Sarkari Naukari

IGNOU Admission 2021: BA, BSc, BCom, PG तथा डिप्लोमा कोर्सेस के लिए शुरू हो गया रजिस्ट्रेशन, जानें आवेदन प्रक्रिया और अंतिम तिथि

IGNOU (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय) ने इग्नू एडमिशन जनवरी 2021 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। बता दें कि जो छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय द्वारा दिए गए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि आवेदन पत्र भरने से पहले पात्रता मानदंड, आवेदन शुल्क, अवधि आदि से संबंधित विवरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। विवरण की जाँच करें और ऑनलाइन प्रवेश पत्र जमा करें। विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने का सीधा लिंक उम्मीदवारों के संदर्भ के लिए नीचे दिया गया है:

IGNOU Admission 2021

IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

IGNOU Admission Form 2021

जानकारी के लिए बताते चलें कि IGNOU ने जनवरी 2021 सेशन में एडमिशन के लिए एप्लिकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जनवरी सेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि 28 फरवरी, 2021 है। बता दें कि IGNOU में मास्टर्स, ग्रेजुएट, पोस्‍ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और पोस्‍ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट के लिए विकल्प मिलते हैं जो ओपन और डिस्टेंस दोनो माध्यम में उपलब्‍ध होते हैं।

ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन

पंजीकरण के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन कर सकते हैं और इग्नू के जनवरी 2021 सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • स्‍टेप 2: होमपेज पर, नये रजिस्‍ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्‍टेप 3: रजिस्‍ट्रेशन पेज पर अपनी डीटेल्‍स भरें और सब्मिट करें।
  • स्‍टेप 4: आपकी नई लॉगिन आईडी और पासवर्ड बन जाएंगे। इनकी मदद से लॉगिन करें।
  • स्‍टेप 5: अपनी रजिस्‍ट्रेशन डीटेल्‍स अपने मोबाइल नंबर और ईमेल पर भी चेक कर लें।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.