कृष्ण जन्माष्टमी के दिन घर ले आएं ये चीजें, रोडपति से बन जाएंगे करोड़पति

Youthtrend Religion Desk : हिंदू धर्म में जन्माष्टमी का त्यौहार बहुत महत्व रखता हैं प्रत्येक वर्ष जन्माष्टमी का पर्व भादो माह की कृष्णपक्ष की अष्टमी के दिन आता हैं इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था, श्रीकृष्ण जिन्हें पूरी दुनिया अलग-अलग नाम से जानती हैं जैसेकि कान्हा, गोपाल, कृष्णा, माधव, कन्हैया, बालगोपाल, बांके बिहारी इत्यादि, इस वर्ष जन्माष्टमी के त्यौहार की तिथि को लेकर थोड़ा संशय बना हुआ हैं। कहा जा रहा हैं कि जन्माष्टमी का त्यौहार इस साल 11 और 12 अगस्त को हैं दरअसल अष्टमी तिथि 11 अगस्त से लेकर 12 अगस्त को सुबह 11 बजे तक रहेगी, कहा जाता हैं कि 11 अगस्त के दिन जन्माष्टमी गृहस्थ जीवन बिता रहें लोग मनाएंगे जबकि 12 अगस्त के दिन वैष्णव लोग जन्माष्टमी मनाएंगे। आज हम आपकों कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहें हैं जो इस जन्माष्टमी पर करने से आपके सभी कष्ट दूर हो जाएंगे और आपको धन लाभ भी होगा।

क्यों मनाई जाती हैं कृष्ण जन्माष्टमी

KJ

पुराणों के अनुसार भादो माह की कृष्णपक्ष की अष्टमी के दिन ही श्रीविष्णु जी ने धरती पर श्रीकृष्ण अवतार में जन्म लिया था, श्रीकृष्ण के जन्म लेते ही पूरी सृष्टि में खुशियां छा गई थी, श्रीकृष्ण का जन्म अत्याचारी कंस का खात्मा करने के लिए हुआ था। श्रीकृष्ण ने मथुरा में कंस के महल में बनी काल-कोठरी में मां देवकी की कोख से जन्म लिया था, इसी खुशी में आज भी जन्माष्टमी का पावन त्यौहार मनाया जाता हैं, ये एक ऐसा त्यौहार हैं जिसको लोग पूरी श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता हैं, जन्माष्टमी के पूरे दिन मंदिरों रौनक लगी रहती हैं और मध्यरात्रि होते ही भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप की पूजा की जाती हैं और उनका अभिषेक करके भोग लगाया जाता हैं।

ये भी पढ़े :-कृष्ण जन्‍माष्‍टमी पर कैसे करें श्याम सलोने का श्रृंगार और कौन सा लगाएं भोग, यहाँ जानें विस्तार से

किस तरह मिल सकता हैं जन्माष्टमी पर शुभ फल

भगवान श्रीकृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था, जन्माष्टमी के दिन कुछ उपाय करके आप शुभ फल प्राप्त कर सकते हैं अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए सुबह नित्यकर्म और स्नान से मुक्त होकर कोई भी शंख लेकर उसमें जल भर लें और फिर उस शंख से भगवान श्रीकृष्ण का जलाभिषेक करना चाहिए। इसके बाद भगवान का पंचामृत से अभिषेक करना चाहिए, ऐसा करने से आपके ऊपर भगवान श्रीकृष्ण और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी, अगर आपको कोई धन संबंधी समस्या हो तो जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को पीले रंग के फूल अर्पण करने चाहिए।

ये भी पढ़े :-कृष्ण जी के जन्म वाली रात घटी थी ये 5 अनोखी घटनाएं, जानते हैं आप !

अगर मिल रही हो हर कार्य में असफलता

कई बार ऐसा होता हैं कि हम किसी कार्य को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं फिर भी आपको सफलता नहीं मिलती तो आप एक नारियल और 11 बादाम लीजिए और उन्हें श्रीकृष्ण के मंदिर में रख दीजिए ये उपाय करने से आपके सभी काम जल्द से बनने लगेंगे।

अगर नहीं मिल रहीं हो नौकरी

कई बार बहुत ज्यादा प्रयास के बाद भी अगर नौकरी नहीं मिल रहीं हो या व्यापार में सफलता नहीं मिल रहीं हो तो आप एक पान का पत्ता लीजिए, पहले उस पत्ते को भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित कीजिये फिर उसके बाद पान के पत्ते पर रोली से ‘श्री’ लिखिए और उस पान के पत्ते को घर की तिजोरी में रख दें, ये उपाय करने से आपके सभी कष्ट और तकलीफ समाप्त हो जाएंगे, आप चाहें तो पान के पत्ते को अपने पर्स या पूजा स्थल पर भी रख सकते हैं।

कृष्ण जन्माष्टमी

ये भी पढ़े :-कृष्ण जन्मोत्सव पर्व : 11 या 12 अगस्त, आखिर कब मनाई जाएगी जनमाष्टमी?

अगर चाहते हैं सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी

सब चाहते हैं कि उनके पास सुख-समृद्धि की कभी कमी ना हो तो इसके लिए जन्माष्टमी के दिन मध्यरात्रि के समय श्रीकृष्ण का केसर वाले दूध से अभिषेक करना चाहिए।

ये उपाय भी कर सकते हैं जन्माष्टमी के दिन

इस दिन तुलसी के पौधे पर घी का दीप जलाकर 11 परिक्रमा लगाने से घर में सुख-शांति का वास रहता हैं और घर के सभी सदस्यों में प्यार बना रहता हैं, अपनी जिंदगी में सफलता पाने के लिए जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण के माथे या पैरों पर पीला चंदन लगाइए और एक मोर पंख उनके माथे पर लगा दीजिए।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.

%d bloggers like this: