नाश्ते में सुबह-सुबह बनाएं ये हाई प्रोटीन नाश्ता, वजन भी होगा कम

नाश्ते में सुबह-सुबह बनाएं ये हाई प्रोटीन नाश्ता, वजन भी होगा कम

आज के समय में बढ़ता हुआ वजन हर एक की समस्या हो गयी हैं, जरा से भी आपने अपने खान-पान या फिर सेहत पर ध्यान नहीं दिया कि आपका वजन बढ़ना शुरू हो गया| दरअसल बढ़ता वजन अपने आप में एक बीमारी हैं, मोटापे का शिकार व्यक्ति ना ही कोई काम सही ढंग से कर पाता हैं और ना ही उसके अंदर पहले जैसी स्फूर्ति रहती हैं| इसलिए आज हम आपको उच्च प्रोटीन युक्त नाश्ता बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित रखेगा, साथ में आपका वजन भी घटाएगा| इस रेसिपी को आप हर सुबह अपने नाश्ते में शामिल करे|

नाश्ते में सुबह-सुबह बनाएं ये हाई प्रोटीन नाश्ता, वजन भी होगा कम

सामग्री

बेसन- एक कप, टमाटर- एक, गाजर- एक, प्याज- एक, हरा धनिया- कटा हुआ, हरी मिर्च कट हुयी, कश्मीरी लाल मिर्च- 1 चम्मच, अजवाइन- आधा चम्मच, हिंग- चुटकी भर, हल्दी पावडर- आधा चम्मच, नमक स्वादनुसार,

विधि

उच्च प्रोटीन नाश्ता बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, गाजर और प्याज को छोटे-छोटे भाग में काट ले, इसे अब एक मिक्सर जार में इन सभी चीजों को डालकर दरदरा पीस ले| एक बड़ा बाउल ले और इसके अंदर बेसन, कश्मीरी लाल मिर्च, हल्दी पावडर, क्रस की हुयी अजवाइन, काली मिर्च पावडर, जीरा, हिंग और फिर इसके अंदर टमाटर, गाजर, प्याज के पेस्ट, कटा हरा धनिया, कटी हरी मिर्च, नमक और पानी डालकर अच्छे से मिलाकर घोल तैयार कर ले, इसमें पानी आप उतना ही डाले जीतने में यह घोल ना ही ज्यादा पतला और ना ही ज्यादा गाढ़ा हो|

नाश्ते में सुबह-सुबह बनाएं ये हाई प्रोटीन नाश्ता, वजन भी होगा कम

एक पैन को गैस पर चढ़ा दे और इसके ऊपर थोड़ा सा ऑयल लगा दे, ऑयल लगाने के बाद इसके ऊपर मिश्रण को चीले के आकार में फैला दे| चीले को फैलाने के बाद इसे कुछ देर के लिए ढक दे, ढक्कन को खोले और चीले को पलट कर दोनों तरफ से पका ले, अब आपका उच्च प्रोटीन वाला नाश्ता बनकर तैयार हैं, इसे आप अचार, चटनी आदि के साथ खा सकते हैं| यह रेसिपी आपके वजन को घटाने में बेहद कारगर साबित होगा, साथ में इसमें डाले गए हिंग, काली मिर्च, अजवाइन आपकी पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने में सहायक होंगे| इसलिए हर सुबह इस नाश्ते को बनाकर जरूर खाएं और अपने वजन को कम करे क्योंकि बढ़ा हुआ वजन अपने आप में एक बीमारी हैं|

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