HealthNews

‘फाइजर’ ने आखिरी परिक्षण में किया दावा, Covid-19 वैक्सीन सुरक्षित और 95% प्रभावी

कोरोना वैक्सीन को लेकर कंपनी ने बुधवार को कहा कि फाइजर द्वारा विकसित कोरोना वायरस वैक्सीन ने अंतिम स्टेज ट्रायल में 95 फीसदी प्रभावकारिता दिखाई है।

दवा निर्माता ने कहा कि जर्मन साथी बायोएनटेक एसई के साथ विकसित वैक्सीन की प्रभावकारिता उम्र और जातीयता जनसांख्यिकी के अनुरूप थी, और इसका कोई बड़ा दुष्प्रभाव नहीं था, निश्चित रूप से यह एक संकेत है कि टीकाकरण को दुनिया भर में व्यापक रूप से नियोजित किया जा सकता है।

65 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों में, जो वायरस से विशेष जोखिम में हैं, प्रभावकारिता 94 प्रतिशत से अधिक थी।

Pfizer's Covid-19 vaccine safe and 95% effective

फार्मास्यूटिकल दिग्गज ने कहा कि यह दिनों के भीतर आपातकालीन अमेरिकी प्राधिकरण के लिए आवेदन करने की योजना बना रहा है।

अंतिम विश्लेषण परीक्षण के प्रारंभिक परिणामों के ठीक एक सप्ताह बाद आता है, जिसमें पता चला कि टीका 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी था। आधुनिक इंक ने सोमवार को अपने टीके के लिए प्रारंभिक डेटा जारी किया, जो समान प्रभाव दिखा रहा है।

फाइजर ने बुधवार को कहा कि 43,000 से अधिक स्वयंसेवकों के परीक्षण में बीमारी के 170 मामले सामने आए थे, जिनमें से 162 प्लेसबो आर्म में देखे गए थे और 8 टीका समूह में थे।

दस लोगों ने गंभीर कोविद -19 विकसित किया, जिनमें से एक ने टीका प्राप्त किया। यह भी कहा कि टीका अच्छी तरह से सहन किया गया था और यह दुष्प्रभाव ज्यादातर हल्के से मध्यम थे और जल्दी से साफ हो गए।

टीकाकरण करने वालों में 2 प्रतिशत से अधिक प्रभावित होने वाली एकमात्र गंभीर प्रतिकूल घटना थकान थी, जो दूसरी खुराक के बाद प्राप्तकर्ताओं के 3.7 प्रतिशत को प्रभावित करती है। पुराने वयस्कों ने टीकाकरण के बाद कम और दु: खद प्रतिकूल घटनाओं की सूचना दी।

फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने एक बयान में कहा, “दुनिया भर में हर दिन सैकड़ों लोगों के संक्रमित होने के साथ, हमें तत्काल एक सुरक्षित और प्रभावी टीका लगवाने की जरूरत है।”

Pfizer's Covid-19 vaccine safe and 95% effective

फाइजर और बायोनेट ने यह भी कहा कि वे दुनिया भर की अन्य नियामक एजेंसियों के साथ-साथ अमेरिका में भी डेटा जमा करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने अध्ययन से एक सहकर्मी की समीक्षा की गई वैज्ञानिक पत्रिका में डेटा जमा करने की भी योजना बनाई है।

फाइजर ने दोहराया कि यह उम्मीद है कि इस वर्ष 50 मिलियन वैक्सीन की मात्रा 25 मिलियन लोगों की रक्षा के लिए पर्याप्त होगी, और फिर 2021 में 1.3 बिलियन डोज तक का उत्पादन होगा।

कोविद -19 के खिलाफ टीके विकसित करने के लिए दौड़ने वाले दर्जनों ड्रगमेकर्स और रिसर्च ग्रुप में से, अगला डेटा रिलीज़ संभवतः नवंबर या दिसंबर में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ एस्ट्राज़ेनेका पीएलसी से होगा। जॉनसन एंड जॉनसन का कहना है कि वह इस साल डेटा देने के लिए ट्रैक पर है।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.