Dhanteras 2022 : धनतरेस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, रूठ जाएंगी लक्ष्मी

Dhanteras 2022: 25 अक्टूबर को पूरे देश में दीपावली का पर्व मनाया जाएगा, इसके ठीक दो दिन पहले धनतेरस (Dhanteras) का पर्व पड़ता है। जिसका हिंदू धर्म में विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि की पूजा होती है। माना जाता है कि इस दिन कुछ नया खरीदने से उसमें बढ़ोत्तरी होती है, साथ ही मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है, इसलिए लोग इस दिन नई वस्तुओं की खरीदी करते है। कोई सोने-चांदी के आभूषण तो कोई कार-बाइक, कोई इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण तो कोई एक थाली खरीदकर ही पर्व को मना लेता है। इस दिन झाड़ू व अन्य ऐसी कई चीजें है जो मां लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरी से जुड़ी हो उसे खरीदने की परंपरा हैं।

देखा जाए तो इस दिन हर वस्तु खरीदने के पीछे कोई न कोई खास पौराणिक महत्व जुड़ा हुआ है। वहीं दूसरी ओर कुछ लोग सुनी-सुनाई बातों में आकर धनतेरस (Dhanteras) के दिन कई ऐसी वस्तुएं खरीदते है, जिसका कोई मतलब नहीं होता, ना ही शास्त्रों में इसे खरीदने का विधान। तो आइए जानते है कि इस दिन कौन सी वस्तुएं खरीदना अशुभ होता है।

Dhanteras पर अशुभ है इन चीजों की खरीदारी

Dhanteras 2022

प्लास्टिक झाड़ू

धनतेरस पर झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन सिर्फ सींक या फूल वाली झाड़ूं। इस दिन भूल से प्लास्टिक की झाड़ू घर न लाएं। इसके अलावा इस दिन प्लास्टिक के बर्तन और इससे निर्मित दूसरी वस्तुओं जैसा गुलदस्ता की खरीदारी करने से बचें, क्योंकि प्लास्टिक कभी बरकत नहीं देता।

Dhanteras

स्टील के बर्तन

धनतेरस (Dhanteras) पर सबसे ज्यादा खरीदारी बर्तन की होती है। कोई बाल्टी खरीदता है तो कोई थाली, कोई कढ़ाई। त्योहार पर घर में कुछ नया आना अच्छी बात है, लेकिन क्या आपको पता है कि स्टील के बर्तन खरीदना शुभ नहीं माना जाता है, क्योंकि स्टील शुद्ध धातु नहीं है, इसपर राहु का प्रभाव होता है। तो ऐसे में स्टील के बर्तन धनतेरस पर खरीदने से बचें, बल्कि स्टील की जगह आप तांबे या पीतल के बर्तन खरीद सकते है।

Dhanteras

लोहा

धनतेरस के दिन धातु से बनी चीजें धनतेरस पर खरीदी जाती हैं, लेकिन लोहे से बनी वस्तुओं को इस दिन खरीदने से बचें। कहा जाता है इस दिन लोहा घर लाने से गृहक्लेश होने लगते हैं, सौभाग्य दुर्भाग्य में बदल जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने पर खर्चे बढ़ने लगते हैं, पैसा हाथ में नहीं टिकता, ऐसे में लोहे का सामान न खरीदें।

कांच की वस्तुएं

धनतेरस के दिन कांच की वस्तुए भी खरीदने से बचें, क्योंकि इसे भी राहु का कारक माना जाता है। ऐसे में कांच का सामान खरीदने से बचें।

Dhanteras

काले रंग की चीजें

धनतेरस के दिन काले रंग की वस्तुएं न खरीदें, क्योकि काला रंग शनि देव और राहू का कारक होता है। ऐसे में Dhanteras के दिन गलती से भी काले रंग के चीजों की खरीददारी न करें।

नकली गहने

इस दिन सोने-चांदी से बने ही आभूषण खरीदें। इस दिन नकली गहने न खरीदें, क्योंकि इसे खरीदने से अशुभता आती है। ऐसे में हो सके तो असली गहने की घर लाएं।

Dhanteras

कछुआ

कुछ लोग Dhanteras के दिन कछुआ खरीदते है। कहा जाता है कि कछुआ देखना शुभ है। यह संवृद्धि का प्रतीक है लेकिन दीवाली से इसे जोड़ने का कहीं कोई पौराणिक महत्व नहीं है। भगवान विष्णु ने कच्छप अवतार लिया था। ऐसे में कछुआ घर में रखने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी, यह सही है लेकिन धनतेरस के दिन इसे खरीदने का कोई मतलब नहीं है।

Dhanteras

उल्लू का पंजा

बहुत से लोग धनतेरस के दिन उल्लू के पंजे खरीदकर इसकी पूजा करते है, इसे मां लक्ष्मी की सवारी माना जाता है। बता दें कि ज्योतिष के तर्क के अनुसार उल्लू की पूजा करने का कोई विधान नहीं है। तो धनतेरस पर इसे खरीदने और इसकी पूजा का कोई मतलब नहीं है।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

%d bloggers like this: