News

PM Modi ने अयोध्या वासियों को दी “लता मंगेशकर चौक” की सौगात, विशालकाय वीणा बना आकर्षण का केंद्र

Lata Mangeshkar Chowk : सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की 93वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने अयोध्या नगरी को एक बड़ी सौगात दी। पीएम ने स्वर कोकिला के नाम से बने लता चौक का वर्चुअल उद्घाटन कर अयोध्या वासियों को इसे समर्पित किया। बता दें कि लता मंगेशकर चौक (Lata Mangeshkar Chowk) की अनुमानित लागत करीब 7.9 करोड़ रुपये है। वहीं उद्घाटन के दौरान PM Modi के साथ उत्तर प्रदेश के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) और केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी भी मौजूद रहें।

लता मंगेशकर चौक : कला जगत से जुड़े लोगों के लिए प्रेरणा स्थली

लता मंगेशकर चौक

इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि लता दीदी के नाम पर बना ये चौक, हमारे देश में कला जगत से जुड़े लोगों के लिए भी प्रेरणा स्थली की तरह कार्य करेगा। पीएम ने कहा कि ये चौक बताएगा कि भारत की जड़ों से जुड़े रहकर, आधुनिकता की ओर बढ़ते हुए, भारत की कला और संस्कृति को विश्व के कोने-कोने तक पहुंचाना, ये भी हमारा कर्तव्य है।

अयोध्या वासियों को PM Modi मोदी ने दिया धन्यवाद

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मैं इस अभिनव प्रयास के लिए योगी जी की सरकार का, अयोध्या विकास प्राधिकरण का और अयोध्या की जनता का हृदय से अभिनंदन करता हूं। लता जी, मां सरस्वती की एक ऐसी ही साधिका थीं, जिन्होंने पूरे विश्व को अपने दिव्य स्वरों से अभिभूत कर दिया। अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर स्थापित की गई मां सरस्वती की विशाल वीणा संगीत की साधना का प्रतीक बनेगी।

PM Modi

CM Yogi ने किया “लता मंगेशकर चौक” का लोकार्पण

बता दें कि यूपी के अयोध्या में सरयू नदी के किनारे स्थित नयाघाट चौराहा आज से लता मंगेशकर चौक (लता चौक) के नाम से जाना जाएगा। स्वर कोकिला के 93वां जन्मदिन के मौके पर भारत रत्न से सम्मानित व सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को समर्पित इस स्मृति चौक का लोकार्पण आज बुधवार को CM योगी ने किया। उनके साथ केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी भी मौजूद रहे और साथ में लता मंगेशकर के भतीजे और बहू भी मौजूद थे। यक़ीनन इस सम्मान से वो गदगद हो गए होंगे.

लता दीदी के साथ जुड़ी है कई यादें

इस अवसर पर PM Modi ने लता मंगेशकर से जुड़ी किस्सों का भी जिक्र किया उन्होंने कहा कि लता दीदी के साथ जुड़ी मेरी कितनी ही यादें हैं, कितनी ही भावुक और स्नेहिल स्मृतियां हैं। जब भी मेरी उनसे बात होती, उनकी वाणी की युग-परिचित मिठास हर बार मुझे मंत्र-मुग्ध कर देती थी। पीएम ने कहा आज मुझे लता दीदी का गाया वो भजन भी याद आ रहा है, ‘मन की अयोध्या तब तक सूनी, जब तक राम ना आए।

PM Modi

विशालकाय मीणा की खासियत

सरयू तट के किनारे नया घाट क्षेत्र में स्थित लता मंगेशकर चौक में यह विशालकाय वीणा मुख्य आकर्षण का केंद्र है। इस पर खूबसूरत नक्कासी भी की गई है. इस वीणा को ऊपर से देखने पर कमल के फूल पर दो मोर के साथ मां सरस्वती दिखाई देगीं। जिसे कांसे के धातु से बनाया गया है। वीणा का वजन 14 टन है। इसका निर्माण पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित PM Modiने बनाया है। इसे बनाने में करीबन एक महीने का समय लगा है।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें