Religion

श्राद्ध पक्ष 2020: पिंड दान और श्राद्ध में क्या अंतर हैं?

Youthtrend Religion Desk : शास्त्रों के अनुसार जब सूर्य ग्रह कन्या राशि में प्रवेश करता हैं तब पितृ पक्ष की शुरुआत होती हैं इस वर्ष पितृ पक्ष की शुरुआत 2 सिंतबर से शुरु हो रहें हैं और 17 सिंतबर तक चलेंगे, शास्त्रों में बताया गया हैं अपने पूर्वजों का श्राद्ध करने से घर-परिवार में शांति रहती हैं और घर के सभी सदस्यों को पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता हैं। पितृ पक्ष पूर्णिमा से लेकर सर्वपितृ अमावस्या तक चलते हैं पितृ पक्ष श्राद्ध के दौरान पितरों का पिंडदान और श्राद्ध किया जाता हैं, बहुत से लोग पिंडदान और श्राद्ध को एक ही समझते हैं लेकिन यहां पर हम आपकों बताना चाहेंगे कि दोनों में अंतर होता हैं और हर किसी को ये अंतर समझने की जरूरत हैं, आज के इस लेख में हम आपकों यही अंतर बताने जा रहें हैं।

पिंड दान क्या होता हैं

गरुड़पुराण और ऋग्वेद में भी पिंडदान को लेकर उल्लेख मिलता हैं उनके अनुसार जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती हैं तो उस मृत व्यक्ति की आत्मा एक बहुत ही सूक्ष्म शरीर में प्रवेश कर जाती हैं तो उस सूक्ष्म शरीर में बहुत सी इंसानी भावनाएं प्रवेश कर जाती हैं जैसैकि सुख, दुख, भूख, प्यास, मोह और माया इत्यादि।

1d0154681ab4a49a9ede0c0ff72d02de

जब तक उस आत्मा को उन सभी मानवीय भावनाओं से मुक्ति नहीं मिल जाती तब तक वो आत्मा तृप्त नहीं रहती और ऐसी आत्मा को प्रेतात्मा या प्रेत योनि भी कहा जाता हैं, जब तक उन आत्मा को विशेष मुर्हुत में विशेष ब्राह्मणों द्वारा उनकी आत्मा को तृप्त किया जाता हैं तो इस विधि को ही पिंड दान कहा जाता हैं।

श्राद क्या होता हैं

जब भी हमारे किसी पूर्वज या परिवार के सदस्य की मृत्यु होती हैं तो हिंदू कैलेंडर के अनुसार जिस तिथि पर उनकी मृत्यु होती हैं तो पितृ पक्ष श्राद में उसी तिथि के दिन उनका श्राद्ध किया जाता हैं श्राद के दिन परिवार के सदस्य स्वर्गलोक जा चुके व्यक्ति की शांति के लिए हवन, पूजा की जाती हैं और गरीबों को दान दक्षिणा दी जाती हैं। हवन इसलिए किया जाता हैं ताकि हमारें पूर्वज और बुजुर्ग जिस भी लोक में हैं वहां वो तृप्त रहें और उनका आशीर्वाद परिवार के बाकी सदस्यों पर बना रहें।

माता वैष्‍णो देवी की गुफा से जुड़ी ये रहस्‍यमयी बातें जानते हैं आप | YouthTrend

ये भी पढ़े :-पितृ पक्ष 2020: जानें पितृ पक्ष में तिथि के अनुसार कब करें किसका श्राद्ध

ये भी पढ़े :-श्राद्ध पक्ष 2020: इस वर्ष गया में नहीं होंगे श्राद्ध कर्म, स्पष्ट नहीं ब्रह्मकपाल की स्थिति

21d34fc450a5674bf611e20e151e05de

पिंडदान और श्राद्ध में क्या हैं फर्क

पिंडदान उन अतृप्त आत्माओं के लिए किया जाता हैं जिन्हें अभी तक इस दुनिया के मायाजाल से मुक्ति नहीं मिली हैं या उनकी आत्मा को अभी तक तृप्ति नहीं हुई हैं तो ऐसे में उन आत्माओं का पिंडदान करकें उन्हें बाकी पूर्वजों के पास भेज दिया जाता हैं जबकि श्राद्ध उन तृप्त आत्माओं का किया जाता हैं जो इस दुनिया से जा चुके हैं और उनकी आत्मा को मुक्ति मिल चुकी हैं तो हर वर्ष पितृ पक्ष में उनकी आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध किया जाता हैं। हिंदू शास्त्रों में पितृ पक्ष के दौरान पितरों का तर्पण करना और श्राद्ध करना काफी महत्वपूर्ण बताया गया हैं।

कमर पर काला धागा बांधने के फायदे से अब तक थे अनजान तो देख लीजिये ये विडियो | YouthTrend

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.