News

Boris Johnson ने ब्रिटेन में COVID-19 को लेकर भारत में गणतंत्र दिवस यात्रा रद्द की

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने जनवरी के अंतिम सप्ताह में अपनी योजनाबद्ध भारत यात्रा को रद्द कर दिया था, जब वह गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होने वाले थे। मंगलवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में, यूके फॉरेन ऑफिस ने कहा कि यात्रा को रद्द करने का निर्णय महामारी के मद्देनजर लिया गया है जो यूनाइटेड किंगडम में कोरोनो वायरस के नए संस्करण के कारण बढ़ा है।

Boris Johnson ने रद्द की भारत में गणतंत्र दिवस यात्रा

boris johnson cancel india republic day visit

“प्रधानमंत्री ने आज सुबह प्रधान मंत्री मोदी से बात की, अपने खेद व्यक्त करने के लिए कि वह इस महीने के अंत में योजनाबद्ध रूप से भारत का दौरा करने में असमर्थ होंगे। कल रात घोषित राष्ट्रीय लॉकडाउन के प्रकाश में, और जिस गति से नया कोरोनोवायरस वैरिएंट फैल रहा है, प्रधान मंत्री ने कहा कि उनके लिए यूके में रहना महत्वपूर्ण था, ताकि वह वायरस पर घरेलू प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर सकें। 10 डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रेस बयान में कहा गया है।

दिसंबर 2020 में विदेश मंत्री एस। जयशंकर के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने इस यात्रा की पुष्टि की थी। इस यात्रा को श्री जॉनसन द्वारा सबसे बड़ी पोस्ट-ब्रेक्सिट आउटरीच के रूप में चित्रित किया गया था। दोनों पक्षों ने उसी के लिए प्रारंभिक कदम भी उठाए थे।

यूनाइटेड किंगडम ने श्री जॉनसन की यात्रा को रद्द करने की घोषणा के कुछ घंटे पहले भारत में एक नए उच्चायुक्त की नियुक्ति की। ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने घोषणा की थी कि एलेक्स एलिस, जिन्होंने हाल ही में बोरिस जॉनसन सरकार के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में सेवा की थी, भारत के नए उच्चायुक्त होंगे।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.