News

अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में एक बार फिर बोलेंगे PM Narendra Modi, सिर्फ नेतन्याहू को ही मिला है ऐसा सम्मान

PM Narendra Modi जो ना सिर्फ भारतीय नागरिकों के बीच बल्कि दुनियाभर के राजनेताओं में भी खासे प्रचलित है इस महीने की 22 तारीख को अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। ऐसा करने वाले वह भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। अमेरिकी संसद की तरफ से पीएम मोदी को इसके लिए आमंत्रित किया गया है। अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करना किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष देश के सर्वोच्च सम्मानों में से एक माना जाता है। इस सम्मान के प्रति पीएम मोदी ने आभार व्यक्त किया है। PM Narendra Modi ने ट्वीट कर आमंत्रण के प्रति खुशी जाहिर की है। पीएम मोदी ने कहा, “स्नेहपूर्ण आमंत्रण के लिए धन्यवाद। मैं इसे स्वीकार कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और एक बार फिर कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने का इंतजार कर रहा हूं। हमें अमेरिका के साथ हमारी व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी पर गर्व है, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, लोगों से लोगों के बीच मजबूत संबंधों और वैश्विक शांति और समृद्धि के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता की नींव पर बनी है।”

ऐतिहासिक होगा PM Narendra Modi का संबोधन

PM Narendra Modi

अमेरिकी संसद को दूसरी बार संबोधित करने जा रहे PM Narendra Modi पहले भारतीय पीएम होंगे। पीएम मोदी से पहले इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है। बेंजामिन नेतन्याहू ने तीन बार अमेरिकी संसद का संयुक्त संबोधन किया है। पीएम मोदी को दिया जाने वाला यह सम्मान अमेरिका दोनों के मजबूद संबंध को दर्शाता है।

कुछ दिनों पहले भारतीय मूल के कांग्रेस सदस्य रो खन्ना ने प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी को पत्र लिखकर PM Narendra Modi को आमंत्रित करने का अनुरोध किया था। वाशिंगटन के सूत्रों के मुताबिक इस मुद्दे पर अमेरिकी कांग्रेस में हाई लेवल मीटिंग की गई थी। इसके बाद तय किया गया कि पीएम मोदी को संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। प्रधानमंत्री को शनिवार, 3 जून आज आमंत्रण पत्र भेजा गया। पत्र पर केविन मैक्कार्थी, सीनेट के अधिकांश नेता चक शूमर, सीनेट के रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल और हाउस डेमोक्रेटिक लीडर हकीम जेफ्रीस ने हस्ताक्षर किए गए थे।

PM Narendra Modi को लिए आमंत्रण में कहा गया, ‘आपको (नरेंद्र मोदी) 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए प्रतिनिधि सभा और अमेरिकी कांग्रेस की सीनेट के द्विदलीय नेतृत्व द्वारा आमंत्रित किया जाता है। आपके भाषण भारत की भविष्य की योजनाओं और दोनों देशों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बात करने का अवसर होगा। आपका भाषण दोनों देशों की दोस्ती को और मजबूत करेगा।”

अमरीकी राष्ट्रपति के साथ करेंगे रात्रिभोज

राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर नरेंद्र मोदी 21 जून को आधिकारिक यात्रा पर अमेरिका जा रहे हैं। PM Narendra Modi 24 जून तक रहेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका छठा अमेरिका दौरा है। 22 तारीख को बाइडेन ने मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में रात्रिभोज का आयोजन किया है। इस महीने के अंत में दोनों देशों के प्रमुख जी7 और क्वाड शिखर सम्मेलन में मिलेंगे। स्रोत -लाइव हिंदुस्तान

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.