Palace On Wheels : दो साल बाद फिर से पटरी पर दौड़ेगी शाही ट्रेन, सुविधाओं से किराये तक ये रही डिटेल

Palace On Wheels : एक बार फिर से आप दुनिया की दूसरी लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स (Palace On Wheels) की शाही सफर का आनंद से ले सकेंगे, क्योंकि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को गांधीनगर रेलवे स्टेशन से इस शाही ट्रेन के फेम टूर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। Palace On Wheels का फेम टूर जयपुर से शुरू होकर रणथंबोर, बूंदी, चित्तौड़, उदयपुर, अजमेर होते हुए जयपुर में समाप्त होगा। इसके बाद 12 अक्टूबर को इसका पहली यात्रा सफदरजंग रेलवे स्टेशन से संचालित होगी। बता दें कि कोरोना काल के कारण दो सालों तक इस ट्रेन का संचालन रोका गया था, लेकिन एक बार फिर से इस ट्रेन के पहिए यात्रियों को शाही सफर कराने के लिए पटरी पर दौड़ेगी। इस ट्रेन को बहुत ही खूबसूरत तरीके से तैयार किया गया है, इसमें यात्रियों को राजस्थान की विरासत और सांस्कृतिक परंपरा की झलक देखने को मिलेगी, ये ट्रेन किसी महल से कम नहीं है। आइए आपको इस राजसी ट्रेन Palace On Wheels की खासियत से रूबरू कराते है।

Palace On Wheels : शाही अंदाज में बना है ट्रेन के हर कोच

Palace On Wheels

बता दें कि Palace On Wheels पिछले 40 सालों से चल रही है, लेकिन कोविड के कारण इसकी रफ्तार दो सालों तक थमी थी, जो अब फिर से शुरु हो गई है। इस ट्रेन के हर कोच को शाही अंदाज में तैयार किया गया है, जिसमें पर्यटकों को किसी राज परिवार के सदस्यों की तरह सुविधाएं दी जाएगी। इस ट्रेन के कोच किसी होटल के लग्जरी कमरे से कम नहीं हैं। इसके बने कमरों में वो सभी सुविधाएं हैं, जो एक होटल के कमरे में मिलती है। इसमें साधारण से लेकर डीलक्स कमरे तक की व्यवस्था मिलेगी, जिसमें टीवी, इंटरनेट समेत तमाम कई सुविधाएं मिलेंगी। 

Palace On Wheels

जिम-स्पा-बार जैसी कई सुविधाएं

Palace On Wheels में टूरिस्ट को राजस्थानी, इंडियन, चायनीज और कॉन्टिनेंटल कई तरह के लजीज खानों का स्वाद लेने कआ भी पूरी व्यवस्था है। इसके अलावा इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए लग्जरी सुईट, स्पा, बार, लॉन्ड्री, जिम और सैलून जैसी कई सुविधाएं भी मिलेगी। इन शाही सुविधाओं के कारण ही Palace On Wheels को दुनिया की दूसरी सबसे लग्जरी ट्रेन का खिताब भी हासिल है।

Palace On Wheels

कितना है किराया

अब किराए की बात करते है, तो बता दें कि इस ट्रेन में ट्रैवल करने के लिए आपको एक बड़ी कीमत भी देनी पडे़गी। Palace On Wheels में सबसे लग्जरी सुईट को किराया 5 लाख 35 हजार रुपये है। जिसमें आपको डबल बैड, अटैच बॉशरूम, सोफा, टीवी और डाइनिंग टेबल के साथ मिलेंगे। इतने ही रुपये में आपको एक लग्जरी सुईट में दो अलग-अलग बैड, सोफा और टीवी सहित अन्य सुविधाओं के साथ मिलेंगे। इसके अलावा 3.50 हजार रुपये में आप अपने लिए डीलक्स रूम की भी बुकिंग करा सकते हैं।

Palace On Wheels

5 साल तक के बच्चों को फ्री सफर

ट्रेन में 5 साल तक के बच्चों के लिए ट्रैवल करने की फ्री सुविधा है, वहीं 5 से 10 साल तक के बच्चों का आधा किराया देना होगा। वहीं स्पा और बार सहित अन्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको इसकी अलग से कीमत देनी पड़ेगी।

Palace On Wheels

चलता फिरता महल है ये ट्रेन

बता दें कि यह Palace On Wheels पूरी से तरह से चलता फिरता महल है, इस ट्रेन के डिब्बे अलग-अलग जिलों की खासियत को दर्शाते हैं और इन डिब्बों के नाम भी राजस्थान के शहरों के नाम पर रखे गए हैं।

Palace On Wheels

ये होगा ट्रेन का रूट

बता दें कि इस ट्रेन का एक टूर 7 दिन और 8 रात का होता है। इस दौरान टूरिस्ट को राजस्थान के खूबसूरत ऐतिहासिक जगहों की और उत्तर प्रदेश के आगरा जिले की सैर कराएगी। इस ट्रेन का सफर दिल्ली से शुरू होगा, जो जयपुर से सवाई माधोपुर होते हुए चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा की सैर कराते हुए दिल्ली पहुंचेगी, जहां यह यात्रा समाप्त होगी।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

%d bloggers like this: