News

Aero India 2021 : तस्वीरों में देखें एशिया के सबसे बड़े एयर शो की एक झलक

द्विवर्षीय एयरोस्पेस और रक्षा प्रदर्शनी का 13वां संस्करण बुधवार को शुरू हो गया है, जिसे कोविड-19 के प्रकोप के बाद से यह भारत में आयोजित होने वाला पहला ऐसा वैश्विक कार्यक्रम है। Aero India 2021, एशिया का सबसे बड़ा एयर शो है, जो दोनों घरेलू और विदेशी कम्पनियों के लिए अपने शीर्ष उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए विमानन समूहों, एयरोस्पेस और रक्षा निर्माताओं के लिए एक बड़ा मंच है। इस शो के दौरान दर्शक भी कुछ उच्च-उड़ान क्रिया का आनंद लेते हैं।

बता दें कि इस साल की शारीरिक और आभासी दोनों तरह की डिस्प्ले होगी और कोविड -19 के लिए RT-PCR टेस्ट की एक नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आना भी आवश्यक है। इस शो में 80 विदेशी कंपनियों, रक्षा मंत्रियों, प्रतिनिधियों, सेवा प्रमुखों और 55 से अधिक देशों के अधिकारियों सहित लगभग 540 प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। येलहंका में वायु सेना स्टेशन पर प्रमुख भूमिका निभाने वाले होमगार्ड हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ यह वर्ष अलग नहीं था, इस दौरान सूर्यकिरण विमानों और सारंग हेलिकॉप्टरों द्वारा संयुक्त एरोबेटिक्स का प्रदर्शन किया गया था। यहाँ एयरो शो इंडिया 2021 के कुछ सर्वश्रेष्ठ शॉट्स के स्लाइडशो हैं :

The Supersonic

Aero India 2021

अमेरिकी वायु सेना का B -1 बी लांसर बमवर्षक विमान भारतीय वायु सेना के हल्के लड़ाकू विमान तेजस के साथ उड़ता हुआ। इसे अमेरिकी लंबी दूरी के बमवर्षक विमानों की रीढ़ कहा जाता है, यह 35,000 किलोग्राम तक के पेलोड ले जाने में सक्षम है। यह अपनी कक्षा में गति, पेलोड, रेंज और चढ़ाई के समय के बारे में 50 विश्व रिकॉर्ड रखता है।

The Daredevil

Aero India 2021

हॉक एमके -133 बेहद ही उन्नत जेट ट्रेनर के साथ सूर्य किरण टीम भारतीय वायु सेना की एरोबैटिक टीम है। नौ-विमानों का गठन, पहली बार 1998 में हुआ था जब इसने उड़ान भरी थी।

The Globemaster

Aero India 2021

भारतीय वायु सेना C-17 ग्लोबमास्टर, बीच में, सुखोई Su-30 MKI फाइटर जेट्स से उड़ान भरी।

The Beast

Aero India 2021

एचएएल का स्वदेशी रूप से विकसित हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर हवाई युद्धक क्षमताओं वाला पहला हमला हेलीकाप्टर है।

The Aatmanirbhar Formation Flight

Aero India 2021

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स-विकसित विमान जिसमें शामिल हैं, बेहतर IJT दो HTT40, LCA तेजस और एक उन्नत हॉक-आई।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.