News

Independance Day Special : भारत कैसे बन सकता हैं आत्मनिर्भर

Youthtrend News Desk : अपने देश को आजाद हुए 73 साल पूरे हो चुके हैं और कुछ ही दिनों में स्वतंत्रता दिवस आने वाला हैं, देश को आजाद करवाने के लिए देश के असंख्य वीर सैनिकों ने अपने प्राणों की आहुति दी, भले ही देश को अंग्रेजो के चंगुल से आजादी मिले 73 साल हो चुके हैं लेकिन बहुत से क्षेत्रों में देश अभी भी कई देशों पर निर्भर हैं देश की तरक्की के लिए सबसे जरूरी हैं कि देश और देश के निवासी आत्मनिर्भर बनें। कोरोना वायरस के चलते सिर्फ भारत ही नहीं अपितु पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था चरमरा गई हैं लेकिन फिर भी सरकार की सकारात्मक सोच और दूरदृष्टि की वजह से देश की अर्थव्यवस्था एक हद तक पटरी पर हैं, हाल में ही पीएम मोदी ने देश को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कुछ कदम उठाएं हैं इसके अलावा देश ने कोरोना काल में बहुत कुछ हासिल भी किया हैं।

प्रधानमंत्री ने दिया आत्मनिर्भर भारत का नारा

88db7329e642d23152dc85641c774d4d

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए देश में ही सभी वस्तुओं के उत्पादन के लिए जोर दिया हैं, इसके अलावा पीएम का कहना हैं कि सबसे पहले हम स्वदेशी उत्पादों का इस्तेमाल शुरू करना होगा, ऐसा करने से हम देश के उधोगों को मजबूती प्रदान करेंगे और अगर हमारें देश के उद्योग मजबूत होंगे तो देश भी मजबूती की तरफ अग्रसर होगा। पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी, इस आर्थिक पैकेज की मदद से देश के कुटीर उद्योग, सूक्ष्म उद्योग और लघु उद्योगों को मजबूती मिलेगी।

ये भी पढ़े :-राम मंदिर और धारा 370 के बाद अब मोदी सरकार का अगला टारगेट क्या होगा?

देश में ही करना होगा हर वस्तु का निर्माण

देश को अगर आत्मनिर्भर बनना हैं तो हमें किसी भी वस्तु के लिए किसी अन्य देश का मुंह ताकना बंद करना होगा और अपने देश में ही इन वस्तुओं का निर्माण करना होगा और इस लॉकडाउन में हमने ऐसा करके भी दिखाया हैं कोरोना वायरस के कारण भारत ने अन्य देशों से 52,000 पीपीई किट (PPE Kit) मंगवाए थे लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इनकी मांग भी बढ़ने लगी तो भारत ने मेक इन इंडिया (Make in India) के तहत देश में ही अंतराष्ट्रीय क्वालिटी की PPE किट बनानी शुरू कर दी है और अब भारत पीपीई किट बनाने की सूची में चीन के बाद दूसरे नंबर पर आ गया हैं यहां तक कि देश अपनी आत्मनिर्भरता के बलबूते अब विदेशों को हर महीने 50 लाख पीपीई किट एक्सपोर्ट करेगा।

ये भी पढ़े :-भारत सरकार की चीन को दो टूक, Tik Tok समेत 59 एप भारत में हुए पूर्ण रूप से बैन

d4c51868bd4a3e953dfacdef5ed0b953

चीन के समान पर पूर्ण प्रतिबंध

हिंदुस्तान में अब तक ज्यादातर समान चीन से आता था भले ही बच्चों के खिलौने हो या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, लेकिन चीन द्वारा भारत पर हमले के कारण और देश की सुरक्षा की दृष्टि से सरकार ने चीन के समान पर प्रतिबंध लगा दिया हैं, भारत सरकार के इस कदम की देशवासियों ने तारीफ भी की हैं और इसे अपनाया भी हैं इसी कारण देश में स्वदेशी उत्पादों की मांग बढ़ी हैं और चीन के बाजार के लिए बहुत बड़ा खतरा पैदा हो गया हैं। भारत सरकार द्वारा चीनी एप्प को बंद करने के बाद देश में ही उन एप्प्स के रिप्लेसमेंट बना लिए गए हैं और लोग ऐसी ऍप्लिकेशन्स को यूज़ भी कर रहें हैं।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.