News

Happy Birthday Cristiano Ronaldo and Neymar दुनिया के 2 सबसे सफल फुटबॉलर

फुटबॉल की बात करें तो Cristiano Ronaldo पिछले कुछ सीजनों का भरपूर आनंद ले रहे हैं। जुवेंटस के लिए इटालियन सुपर कप जीत में उनके लक्ष्य ने आधिकारिक तौर पर उन्हें फुटबॉल के इतिहास में सबसे अधिक 760 गोल करने वाला खिलाड़ी बना दिया। उनके लक्ष्य ने जुवेंतस को आठवीं बार रिकॉर्ड बनाने के लिए इतालवी सुपर कप जीतने में मदद की और प्रशंसा के लिए इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी। पुर्तगाल के सुपरस्टार। 760वें गोल ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पक्ष में बहस को आगे बढ़ाया कि वर्तमान पीढ़ी में सबसे महान फुटबॉलर कौन है। आज 5 फरवरी को, फुटबॉल के अंतिम मेगास्टार अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Cristiano Ronaldo और Neymar दोनों के लिए आज का दिन विशेष

Ronaldo and Neymar Birthday

5 फरवरी ब्राजील के एक सुपरस्टार के लिए भी एक विशेष दिन है। Neymar, जिन्होंने क्लब विश्व कप के अपने शुरुआती दिनों में ब्राजील के लिए बड़े संघर्ष किए और अब क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी के साथ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक बन गए हैं। नेमार के प्रयासों के परिणामस्वरूप पेरिस सेंट-जर्मेन के लिए 222 मिलियन यूरो का विश्व रिकॉर्ड शुल्क बना क्योंकि उन्होंने सभी प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन किया। नेमार आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस मौके पर हम फुटबॉल की दुनिया के दो महान खिलाड़ियों नेमार और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के करियर के कारनामों पर नजर डालते हैं।

Ronaldo and Neymar Birthday

Cristiano Ronaldo आधुनिक दुनिया के सबसे महान फुटबॉलरों में से एक है। पुर्तगाल के लिए मैनचेस्टर यूनाइटेड, रियल मैड्रिड, जुवेंटस के लिए उनके कारनामों ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय सुपरस्टार बना दिया है।

Ronaldo and Neymar Birthday

जुवेंटस और नेपोली के बीच इतालवी सुपर कप मुकाबले के दौरान, राज करने वाली सीरी ए चैंपियन ने 2-0 से जीत दर्ज की लेकिन इस दौरान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज किया। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक गोल किया और यह उनका 760वां गोल था और इसके साथ ही वह आधिकारिक रूप से फुटबॉल के इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। क्रिस्टियानो रोनाल्डो अब विश्व फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में सबसे ऊपर हैं क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रिया के जोसेफ बीकॉन को पछाड़ दिया।

Ronaldo and Neymar Birthday

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने रियल में नौ साल के स्पेल के दौरान 450 गोल करें हैं, जबकि उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए 118, अपने देश पुर्तगाल के लिए 102, वर्तमान क्लब जुवे के लिए 85 और स्पोर्टिंग लिस्बन में पांच गोल हासिल किए।

Ronaldo and Neymar Birthday

क्रिस्टियानो रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने के रिकॉर्ड की बराबरी भी करेंगे। पुर्तगाल के सुपरस्टार के 102 गोल हैं और वह ईरान के अली डेई से सात गोल पीछे है, जिसके 143 मैचों में 109 गोल हैं।

Ronaldo and Neymar Birthday

साल 2011/12 के दौरान, क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सीज़न में कुल 69 गोल किए और यह उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि थी और वह पांच यूईएफए चैंपियंस लीग की जीत का हिस्सा भी रहे हैं।

Ronaldo and Neymar Birthday

क्रिस्टियानो रोनाल्डो छठे यूईएफए चैंपियंस लीग खिताब के लिए शामिल होंगे और उनके अंतरराष्ट्रीय कारनामों ने उन्हें पुर्तगाल को 2016 यूरो के साथ-साथ नेशंस लीग टूर्नामेंट जीतने में मदद करते देखा गया है।

Ronaldo and Neymar Birthday

हालांकि, यह क्रिस्टियानो रोनाल्डो की लियोनेल मेसी के साथ प्रतिद्वंद्विता है जिसने विश्व फुटबॉल को बढ़ावा दिया है और प्रशंसकों की रुचि को भी बढ़ाया है। मैदान पर मेसी और रोनाल्डो के कारनामों ने लाखों लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Ronaldo and Neymar Birthday

18 साल की उम्र में डेब्यू करने के बाद से ब्राजील के लिए 103 मैचों में 64 गोल के साथ, Neymar अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए महान फुटबॉलर पेले को पीछे छोड़ते हुए दूसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। 2011 में वह दक्षिण अमेरिकी युवा चैम्पियनशिप में ब्राजील की जीत में एक प्रमुख खिलाड़ी थे, जहां उन्होंने प्रमुख गोलकीपर, और 2013 फीफा कन्फेडरेशंस कप के रूप में समाप्त किया, जहां उन्होंने टूर्नामेंट के खिलाड़ी के रूप में गोल्डन बॉल जीती।

Ronaldo and Neymar Birthday

3 अगस्त 2017 को, बार्सिलोना ने घोषणा की कि नेमार के कानूनी प्रतिनिधियों ने अपने अनुबंध के रिलीज क्लॉज के बराबर क्लब को 222 मिलियन यूरो का भुगतान किया, जो कि अब तक का सबसे महंगा स्थानांतरण था। क्लब ने इस बारे में यूईएफए को सूचित किया ताकि वे किसी भी अनुशासनात्मक जिम्मेदारियों को निर्धारित कर सकें जो इस मामले से उत्पन्न हो सकती है।

Ronaldo and Neymar Birthday

नेमार का सबसे बड़ा पल 2015 के सीज़न में आया जब उन्होंने एफसी बार्सिलोना को ला लीगा में ग्रैंड ट्रेबल को सुरक्षित करने में मदद की। उन्होंने यूईएफए चैंपियंस लीग, कोपा डेल रे और ला लीगा खिताब जीता। यूईएफए चैंपियंस लीग में, उन्होंने जुवेंटस को 3-1 से हराकर पांचवीं बार खिताब जीता।

Ronaldo and Neymar Birthday

मीडिया ने अक्सर Neymar और ब्राजील के दिग्गज पेले के बीच तुलना की है, क्योंकि नेमार के पास भी इसी तरह के गुण हैं और वे पेले की तरह सैंटोस यूथ एकेडमी से भी आए और अपने कौशल से सभी को नतमस्तक किया है। नेमार ने कहा है कि पेले उनके “रोल मॉडल” हैं, लेकिन यह भी कह रहे हैं: “मुझे पेले के साथ तुलना करना पसंद नहीं है”। उनकी तुलना हमवतन रोनाल्डिन्हो से भी की गई है।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.