NewsSarkari Naukari

Indian Armed Forces के ये 3 पद हैं सबसे बड़े और प्रतिष्ठित, रुतबे के साथ सैलरी भी दमदार

Indian Armed Forces | देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाली इंडियन आर्मी को किसी के परिचय की जरूरत नहीं है। इंडियन आर्मी अपने आप में एक रुतबा है देश का जिस तक पहुंचने के लिए हर साल लाखों युवा मेहनत करते हैं। अपने देश की रक्षा करने का सपना लिए लाखों सैनिक बॉर्डर पर तैनात होते है ताकि हम सभी सुरक्षित रहें। देश के हर नागरिक की आँखों में भारतीय रक्षा बलों के प्रति बहुत सम्मान है। इंडियन आर्म्ड फोर्स (Indian Armed Forces) में सिपाही से लेकर मार्शल तक लाखों लोग भर्ती होते हैं लेकिन इन पदों में से तीन पद सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित पद होते हैं और इनकी सैलरी भी ज्यादा होती है।

Indian Armed Forces के 3 सबसे प्रतिष्ठित पद

Indian Armed Force

इन पदों तक पहुंचना इतना आसान भी नहीं होता है, बहुत कम लोग ही इस पद तक पहुंच पाते हैं। आज आपको Indian Armed Forces के इन तीन पदों से वाकिफ कराते हैं जो सबसे प्रतिष्ठित रैंक मानी जाती हैं।

यह भी पढ़ें : जारी हुई दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट, जानें कितने नंबर पर है भारत का स्थान

Indian Army – Field marshal

Indian Armed Force

फील्ड मार्शल भारतीय सेना की सबसे बड़ी रैंक हैं जिसे पाने का सपना हर सैनिक देखता है लेकिन बहुत कम ही इस रैंक को हासिल कर पाते हैं। फील्ड मार्शल का रुतबा और सैलरी दोनों ही बहुत उम्दा होती है और यह पेंशन नहीं लेते हैं। भारतीय सेना की फील्ड मार्शल पांच सितारा जनरल ऑफिसर रैंक हैं जो जनरल से ऊपर रखी जाती है। किसी भी आधिकारिक अवसर के दौरान फ़ील्ड मार्शल पूर्ण वर्दी में ही दिखाई देते हैं जो कि आनिवार्य हैं। फील्ड मार्शल के प्रतीक में कमल के फूलों की पुष्पांजलि में एक क्रॉस बैटन और सबर पर राष्ट्रीय प्रतीक शामिल होता है। इस रैंक पर कोई सेवानिवृत्ति नहीं है और फ़ील्ड मार्शल की मृत्यु तक सेवा अधिकारी के रूप में माना जाता है।

Indian Airforce – Air Chief Marshal

Indian Armed Force

Indian Armed Forces में भारतीय वायुसेना में सबसे बड़ी रैंक भारतीय वायुसेना मार्शल की है। भारतीय सेना के फील्ड मार्शल पद की तरह यह रैंक भी बहुत कम लोगों को मिली है। भारत वायु सेना के मार्शल को ज्यादातर औपचारिक क्षमता में सम्मानित किया जाता है। यह पद भारत के केवल एक व्यक्ति को प्रदान की गई है जिनका नाम अर्जुन सिंह है। बता दें कि चीफ ऑफ एयर स्टाफ के ऊपर एमआईएएफ को तुरंत स्थान दिया जाता है। पांच सितारा रैंक को एक हवाई अधिकारी के रूप में प्रदान करने वाला इंग्लैंड के अलावा भारत एकमात्र राष्ट्रमंडल देश है। इस पद पर सैलरी भी बहुत ज्यादा होती है।

Indian Navy – Admiral

Indian Armed Force

भारतीय सेना और वायुसेना की तरह नौसेना में भी एक बड़ी रैंक होती है एडमिरल जिसे हासिल करना बहुत मुश्किल है और अभी तक देश में यह पद किसी को भी नहीं दिया गया है। दरअसल पांच सितारा रैंक एडमिरल को युद्ध और सम्मान क्षमता में दिया जाता है। एडमिरल को भारतीय नौसेना में सबसे ऊपर रखा गया है और इस पद की सैलरी भी ज्यादा है।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.