Religion

देवी लक्ष्मी ऐसे घर में कभी नहीं करती प्रवेश जहाँ महिलाएं करती है ऐसा काम

Youthtrend Religion Desk : हिंदू धर्म में बहुत से देवी-देवताओं की पूजा की जाती हैं हर किसी देवी-देवता की पूजा अलग-अलग कारणों से भी की जाती हैं जिस प्रकार विद्या और बुद्धि के लिए मां सरस्वती की पूजा की जाती हैं उसी प्रकार बल और ताकत के लिए हनुमानजी की, मनचाहे वर के लिए शिवजी की पूजा की जाती हैं तो वहीं धन-संपति के लिए मां लक्ष्मी की। अपने जीवन में हर कोई धन, ऐश्वर्य, वैभव और सुख-समृद्धि चाहता हैं इसके लिए धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती हैं। हिंदू धर्म में बहु-बेटियों को लक्ष्मी माता का स्वरुप माना जाता हैं कहा जाता हैं कि कभी-कभी गलती से हम कुछ ऐसा कर देते हैं जिससे मां लक्ष्मी हमसे नाराज होकर हमारें घर से जा सकती हैं, आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजें बताने जा रहें हैं जो अगर कोई कन्या या महिला गलती से कर दे तो लक्ष्मी माता उससे रूष्ट हो सकती हैं, आइये जानतें हैं कैसे।

महिलाओं की इस गलती से रुष्ट होती है लक्ष्मी माता

ef7c5414e28b22590c7e424b21170a9c

ना लगाएं कभी झाड़ू को पैर

कहा जाता हैं कि जिस घर में झाड़ू को पैर लगाया जाता हैं वहां लक्ष्मी कभी भी वास नहीं करती हैं पुराणों के अनुसार जिस घर में कन्या झाडू को पैर लगाती हैं वहां से लक्ष्मी माता रूष्ट हो जाती हैं।

ना छोड़े चूल्हें पर झूठे बर्तन

कभी भी भूलकर भी चूल्हें पर झूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए, ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती हैं और धन की निकासी हो जाती हैं।

GaneshChaturthi: 10 दिनों के लिए ही क्यों मनाया जाता है गणेश चतुर्थी? | YouthTrend

ये भी पड़े:-आखिर क्यों रूठ जाती हैं माता लक्ष्मी, किस गलती के कारण होता है दरिद्रा का निवास, कैसे होंगी प्रसन्न

ec9606865f34bbe8402f02d5d6c32436

दरवाजे को ठोकर मारना

बहुत से घरों में बहु-बेटियां दरवाजा खोलते या बंद करते समय उसे पैरों से ठोकर मारती हैं, ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, इसके कारण मां लक्ष्मी रूष्ट हो जाती हैं।

दहलीज पर ना करें भोजन

हिंदू धर्म में जमीन पर बैठकर भोजन करने को उत्तम माना गया हैं लेकिन कई बार घर की महिलाएं घर की दहलीज पर बैठकर खाना खाने लगती हैं ऐसा कभी ना करें ये घर की बर्बादी का कारण बनता हैं।

कभी ना छोड़े जूठे बर्तन

रात को सोते समय रसोई में कभी भी झूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए, ऐसा करना गरीबी को घर में निमंत्रण देने जैसा हैं।

सच्ची कथा : विष्णु जी के श्राप से कैसे लक्ष्मी जी बनी एक गरीब के घर में नौकरानी! | YouthTrend

ये भी पड़े:-माता लक्ष्मी हमेशा आखिर क्यों दबाती रहती हैं भगवान विष्णु के पैर, जानें क्‍या है इसके पीछेे का रहस्‍य

f7dc7164c77b70d3d27fa1b860d04651

शाम के समय झाड़ू

बहुत से घरों में महिलाएं शाम के समय झाडू लगाती हैं लेकिन ये बिल्कुल गलत हैं झाडू केवल प्रातःकाल में ही लगानी चाहिए, शाम को झाडू लगाना दरिद्रता को घर में बुलाना होता हैं।

सुबह देर से उठना

वैसे तो घर के सभी सदस्यों को प्रातःकाल जल्दी उठ जाना चाहिए खासकर घर की बहू-बेटियों को, कभी भी देर तक नहीं सोना चाहिए, देर तक सोने से माता लक्ष्मी की हम पर कृपा नहीं रहती।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.