत मेहनत और अत्याधुनिक मशीनें लगती हैं, जिसकी वजह से उनकी कीमतें (Price of Aeroplane) बहुत ज्यादा होती है। सबसे अत्याधुनिक विमान अमेरिका के माने जाते हैं। यही कारण है बोइंग विमान में बेहतरीन सुविधाएं होने के साथ-साथ उनकी कीमतें भी बहुत ज्यादा होती हैं।

Aeroplane

भारतीय फ्लाइट कंपनी के बारे में | Price of Aeroplane

जहां तक भारतीय हवाई जहाज ( Aeroplane) कंपनियों की बात है तो यहां एयर इंडिया और हाल ही में राकेश झुनझुनवाला द्वारा खोली गई यात्री विमान कंपनी अकाशा जैसी कंपनियां शामिल हैं। इन कंपनियों में प्रयोग में लाए जाने वाले विमानों की कीमत (Price of Aeroplane) भी अच्छी-खासी है. वहीं अलग-अलग विमानों की कीमत अलग-अलग होती हैं। कुछ विमान ऐसे भी होते हैं जिनकी कीमतें बहुत ज्यादा नहीं होती हैं। बहुत से लोग अपने व्यक्तिगत प्रयोग के लिए भी प्राइवेट विमान खरीदते हैं।