बैंगन खाने वाले लगभग 94% लोग नहीं जानते होंगे ये बात, महिलाएं अवश्‍य पढ़ें

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आज के दौर में बात हेल्थ से जुड़ी तो ये ज्यादा खास हो जाती हैं, क्योंकि आजकल लोग स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा जागरूक हैं| उनके लिए क्या खाना सही हैं और क्या नहीं| ऐसे ही आज हम बात करेंगे एक ऐसे सब्जी के बारे में जिसको पसंद करने वाले भी बहुत लोग हैं और नापसंद करने वाले भी, ना पसंद करने वाले में ज़्यादातर बच्चे शामिल हैं| बैंगन एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन हमारे देश में बहुत सारे लोग करते हैं। क्योंकि ये खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है और साथ ही यह हमारे शरीर को भी बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाता है। बैंगन में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी फास्फोरस कॉपर और फाइबर पाया जाता है। लेकिन बैंगन का सेवन करने से पहले इसके नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए|

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बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो प्राकृतिक रूप से मूत्रवर्धक होता है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से पेशाब भी ज्यादा लगने लगती है| इसलिए गर्भवती महिलाओं को इससे दूर रहना चाहिए| क्योंकि बैगन उनके लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है। बार बार मूत्र करने की वजह से गर्भवती महिलाओं को काफी ज्यादा परेशानी हो सकती है और इसलिए गर्भवती महिलाओं को ये सलाह दी जाती हैं की वे ज्यादा मात्रा में बैंगन का सेवन ना करें ।

माना जाता हैं की किसी भी सब्जी को ज्यादे तलने और भुनने से उसकी पोषकता कम या खत्म हो जाती हैं| इसलिए किसी भी सब्जी को ज्यादे पकाना नही चाहिए| ऐसा ही कुछ बैंगन के मामले मे भी हैं, बैंगन को तल कर खाने से ज्यादा फायडा नहीं होता है क्योंकि बैंगन को तलने से इसमें से इसकी पोषक तत्व नष्ट हो जाती हैं और शरीर में वसा की मात्रा बढ़ने लगती है। बैंगन को तलकर खाने से मोटापा भी बढ़ने लगता है ।

अगर आप हेल्थ को लेकर जागरूक हैं तो आपको कुछ भी खाने से पहले उसके लाभ और हानी के बारे में जरूर जानना चाहिए ताकि आपको उस वस्तु का लाभ मिले ना की हानी| वैसे भी हरी सब्जियाँ खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं | बस ध्यान देने वाली ये बात हैं की उनको ज्यादा देर तक ना पकाए वरना उनकी पोषक तत्व खत्म हो जाती हैं और आपको उनका पूरा लाभ नही मिल सकता हैं|
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