Religion

दशहरे पर क्यों किया जाता है शस्त्र पूजन, जानिये क्या है कारण

Youthtrend Religion Desk : बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैं दशहरा, असत्य पर सत्य की जीत हैं दशहरा, दशहरे के इस पर्व को विजयदशमी के नाम से भी जानते हैं मान्यता हैं कि इसी दिन भगवान श्रीराम ने दुष्ट रावण का संहार किया था। ये पर्व हर वर्ष अश्विन माह की शुक्लपक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता हैं, विजयदशमी के दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में सरस्वती पूजन और शस्त्र पूजन किया जाता हैं आज के लेख में हम आपकों बताएंगे कि दशहरे के दिन क्यों किया जाता हैं शस्त्र पूजन।

दशहरे का पर्व क्यों मनाया जाता हैं

8490049900505073ccbd327a9c061c61

पौराणिक कथाओं के अनुसार जब लंका के राजा रावण ने मां सीता का अपहरण कर लिया था तो प्रभु श्रीराम सीता माता की खोज करते हुए लंका पहुंचे थे जहां उनका रावण के साथ बहुत भीषण युद्ध हुआ, भगवान राम और रावण के बीच 9 दिन तक भयंकर युद्ध हुआ और 10वें दिन श्रीविष्णु के अवतार प्रभु श्रीराम ने रावण का वध कर दिया, इस लिए जब से विजयदशमी का त्यौहार मनाया जाने लगा हैं। इसके अलावा कहा जाता हैं कि रावण जिसके 10 सिर थे इस वजह से उसे दशानन भी कहा जाता था तो प्रभु श्रीराम ने जिस दिन दशानन का वध किया था तो तब से ही उस दिन को दशहरे के रूप में मनाया जाने लगा हैं।

मां दुर्गा की विजय का हैं ये पर्व

एक और पौराणिक कथा के अनुसार मां दुर्गा ने महिषासुर के साथ 9 दिनों तक युद्ध किया था और 10वें दिन राक्षस का वध किया था इसलिए इस दिन को दशहरे के रूप में मनाते हैं और मां दुर्गा की उपासना की जाती हैं। दशहरे से पहले 9 दिनों तक यानी नवरात्रों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती हैं और दसवें दिन दशहरा पूजन किया जाता हैं।

जो शेर मां दुर्गा को अपना आहार बनाने आया था, वह मां की सवारी कैसे बना? | YouthTrend

ये भी पढ़े :-दशहरे के दिन करें बस ये एक काम, होगा सभी दुखों का नाश

ये भी पढ़े :-दुर्गा सप्तशती के बराबर मिलेगा पाठ का फल, मां दुर्गा के गुप्त स्रोत को रोज सुने जो चाहोगें वो मिलेगा

5ff1ba185ec1104decad98b6b9c9df8b

दशहरे के दिन शस्त्र पूजन क्यों किया जाता हैं

दशहरे के दिन शस्त्र और शास्त्र पूजन का विशेष विधान हैं कहा जाता हैं कि प्राचीन काल के दौरान किसी भी युद्ब पर जाने के लिए क्षत्रिय लोग दशहरे का ही इंतजार करते थे इसके पीछे ये मान्यता थी कि जो युध्द दशहरे पर शुरू होते हैं उस युद्ब में उनकी जीत निश्चित होती थी। इसके अलावा दशहरे के दिन ब्राह्मण लोग शास्त्रों की पूजा की जाती हैं, ये मान्यता हैं कि कोई भी ब्राह्मण विद्या ग्रहण करने के लिए दशहरे के दिन को ही चुनते थे|

ये भी पढ़े :-रोचक तथ्य: इस कारण समुंद्र में नहीं डूबते थे रामसेतु के पत्थर, दुनिया मानती रही इसे चमत्कार

दशहरे के दिन किया जाता हैं शुभारंभ

जो लोग अपना नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या कोई नई दुकान खोलना चाहते हैं तो ऐसे में इस दिन ही नए व्यवसाय की शुरुआत करना शुभ माना जाता हैं, कहा जाता हैं कि दशहरे के दिन शमी के वृक्ष की पूजा करना बहुत शुभ और विशेष फल देने वाला माना जाता हैं, पुराणों के अनुसार जब भगवान श्रीराम लंका पर चढ़ाई करने जा रहें थे तो उन्होंने शमी के वृक्ष के सामने अपना शीश झुकाया था और लंका पर विजय की कामना की थी

जानिए दशहरे पर क्यों किया जाता है शस्त्र पूजन | YouthTrend

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.