Kartik Month 2022 : कार्तिक माह में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

Kartik Month : इस समय कार्तिक का पावन महीना (Kartik Month) चल रहा है। जो पिछले 14 अक्टूबर से शुरु हुआ है, हिंदू धर्म में इस महीने का बहुत महत्व है। इस पूरे महीने भगवान विष्णु नारायण रूप में जल में विराजमान रहते हैं। ये पूरा महीना उन्हें समर्पित होता है। वहीं इस पूरे महीने कई बड़े पर्व व त्योहार पड़ते है, ऐसे में इस समय खान-पान और रहन-सहन का काफी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें इस महीने में खाना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि ऐसी कई चीजें है जिनके सेवन से मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाएंगी। तो चलिए जानते है आखिर वो कौन-कौन सी चीजें है जो इस पवित्र महीने (Kartik Month) में खाने की मनाही होती है।

Kartik Month : इन चीजों को भूलकर भी ना खाएं

Kartik Month

बैंगन (Brinjal)

बैंगन को सब्जियों का राजा कहते है, कार्तिक के महीने (Kartik Month) में इसे खाने की मनाही होती है। ऐसा माना जाता है कि इस माह में पित्त दोष संबंधित बीमारी होने का खतरा रहता है और बैंगन पित्त दोष बढ़ाता है। इसके अलावा इस पूरे महीने ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए और बैंगन काम प्रवृत्ति को बढ़ाता है। इसलिए कार्तिक के महीने में धार्मिक दृष्टि से बैंगन का सेवन सही नहीं माना जाता।

Kartik Month

मछली (Fish)

बता दें कि इस पावन महीने में मांस मछली का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह खाना धार्मिक दृष्टि से वर्जित माना गया है इन्हें तामसिक भोजन कहते हैं। खास तौर पर कार्तिक महीने (Kartik Month) में मछली खाना अच्छा नहीं कहा गया है। इसके पीछे की वजह है कि इस महीने में भगवान विष्णु जल में अपने मत्स्य अवतार के रूप में रहते हैं। वैज्ञानिक दृष्टि से आषाढ़ में बाढ़ और बरसात के कारण पानी प्रदूषित रहता है। ऐसे में दूषित चीजों को खाने से इस समय मछली का सेवन आपके लिए घातक हो सकता है इसलिए कार्तिक मास में मछली खाने से बचना चाहिए।

Kartik Month

मदिरा (Alcohol)

कार्तिक महीने में भूलकर भी मंदिरा या नशीली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, इसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक है ही वहीं दूसरी ओर धार्मिक दृष्टि से भी इसका सेवन करना शुभ नहीं माना जाता। तो ऐसे में इस महीने में इसके सेवन से बचें।

Kartik Month

करेला (Bitter Gourd)

कार्तिक महीने में करेले का सेवन करने की मनाही होती है। करेला वातकारक (यानि वायु बढ़ाने वाली) सब्जी मानी जाती है। साथ ही कभी-कभी इसमें कीड़े भी लग जाते हैं। इसलिए ऐसा माना जाता है कि कार्तिक महीने में करेला खाना हानिकारक हो सकता है। वहीं कार्तिक का महीना (Kartik Month) साधना का महीना होता है। इस दौरान अधिक तीखा, चटपटा, कड़वा और रुखी चीजों को खाने की धार्मिक दृष्टि से मनाही होती है। कड़वा होने के कारण करेले का सेवन वर्जित माना गया है।

Kartik Month

जीरा (Cumin)

कार्तिक के महीने (Kartik Month) में जीरा खाने की भी मनाही होती है। वैसे तो ये स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है लेकिन कार्तिक के महीने में जीरा खाना नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आप इस महने जीरे के सेवन से परहेज करें।

Kartik Month

दही (Curd)

कार्तिक महीने में दही के सेवन से भी बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस महीने में स्वास्थ्य की दृष्टि से दही खाना सही नहीं होता है। वहीं दही की जगह आप दूध का सेवन कर सकते हैं। धार्मिक दृष्टिकोण से कार्तिक महीने में दही खाना संतान के लिए शुभ नहीं माना जाता है।

Kartik Month

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें