सुबह-सुबह खाली पेट पीते हैं चाय तो इस खबर को पढ़ना ना भूलें, बाद में पड़ सकता है पछताना

हम भारतवासियों की सुबह ही चाय के साथ होती हैं, चाहे वह घर-परिवार या फिर दोस्तो के साथ हो चाय की चुस्की तो बनती हैं| चाय के साथ हर किसी की कुछ ना कुछ यादें जरूर जुड़ी होती हैं, आपकी भी कोई ना कोई याद जरूर जुड़ी होगी। चाहे वह यादें कालेज की हो या फिर कुछ लम्हे अपनों के साथ का हो।

देश की करीब 80 से 90 फीसदी जनसंख्या सुबह उठने के साथ ही चाय पीना पसंद करती है। चाय का चुस्की लेने की ललक तो सबको होती है। गर्मा-गर्म चाय के शौकीन लोगों की कमी नहीं है। चाय भी कई तरह से बनाए जाते हैं परंतु यदि चाय में अदरक, तुलसी, लौंग, इलायची और दालचीनी जैसी चीजों का प्रयोग करें तो इसके कई फायदे भी मिलते हैं| चाय का ज्यादा सेवन करने वालो को इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

(1) कभी भी सुबह उठकर खाली पेट चाय ना पिये| खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित हो जाती है। जिसके चलते आपको मिचली आ सकती है और घबराहट महसूस हो सकती है। इसलिए चाय पीने से पहले कुछ खा ले या फिर एक ग्लास पानी जरूर पी लें।

यह भी पढ़ें : दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना होगा भारी नुकसान

(2) यदि आप खाली पेट चाय पीते है तो आपको एसिडिटी हो सकती हैं| गर्म चाय का सेवन एसिडिटी पैदा करता है और पाचक रसों पर प्रभाव डालता है।

(3) बिना दूध वाला चाय ज्यादे फायदेमंद होता हैं| बिना दूध वाला चाय पीने से मोटापा कम होता हैं। परंतु अधिक मात्र में ब्‍लैक टी का सेवन करने से भी यह सीधे पेट पर असर करती है।

(4) हम आपको बता दे की चाय में पाया जाने वाला एसिड पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। इससे सीने में जलन होना, घबराहट और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसलिए चाय का सेवन करने से इन बातों का जरूर ध्यान दे।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply