Viral

काशी की बेटी ने बनाई भाई के लिए ‘स्मार्ट राखी’, जानें इसकी खासियत

Youthtrend Religion Desk भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्यौहार आने वाला हैं, राखी के इस पवित्र दिन पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई हमेशा उनकी रक्षा करने का वादा करते हैं, हर वर्ष सावन माह की शुक्लपक्ष पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता हैं।

इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते बाजारों में राखी पर पहले जैसी रौनक नहीं हैं, बहनें अपने भाइयों के लिए बहुत ही चाव से राखी पसंद करती हैं, इस बार बहनें बाजार से राखी खरीदने से परहेज कर रहीं हैं बहुत सी बहनें अपने घरों पर ही  भाइयों के लिए राखी बना रहीं हैं। ऐसी ही काशी की एक बहन ने भाई के लिए ऐसी राखी बनाई हैं जो मुसीबत के समय भाई को अलर्ट कर देगी, आइये जानते हैं ये राखी किसने बनाई हैं और क्या हैं इसकी खासियत

काशी की निवासी अंजली ने बनाई अपने भाई के लिए एक खास राखी

1b37d0244993133718d3589a5c23516a

रक्षाबंधन पर भाई को राखी बांधने के बदले में भाई बहन की रक्षा करने का वायदा करता हैं, इसी बात को काशी की रहने वाली अंजली श्रीवास्तव ने सही साबित कर दी हैं, जिस तरह आजकल स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी आते हैं उसी तरह अपने द्वारा बनाई इस राखी को अंजली ने स्मार्ट राखी का नाम दिया हैं। अंजली ने इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई की हैं और वर्तमान में वो नोएडा की एक निजी कंपनी में काम कर रहीं हैं, अंजली ने कहा कि भाई-बहन के इस प्यार के बंधन में उन्होंने थोड़ी सी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जिससे इस रिश्ते को और मजबूती मिले।

इस स्मार्ट राखी के हैं दो पार्ट जिसमें से एक हैं बहन के पास तो दूसरा हैं भाई के पास

अंजली श्रीवास्तव के द्वारा बनाई गई ये स्मार्ट राखी पूर्ण रूप से वायरलेस तकनीक पर आधारित हैं, जिसमें बहन मुसीबत के समय अपने भाई को वाइब्रेट सिग्नल के द्वारा संदेश भेज सकती हैं, अंजली के अनुसार इस राखी के दो हिस्से हैं पहला हिस्सा राखी हैं जो बहन अपने भाई की कलाई पर बांधेगी जबकि दूसरा पार्ट एक अंगूठी की शेप में होगा, इस अंगूठी वाले हिस्से में इमरजेंसी बटन लगा हुआ हैं जो बहन मुसीबत के समय दबा सकती हैं। जैसे ही अंगूठी वाले पार्ट में से इमरजेंसी बटन दबाया जाएगा वैसे ही भाई के पास मैसेज पहुंच जाएगा कि उसकी बहन किसी मुसीबत में हैं।

ये भी पढ़े :-नंदी के कान में क्यों बोली जाती हैं मनोकामना, इसके पीछे हैं पौराणिक कथा

e05333ef0778cd4cd414478111d1dbda

जानिए इस राखी का बैटरी बैकअप, इसमें लगा समान और इसकी कीमत 

अंजली श्रीवास्तव ने ये स्मार्ट राखी महज 250 रुपये में तैयार की हैं और उन्हें इसे बनाने में मात्र 6 दिन लगें, अंजली के अनुसार एक बार इस राखी की बैटरी चार्ज करने के बाद ये आसानी से 3 महीने तक काम दे सकती हैं, इस राखी में एलईडी लाइट, वाइब्रेशन मोटर, अलार्म, बटन सेल और राखी का उपयोग हुआ हैं।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.