News

Aadhar Card में अब नहीं बदल पायेंगे पता, UIDAI ने अनिश्चित काल के लिए बंद की यह सेवा

Aadhar Card | आधार कार्ड देश के सभी नागरिकों के लिए एक ऐसा आईडी प्रूफ है जो बेहद ही जरूरी है, छोटे से बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी का आधार कार्ड बन सकता है। आधार कार्ड पर हमारी फोटो के साथ नाम, घर का पता और हमारी जन्म तिथि अंकित होती है इसी वजह से आधार कार्ड हमारें लिए आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और DOB प्रूफ का काम करता है। आधार कार्ड बनवाने या उसमें किसी त्रुटि को सुधारने हेतु लगातार कैम्प लगाये जा रहे है इसके अलावा हर शहर में ऐसे आधार केंद्र मौजूद है जहां जाकर आप अपने आधार कार्ड (Aadhar Card) से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए संपर्क कर सकते है।

आधार कार्ड की जरूरत लगभग हर सरकारी योजना के लिए होती है इसके अलावा बहुत से प्राइवेट क्षेत्र में भी आधार कार्ड बेहद जरूरी माना जाता है। अभी हाल में ही UIDAI के द्वारा आधार कार्ड से जुड़ी दो सेवाओं को बंद कर दिया गया है, ये दोनों सेवाएं Aadhar Card के लिहाज से काफी जरूरी सर्विस मानी जाती है। आज हम आपको हाल में ही जिन सेवाओं को UIDAI के द्वारा बंद किया गया है उसके बारें में बताने जा रहे है।

ऑनलाइन सुधार सकते है Aadhar card में गलती

Aadhar Card

Pan-Aadhaar को लिंक कराने की अंतिम तिथि फिर हुई एक्सटेंड, जाने अब क्या है नई तारीख

अक्सर जब हम आधार कार्ड बनवाने में हम बहुत जल्दबाजी दिखाने लगते है जिस वजह से कई बार हमारी कुछ जानकारी आधार कार्ड में गलत अपडेट हो जाती है जैसेकि नाम, पता या जन्म तिथि। इसके अलावा आधार कार्ड में कई बार हमारें नाम की स्पेलिंग भी गलत अंकित हो जाती है जिसके बाद हमे बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

वैसे अगर आपको आधार से जुड़ी कोई त्रुटि सही करवानी होती है तो आप आधार केंद्र पर जाकर उसे सही करवा सकते है इसके अलावा UIDAI के द्वारा ये सुविधा आपको उनकी वेबसाइट पर भी दी जाती है लेकिन उसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड होना जरूरी होता है।

Aadhar Card: फिलहाल बंद की गई पता अपडेट कराने की सुविधा

UIDAI के द्वारा हाल में ही जारी की गई सूचना के अनुसार UIDAI ने आधार में पता बदलवाने या उसमें सुधार करवाने वाली सुविधा को फिलहाल अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। इस सेवा के बंद हो जाने से बहुत से लोगों पर इसका असर पड़ेगा खासकर उन लोगों के लिए जो किसी पते पर लंबे समय तक किराए पर रहते है और आधार में वहां का एड्रेस अपडेट करवाना चाहते है या फिर ऐसे लोग जिनका आधार पर एड्रेस गलत अपडेट हो गया है। UIDAI के द्वारा उनकी वेबसाइट से भी ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करवाने का विकल्प हटा लिया गया है।

अब नहीं करवा पाएंगे Aadhar Card रिप्रिन्ट

Aadhar Card

अब नवजात का Aadhaar Card बनवाना हुआ आसान, जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रासेस

UIDAI के द्वारा जो दूसरी सेवा बंद की गई है वो है आधार कार्ड को रिप्रिन्ट करवाने की सुविधा। दरअसल अब तक Aadhar Card बनवाने के बाद बड़ा सा आधार कार्ड बन कर आता था लेकिन अब उसे बड़े आधार कार्ड को प्रिंट करवाने की सुविधा बंद कर दी गई है जिसके बदले में अब Aadhar Card को प्लास्टिक PVC कार्ड के रूप में लांच किया गया है। ये कार्ड पुराने कार्ड के मुकाबले बेहद छोटे होते है और बड़ी आसानी से जेब में आ सकता है।