Friday, December 15

रात को सोते समय अगर अचानक से खुल जाती हैं नींद तो इसका मतलब हो सकता है ये

पर्याप्त नींद हमारे स्वस्थ जीवनशैली का आधार होती है ये बात हम सभी को पता है। जिस तरह से एक स्वस्थ शरीर के लिए स्वच्छ हवा, पौष्टिक आहार एवं शुद्ध जल की आवश्यकता होती है वेसे ही पर्याप्त नीद की भी जरूरत होती है। मगर डिप्रेशन भरे इस वातावरण में अक्‍सर कई लोगों के साथ ऐसी समस्या भी होती है जैसे जब भी वे रात में सोते हैं तो अचानक से उनकी नींद खुल जाती है।

अगर ऐसा कभी-कभार हो तो हम ध्यान नही देते है लेकिन यही चीज हर रोज करीब एक ही समय पर होने लगे तो हम इसे इग्‍नौर नही कर सकते क्योंकि ऐसा करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। अगर हम शास्त्रों पर विश्वास करे तो माना गया है कि हर रात एक ही समय पर आपकी नींद का खुलने का मतलब आपको किसी तरह का कोई संकेत मिल रहा है जिसकी वजह से हमारी आँख रात में अचानक से खुलती है। कहा जाता है कि ऐसा किसी अनजान शक्ति के संपर्क में आने से होता है क्‍योंकि ऐसी शक्तियां हमे हमारे जीवन के उद्देश्यों के प्रति जागरूक करती है और हमे जगाती है ।

इस बात को अगर हम विज्ञान की दृष्टि से देखे या अपने स्वास्थ्य से जोड़ कर देखे तो ये प्राब्‍लम हमारे फेफड़ो की वजह से भी हो सकती है या फिर हमारे अंदर किसी प्रकार के दुख के कारण भी हो सकता है। कभी-कभी किसी बात को लेकर हम काफी डिप्रेशन में रहते है और दिन रात उसी के विषय में सोचते रहते है, वही बात हमारे दिमाग में पूरे समय रहती है जिसकी वजह से हम सुकून भरी नींद नही ले पाते है।  जिसका एक मतलब यह भी हो सकता है कि कोई अनजान शक्ति इस समय आपसे संपर्क कर आपको जीवन के उद्देश्यों के प्रति जागरूक कर रही है।

आइये हम आपको कुछ ऐसे समय के बारे में बताते है जिससे पता चल जायेगा की किस समय में नींद के अचानक खुलने से क्या क्या  हमारे जीवन पर क्या क्या प्रभाव पड़ता है:

रात के 9 से 11 बजे का समय

बताना चाहेंगे कि रात के 9 से 11 बजे का वक्‍त होता है वो सोने के लिए सबसे बेहतर होता है, यदि आपको इस समय नींद नहीं आ रही है तो इसका एक ही कारण हो सकता है, आपको जरूरत से ज्यादा चिंता करना। बता दे की इस समस्या से निजात पाने के लिए प्रतिदिन मैडिटेशन यानी करना चाहिए जिससे मन शांत रहता है।

रात 11 से 1 बजे का समय

अगर आपकी नींद रात के 11 से 1 बजे के बीच खुल जाती है तो यह आपके इमोशनल डिसअप्वाइंटमेंट की तरफ इशारा करती है, बताना चाहेंगे की किसी भी देवी देवताओं के पुजा कर इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

रात 1 से 3 बजे का समय

यह समय ऐसा होता हैं जब आमतौर पर लोग काफी गहरी नींद में सोते है और अगर इस बीच आपकी नींद खुलती है तो समझ लीजिये की कि आपको लिवर से संबंधित कोई समस्‍या हो सकती है, सिर्फ इतना ही नहीं ऐसा होना इस बात का संकेत करता है कि आप काफी गुस्सैले  स्‍वभाव के है। ऐसे में नींद खुलने पर ठंडा पानी पीना पीना चाहिए।

 

 

इन जरा जरा सी बातो का ध्यान रख आप खुद से अपने शरीर को स्वस्थ और उत्साहवर्धक रख सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: