News

Rishi Sunak Net Worth : ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसदों में होती है सुनक की गिनती, करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक

Rishi Sunak Net worth : लिज ट्रस (Liz Truss) के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। कंजर्वेटिव पार्टी के आधे से भी ज्यादा सांसदों ने उन्हें पार्टी का लीडर चुना है, जिससे वह प्रधानमंत्री पद के पक्के दावेदार साबित हुए। नए पीएम का शपथ ग्रहण समारोह 28 अक्टूबर को होगा। ऋषि सुनक के पीएम चुने के बाद से ही ब्रिटेन से लेकर भारत तक में जश्न का माहौल है। बता दें कि सुनक का नाम ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसदों में शुमार हैं। आइए जानते है ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से जुड़ी कई कई दिलचस्प बातें और उनकी संपत्ति (Rishi Sunak Net worth) के बारे में….

Rishi Sunak Net Worth : कौन हैं ऋषि सुनक

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को इंग्लैंड के साउथम्पैटन में हुआ था। उनके माता-पिता भारतीय मूल से है, उनके दादा-दादी का ताल्लुक पंजाब से था, जो भारत से अफ्रीका जाकर बस गए थे। इसके बाद इनके पिता अफ्रीका से ब्रिटेन में जाकर बसे। ऋषि सुनक के नाना पंजाब से तंजानिया शिफ्ट हो गए। इसके बाद इनकी मां का परिवार तंजानिया से ब्रिटेन में जाकर रहने लगा। दें कि ब्रिटेन में ही इनके माता-पिता की शादी हुई थी।

Rishi Sunak Net worth

ब्रिटेन में चलता है ऋषि सुनक का सिक्का

ऋषि सुनक की वर्तमान उम्र 42 साल है, जिन्होंने इंग्लैंड के सबसे प्रसिद्ध स्कूलों में से एक ‘विनचेस्टर’ से पॉलिटिकल साइंस में डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के लिंकन कॉलेज से फिलोसॉफी और इकॉनोमिक्स की पढ़ाई की, वो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी एमबीए कर चुके हैं। ग्रैजुएशन के बाद उन्होंने कुछ साल तक इन्वेस्टमेंट फर्म गोल्डमैन सैक्स के साथ भी काम किया है। ऋषि सुनक ने मशहूर बिजनेसमैन नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति के साथ शादी की है। ऋषि और अक्षता की दो बेटियां है, जिनका नाम कृष्णा और अनुष्का है। बता दें कि ब्रिटेन में सुनक का सिक्का चलता है, वो सबसे अमीर सांसदों (Rishi Sunak Net Worth) में से एक जाने जाते है।

Rishi Sunak Net worth

राजनीतिक सफर

ऋषि सुनक का राजनीतिक कैरियर बड़ा ही दिलचस्प रहा है। 2015 में उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी और सिर्फ सात साल के अपने राजनीतिक कैरियर में ही वह ब्रिटेन के सबसे बड़े पद पर काबिज होने में सफल हुए। ऋषि सुनक 2015 में पहली बार यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद चुने गए थे। यह सबसे सुरक्षित सीट मानी जाती है। बताया जाता है कि 1906 से इस सीट पर कंजर्वेटिव पार्टी का कब्जा रहा है।

ऋषि सुनक 2017 में दोबारा रिचमंड सीट से सांसद चुने गए और बिजनेस डिपार्टमेंट, एनर्जी और इंडस्ट्रियल स्ट्रैटेजी में पार्लियामेंट्री प्राइवेट सेक्रेटरी बने। इसके बाद वह 2018 में सेक्रेटरी ऑफ स्टेट के पार्लियामेंट्री चुने गए। 2019 में सुनक तीसरी बार रिचमंड से सांसद चुने गए और 27,210 वोटों के साथ दमदार जीत हासिल की. 2020 में उन्हें जॉनसन कैबिनेट में राजकोष का चांसलर नियुक्त किया गया। उन्होंने 5 जुलाई 2022 को चांसलर के पद से इस्तीफा दे दिया।

Rishi Sunak Net worth

कोविड के दौरान लिए गए एक फैसले ने बना दिया हीरो

बता दें कि ऋषि सुनक ने वित्त मंत्री रहने के दौरान ब्रिटेन को बहुत कुछ दिया। सुनक ने कोविड महामारी के दौरान कर्मचारियों और व्यवसायों का समर्थन करते हुए आर्थिक पैकेज का ऐलान किया, जिससे वह देश और पार्टी में चर्चा का केंद्र बन गए, जिसमें जॉब रिटेंशन प्रोग्राम शामिल था। सुनक के इस कदम से कथित तौर पर ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी पर लगाम लगाने में बड़ी सहायता मिली।

Rishi Sunak Net worth : ऋषि सुनक की संपत्ति

दि संडे टाइम्स ने अमीर लोगों की हाल ही में एक लिस्ट जारी की थी, जिसके अनुसार ऋषि सुनक और उनकी पत्नी की कुल संपत्ति (Rishi Sunak Net worth) 730 मिलियन पाउंड है। इस संपत्ति के साथ ऋषि सुनक ब्रिटेन के सबसे अमीर ढाई सौ लोगों की लिस्ट में 222वें नंबर पर आते हैं। ऋषि और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के पास कुल चार घर हैं। दो मकान लंदन में, एक यार्कशायर में और एक अमेरिका के लॉस एंजिल्स में है। लंदन में उनका जो मकान है, उनमें से एक मकान की कीमत ही करीब 7 मिलियन पाउंड है। उनकी यार्कशायर स्थित हवेली 12 एकड़ जमीन में फैली है, जो काफी खूबसूरत बताई जाती है। इनके अलावा अमेरिका के कैलिफोर्निया में उनका एक पेंटहाउस भी है। वो घर इसलिए भी यादगार है क्योंकि वहीं हॉलीवुड की फिल्म बेवॉच (Baywatch) की शूटिंग हुई थी। बता दें कि यह वही बेवाच फिल्म है, जिसमें ड्वेन जॉनसन (Dwayne Johnson) के साथ प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) नजर आई थी।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें