Religion

घर के वास्तु दोषों को बिना तोड़-फोड़ करना है ठीक तो करें ये काम

Youthtrend Religion Desk : घर एक ऐसी जगह हैं जो सबकी जिंदगी में जरूरी हैं भले ही कोई इंसान हो या कोई जानवर सब चाहते हैं कि उनका खुद का आशियाना हो, हम इंसान जब अपना घर बनाते हैं तो जैसा घर हम अपने सपनों में देखते हैं ठीक वैसा ही बनाने की चाह रखते हैं इसलिए बहुत से लोग अपने घर का नाम ड्रीम होम भी रखते हैं। घर बनवाते समय बहुत सी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं जैसैकि घर का निर्माण शुरू करवाते समय शुभ मुहूर्त, घर बनवाते समय वास्तु का भी पूरा ध्यान रखा जाता हैं। लेकिन कई बार अनजाने में भी कोई ना कोई वास्तु दोष रह जाता हैं जिसकी वजह से घर में समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं ऐसी स्थिति में घर या दुकान में किसी तरह के वास्तु दोषों को दूर करने के लिए किसी तरह की तोड़फोड़ की आवश्यकता नहीं हैं, आइये जानिए कैसे।

वास्तु दोषों से निवारण के लिए करें ये उपाय

77ddd45b9d4ce84325735c90af0717f1

बेडरूम में ना करवाएं पूजा घर का निर्माण

घर का निर्माण करवाते समय कई बार हम लोग जाने-अनजाने में बेडरूम में मंदिर या पूजा घर बनवा लेते हैं, परंतु वास्तु दोष के अनुसार जिस स्थान पर आप सोते हैं उस स्थान पर पूजा घर नहीं होना चाहिए इसको अशुभ माना जाता हैं, ऐसे में बेडरूम से पूजा घर को हटाकर किसी और जगह रख देना चाहिए, लेकिन अगर ऐसा संभव ना हो तो जब आप रात को सोने लगें तो मंदिर को पर्दे से ढक कर सोए।

ये भी पढ़े :-कृष्ण जन्‍माष्‍टमी पर कैसे करें श्याम सलोने का श्रृंगार और कौन सा लगाएं भोग, यहाँ जानें विस्तार से

99e0704d6268dbab2ed3bd1c31b145ec

घर के मुख्य द्वार से हो सकते हैं वास्तु दोष

किसी भी घर में जो सबसे मुख्य जगह होती हैं वो होती हैं घर का मुख्य द्वार, घर के मुख्य द्वार से ही सब घर में आते हैं और जाते हैं, वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के मुख्य दरवाजे से ही घर में नकारात्मक और सकारात्मक शक्तियों का प्रवेश होता हैं इसी वजह से घर का मुख्य द्वार सही दिशा में होना चाहिए। अगर किसी घर का मुख्य दरवाजा दक्षिणी दिशा में हो तो द्वार पर शीशा या हनुमानजी के चित्र को लगाने से घर के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं।

ये भी पढ़े :-कृष्ण जन्मोत्सव पर्व : 11 या 12 अगस्त, आखिर कब मनाई जाएगी जनमाष्टमी?

8a1d80dd58a0ca511de0d5447b8f9043

तुलसी का पौधा होता हैं बहुत जरूरी

पुराणों में तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र माना जाता हैं वास्तु शास्त्र में कहा गया हैं कि जिस घर के प्रांगण में तुलसी का पौधा होता हैं वहां किसी तरह का वास्तु दोष नहीं होता, अगर आपके घर में अभी तक तुलसी का पौधा नहीं हो तो उसे घर के मुख्य द्वार पर या ईशान कोण में लगाए, ऐसा करने से अगर आपके घर में किसी तरह का वास्तु दोष होता हैं तो वो खत्म हो जाता हैं। तुलसी के पौधे को घर में लगाने से घर-परिवार में खुशियां, सुख-समृद्धि भी बढ़ती हैं।

ये भी पढ़ें : वास्तु स्पेशल: लॉकडाउन के दौरान अपने घर में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

1c2cc752631b11c247a4aa05041f9152

घर में बेवजह ना फैलने दें नलों से पानी

कई बार देखा जाता हैं कि कुछ घरों में नलों से पानी गिरता रहता हैं कभी नल खराब होते हैं तो पानी गिरता हैं और कई बार लापरवाही से नल खुला रह जाता हैं तो भी पानी गिरता हैं ऐसे में नल से बेवजह पानी बहने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं, वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन घरों में हमेशा पानी फालतू में बहता रहता हैं वहां मां लक्ष्मी की कृपा कभी नहीं रहती और ऐसे घर में धन कभी नहीं टिकता इसलिए अगर घर में कोई नल खराब हो तो उसे तुरंत ठीक करवा लें।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.