News

COVID-19 Guidelines: कोरोना रिटर्न्‍स पर बंद हुए स्‍कूल-कॉलेज बंद, जानिए राज्‍यों की क्या है गाइडलाइंस

कोरोना वायरस ने पिछले साल पूरी दुनिया में बेतहाशा तबाही मचाई थी और शायद ही कोई ऐसा देश इसके प्रकोप से बचा होगा, इस साल की शुरुआत में कोरोना वायरस के केस धीरे-धीरे कम होना शुरू हो गए थे लेकिन एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में देश के कुछ राज्यों में कोरोना (COVID-19) के केस प्रतिदिन ज्यादा आने लगे हैं। आइये जानते हैं कि देश के ऐसे कौन से राज्य हैं जो कोरोना की दूसरी लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं और वहां पर कोरोना को लेकर क्या गाइडलाइंस जारी की हैं

कौन से राज्य हैं सबसे ज्यादा प्रभावित

इस समय देश कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा हैं और देश के कुछ राज्यों में कोरोना के केस काफी तेजी से फैल रहे हैं। महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और मध्य प्रदेश में हर दिन कोरोना पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं, इसी वजह से कुछ राज्यों ने अपने राज्यों में बढ़ते हुए कोरोना केस को लेकर अपने यहां लॉक डाउन या नाइट कर्फ्यू लगा दिया हैं।

लागू कर दी गई हैं महाराष्ट्र में नई गाइडलाइंस

COVID-19 Guidelines

कोरोना की दूसरी लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र हैं यहां पर प्रतिदिन 25000 से ज्यादा कोरोना केस आ रहे हैं, राज्य में 31 मार्च तक कोरोना गाइडलाइंस लागू कर दी गई हैं। राज्य सरकार ने बीते शुक्रवार को राज्य में सभी निजी ऑफिस, ऑडिटोरियम और थिअटर में एक सीमा से ज्यादा लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी हैं। राज्य में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी निजी कार्यालयों में 50% तक ही स्टाफ को एक साथ काम करने की अनुमति दी हैं।

सभी सिनेमा हाल, रेस्टोरेंट, मॉल, होटल में सिर्फ 50 प्रतिशत लोगों को प्रवेश की अनुमति दी गई हैं, इसके अलावा सभी राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक इत्यादि किसी भी किसी कार्य के लिए ऑडिटोरियम या हॉल की बुकिंग पर रोक लगा दी है।

पंजाब में भी बढ़ रहे हैं लगातार केस

महाराष्ट्र के बाद देश में सबसे ज्यादा केस पंजाब में मिले हैं इसी कारण पंजाब सरकार ने अपने राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को इस महीने के अंत तक यानी 31 मार्च तक पूरी तरह से बंद करने को कहा हैं। इसके अलावा पंजाब के सभी सिनेमा हॉल में केवल 50% फीसदी दर्शक ही एक बार में बैठ पाएंगे, किसी भी मॉल में किसी भी समय एक साथ 100 से ज्यादा व्यक्ति नहीं होने चाहिए। पंजाब के 11 जिलों में रात के 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू लगा दिया हैं, इन राज्यों में किसी भी सामूहिक कार्यक्रम की पूर्णत मनाही हैं और ये राज्य हैं:

  • जालंधर
  • लुधियाना
  • पटियाला
  • मोहाली
  • कपूरथला
  • होशियारपुर
  • अमृतसर
  • मोगा
  • रोपड़
  • एस बी एस नगर
  • फतेहगढ़ साहिब

मध्यप्रदेश में यहां रहेगा लॉकडाउन

कोरोना के बढ़ते केस की वजह से मध्यप्रदेश सरकार ने इंदौर, जबलपुर और भोपाल में रविवार का लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया हैं, इसके अलावा राज्य के सभी कॉलेज और स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला लिया गया हैं। मध्यप्रदेश के बैतूल, खरगोन, उज्जैन, रतलाम, ग्वालियर में बाजार रात को 10 बजे बंद कर दिए जाएंगे।

क्या हैं अन्य राज्यों में कोरोना की नई गाइडलाइंस

कोरोना की वजह से गुजरात के अहमदाबाद और सूरत में नाईट कर्फ्यू के समय में बदलाव किया गया हैं अब नाईट कर्फ्यू रात 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक रहेगा और इसके अलावा राज्य के सभी मॉल शनिवार और रविवार को पूरी तरह बंद रहेंगे। कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए ओडिशा सरकार ने सार्वजनिक रूप से होली समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया हैं।