Mosquito Repellent Plants: पौधे जो मच्छरों को रखेंगे को आपसे कोसों दूर

Mosquito Repellent Plants | रात को सोते समय अगर हमारी नींद खराब हो जाये तो हमें बहुत गुस्सा आ जाता है, नींद खराब होने की वजह से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती और इसके कारण हमारा अगला दिन खराब हो जाता है। अक्सर नींद खराब होने की वजह मच्छर होते है, मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए हम बहुत से उपाय तो करते है लेकिन उनसे हमें कोई खास समाधान नहीं मिलता है। हम लोग मच्छरों को भगाने के लिए अलग-अलग तरह के क्वाइल, लिक्विड रेपेलेंट इत्यादि का इस्तेमाल करते है लेकिन फिर भी मच्छरों को भगाने में सफलता हासिल नहीं होती।

Mosquito Repellent Plants

आज हम आपको कुछ ऐसे प्लांट्स (Mosquito Repellent Plants) के बारे में बताने जा रहे है जिनसे मच्छरों को आप घर से दूर रख सकते है। दरअसल ऐसे बहुत से पौधे होते है जिनकी गंध मच्छरों को रास नहीं आती है और वो उन घरों में नहीं जाते है जहां इस तरह के पौधे होते है

Mosquito Repellent Plants: गेंदे का पौधा

Mosquito Repellent Plants

Hair Fall Solution | अब बालों के झड़ने की समस्या से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये आसान उपाय

गेंदे का फूल और पौधा मच्छरों को ही नहीं बल्कि अन्य खतरनाक कीट-पतंगों को भी दूर करता है, गेंदे के पौधे को आप अपने घर मे या बगीचे में बड़ी आसानी से लगा सकते है, गेंदे के पौधे की बहुत सी किस्में आती है तो आप अपनी पसंद अनुसार इसे लगा सकते है। गेंदे के पौधे को आप गमले, हैंगिंग प्लांटर या घर में मौजूद पुरानी प्लास्टिक की बोतलों में लगा सकते है, गेंदे के पौधे लगाने के लिए नवंबर से लेकर जनवरी तक का समय बेहतर होता है।

गेंदे के पौधे को लगाने के लिए आप 50% से 60% खाद में 40% बालू मिट्टी को मिला लीजिए और उसके बाद उसे गमले में डाल दीजिए, अब गमले में मौजूद मिट्टी में थोड़ा सी नमी बनाइये और उसके ऊपर सूखे हुए फूल को डाल दीजिए। 8 से 10 दिनों में आपका ये पौधे 3 से 4 इंच का हो जाएगा और उसके बाद आप उन पौधों को अलग-अलग गमलों में लगा सकते है, पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए, इसमें 2 से 3 महीने में फूल आने लगते है।

Mosquito Repellent Plants: तुलसी का पौधा

Mosquito Repellent Plants

आंखों के काले घेरे दूर करने का ये है सबसे जबरदस्त रामबाण उपाय, करें ये छोटा सा काम

तुलसी का पौधा तो वैसे भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है, तुलसी के पत्ते खांसी, जुकाम, बुखार इत्यादि बीमारीं के इलाज में काम आते है, तुलसी के पौधे की बहुत सी किस्में होती है और इनको आप बेहद ही आसानी से आप घर पर लगा सकते है। तुलसी के पौधे को लगाने का सबसे उत्तम समय बारिश का मौसम होता है।

तुलसी के पौधों को लगाने के लिए आप तुलसी के बीज या उसकी कटिंग का इस्तेमाल भी कर सकते है तुलसी के पौधों में सबसे ऊपर बीज होते है तो आप उन बीजों को अपने हाथों से मसल लेंगे तो उनमें से छोटे बीज निकल आएंगे जिनकी मदद से तुलसी का पौधा लगाया जा सकता है।

पुदीने का पौधा

Mosquito Repellent Plants

पुदीने का पौधा मच्छरों को भगाने (Mosquito Repellent Plants) के लिए बहुत काम आता है, इस पौधे को उगाना बहुत ही आसान है और आप इन पुदीने को घर की खिड़कियों या बालकॉनी में छोटे-छोटे अलग कंटेनर में लगाकर लटका सकते है। पुदीने के पौधे को आप लगाने से पहले लगभग 10 घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिये, पुदीने के पौधे को लगाने के लिए आप लाल मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते है जिसमें रेत, खाद या वर्मीकम्पोस्ट मिला हो।

पुदीने के पौधे को लगाने के लिए हमेशा इस तरह का गमला ले जिसमें ड्रेनेज का सिस्टम अच्छा हो, पुदीने के पौधे को लगाने के बाद एक बार पानी देने के बाद गमले को इस जगह रखें जहां सीधी धूप ना आती हो परंतु जगह ऐसी भी ना हो जहां बिल्कुल अंधेरा हो। पुदीने के अलावा घर में लहसुन, प्याज, जेरेनियम, लेंटाना और लेवेंडर के पौधों को लगाकर भी मच्छरों को अपने घर से दूर रख सकते है।

%d bloggers like this: