News

Google पर ‘सर्च’ की ये 8 चीजें तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप

आज के समय में इंसान Google पर इतना ज्यादा निर्भर हो चुका है कि बिना गूगल की सहायता के समझो उसकी जिंदगी ही अधूरी है। खास तौर पर वे लोग जो ऑनलाइन ही वर्क करते हैं उनके लिए तो गूगल ही उनका सब कुछ है। कई बार इंसान गूगल पर इतना ज्यादा निर्भर हो जाते हैं कि वह हर छोटी मोटी चीज के लिए गूगल सर्च करने लगते हैं फिर चाहे वह किसी चीज की जानकारी प्राप्त करना हो, या फिर कहीं जाने की प्लानिंग करना हो गूगल के बिना इंसान अपना कोई भी काम नहीं करता है। Google का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना या खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करना एक अच्छी बात होती है, लेकिन लोगों का इस सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हुए थोड़ा सचेत रहना भी जरूरी है।

आज हम आपको 8 ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपको भूल कर भी गूगल पर सर्च नहीं करना है। अगर आप इन चीजों का ध्यान रखते हैं फिर आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

Google पर ये 8 चीजें कभी Search ना करें

bar 621033 1920

ऑनलाइन शॉपिंग 

आपको ज्यादातर गूगल पर ऑनलाइन शॉपिंग सर्च करने से बचना चाहिए। कई बार कुछ लोग अपनी वेबसाइट को बिल्कुल अमेज़न या फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट की तरह डिजाइन कर लेते हैं जिसमें प्रोडक्ट काफी ज्यादा सस्ते दिखाए जाते हैं और फिर वही होता है कि लोग धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट से ही आपको शॉपिंग करना चाहिए और हमेशा वेबसाइट का डोमेन नेम आपको चेक कर लेना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि किसी अनजान शॉपिंग वेबसाइट पर अपनी जरूर डिटेल ना भरे।

कस्टमर केयर नंबर

कई बार कोई इंसान किसी कंपनी या बैंक के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उसके कस्टमर केयर नंबर को गूगल पर सर्च करता है। आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें. क्योंकि कई लोग फेक नंबर गूगल पर डाल देते हैं जिससे इंसान धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है।

सरकारी वेबसाइट

कई बार ऐसा होता है कि कोई इंसान भर्ती परीक्षा में प्रवेश लेने के लिए या फिर किसी सरकारी योजना या कोई भी सरकार से संबंधित कार्य करने के लिए सरकारी वेबसाइट पर विजिट करता है। हमेशा ध्यान रखें कि गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही विजिट करें, क्योंकि कई बार लोग एक गवर्नमेंट वेबसाइट बनाकर इंसान को लूट लेते हैं।

ऑनलाइन बैंक

बैंकिंग से जुड़ी सुविधा प्राप्त करने के लिए हमेशा बैंक की ऑफिशल वेबसाइट का ही उपयोग करें। कई बार लोग बिल्कुल बैंक की वेबसाइट के नाम पर अपनी वेबसाइट बना लेते हैं और जनता के साथ धोखाधड़ी करते हैं।

ऑनलाइन एप्स

कभी भी किसी अनजान ऑनलाइन एप्स को डाउनलोड ना करें और, ना ही किसी अनजान ऐप में अपनी जरूरी डिटेल भरें। इंटरनेट पर कुछ ऐसे एप्स भी मौजूद है जो आपके मोबाइल में इंस्टॉल होकर आपकी सभी जरूरी जानकारी निकाल लेते हैं। इसलिए हमेशा अंजान ऐप को डाउनलोड करने से बचें।

दवाइयां

कभी भी आप दवाइयों को ऑनलाइन ना मंगवाए और अगर आप ऐसा करना ही चाहते हैं तो किसी ट्रस्टेड वेबसाइट से ही दवाइयां आर्डर करें। कई बार लोग फेक दवाइयां भी बना कर बेचने लगते हैं ऐसे में आप अपनी सेहत का और भी ज्यादा नुकसान कर बैठेंगे।

मार्केट निवेश से जुड़ी सलाह

एक बात का हमेशा ध्यान रखें की किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर बिना जाने इन्वेस्टमेंट ना करें। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि ऑनलाइन किसी ब्रोकर की बातों में आकर भी आपको कभी इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहिए। काफी लोग आप को बेवकूफ बनाकर लूटने की कोशिश करते हैं।

सोशल मीडिया साइट पर लॉगिन से बचें

कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसी हुबहू वेबसाइट बना लेते हैं और फिर आपको उन वेबसाइट की लिंक भेज कर कहते हैं कि हम आपके फॉलोवर्स बड़ा देंगे या कुछ भी आपको ऑफर रखने की कोशिश करते हैं। आप जैसे ही इन वेबसाइट पर लॉगइन करते हैं तो आपकी फेसबुक या इंस्टाग्राम की लॉगइन डिटेल सामने वाले बंदे के पास पहुंच जाती है। यह लोग वेबसाइट का लॉगइन पेज इस तरह से बनाते हैं कि यह बिल्कुल फेसबुक इंस्टाग्राम के लॉगइन जैसा ही दिखाई देता है। बस फिर क्या लोग इनकी धोखाधड़ी के फस जाते है।