News

LPG सिलेंडर बुकिंग का बदल गया नंबर, यहाँ जानिये गैस रिफिल कराने के चार तरीके

यदि आप भी अपने घर में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग फ़ोन के माध्यम से बुक कराते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। बता दें कि यदि आप भी इंडेन के ग्राहक हैं तो अब से आप पुराने नंबर पर फ़ोन कर के गैस की बुकिंग नहीं करा पाएंगे। जी हाँ, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इंडेन ने अब वह नंबर बंद कर दिया है और एक नया नंबर अपने सभी ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भेजा है।

बदल गया LPG सिलेंडर बुकिंग का नंबर

LPG सिलेंडर बुकिंग का बदल गया नंबर

अब ग्राहक इस नए नंबर पर फोन कर के पहले की तरह ही गैस रिफिल के लिए सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं। हालाँकि अगर इस नए नंबर से सिलेंडर बुक करने में आपको किसी तरह की समस्या आती है तो आपको बता दें कि सिलेंडर बुक कराने के लिए चार अन्य तरीके भी हैं।

सबसे पहला तरीका है सीधा अपने डिस्ट्रीब्यूटर के यहां जाकर सिलेंडर बुकिंग करना, दूसरा तरीका है कि आप अपने मोबाइल नंबर से कॉल करके रिफिल बुक कराएँ, तीसरा तरीका ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग करने का है और चौथा तरीका कंपनी द्वारा दिए गए WhatsApp नंबर की मदद से बुक कराने का।

वैसे आपको बता दें कि सिलेंडर बुक करने का सबसे आसान तरीका अपने रजिस्टर्ड नंबर से कंपनी द्वारा प्रदान किये गए नंबर पर कॉल करने वाला है। बताना चाहेंगे कि यदि आप इंडेन के उपभोक्ता हैं तो अब आपको इंडेन द्वारा मुहैया कराये गए नए नंबर ‘7718955555’ पर कॉल कर गैस बुक कराना होगा हैं। कम्पनी द्वारा दिए गए व्हाट्सअप के जरिये बुकिंग करना भी काफी आसान तरीका है। इसके लिए आपको अपने WhatsApp मैसेंजर पर REFILL टाइप कर उसे 7588888824 पर भेज देना है, लेकिन इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपका WhatsApp नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वाला ही होना चाहिए।

सब्सिडी में पिछले एक साल से लगातार कटौती

LPG सिलेंडर बुकिंग का बदल गया नंबर

पिछले दिनों आ रही ख़बरों के अनुसार आपको यह भी पता चल ही गया होगा कि अगले माह यानी एक नवंबर से एलपीजी घरेलू सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। हालाँकि यहाँ पर ध्यान देने वाली बात तो ये हैं कि रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी में पिछले एक वर्ष से लगातार कटौती किए जाने के बाद से अब सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपए महंगा हो चूका है और अब शायद आपको इसकी जानकारी भी नहीं होगी कि सब्सिडी शून्य हो गई है।

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले वर्ष जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य यानी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 637 रुपए था, अब वह घटकर 594 रुपए हो चली है। जानकारी के लिए बताते चलें कि देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑइल कॉपोर्रेशन ने अपनी वेबसाइट पर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत के बारे में जानकारी देनी बंद कर दिया है। यदि आपने कभी ध्यान दिया होगा तो आपके खुद भी देखा होगा कि तक़रीबन एक वर्ष पहले तक उसकी वेबसाइट पर इसकी जानकारी उपलब्ध हुआ करती थी।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.