NewsViral

भारत में इस दिन से लाइव हो सकता है 5G Network, सेकंडों में डाउनलोड होगी जीबी की फाइल

5G Network | जिस तरह दिन-प्रतिदिन टेक्नोलॉजी में बदलाव आता जा रहा है उसी प्रकार मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी में भी समय के अनुसार बदलाव हो रहे है। जब देश में 2G नेटवर्क शुरू हुआ था तो देश में मोबाइल और इंटरनेट की दुनिया में एक क्रांति आ गई थी, फिलहाल देश में 4G नेटवर्क प्रयोग में है और आने वाले समय में देश भर में 5G Network शुरु हो जाएगा जिसके बाद आपकी इंटरनेट की दुनिया हमेशा के लिए बदल जाएगी। वैसे देश में 5G नेटवर्क की टेस्टिंग जारी है|

कुछ समय पहले ही रिलायंस जियो एवं भारती एयरटेल के द्वारा मुंबई एवं गुड़गांव में 5G मोबाइल नेटवर्क की टेस्टिंग की गई थी। ऐसी उम्मीद है कि आने वाले समय में Vi (वोडाफोन-आईडिया) एवं एमटीएनएल के द्वारा भी 5G मोबाइल नेटवर्क की टेस्टिंग की जा सकती है। लेकिन फिलहाल दूरसंचार विभाग द्वारा स्पेक्ट्रम की नीलामी को लेकर कोई भी सूचना जारी नहीं करी गई है। आइये जानते है कि देश में 5G नेटवर्क कब से शुरू हो सकता है।

जल्द शुरू हो जायेगा 5G Network

5G नेटवर्क

JIO फिर से करने जा रहा बड़ा धमाका, मात्र ढ़ाई हजार में मिलेगा 5G स्मार्टफोन

उम्मीद लगाई जा रही है कि देश का दूरसंचार विभाग 5G मोबाइल नेटवर्क (5G Network) के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी अगले साल कर सकता है जिस वजह से ये संभावना जताई जा रही है कि अगले साल 2022 से देश भर में 5G नेटवर्क शुरू हो सकता है। 5G नेटवर्क को लेकर एक रिपोर्ट के अनुसार देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर देश में 5 लांच कर सकते है, इसी वजह से ये उम्मीद जताई जा रही है कि 15 अगस्त 2022 से देश के निवासी अपने स्मार्टफोन में 5G मोबाइल नेटवर्क का आनंद ले पाएंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक दूरसंचार विभाग द्वारा टेलीकॉम ऑपरेटर्स को 3.5 गीगाहर्टज, 700 Mhz एवं 26 Mhz बैंड में 5G स्पेक्ट्रम ट्रायल के लिए आवंटित किए गए है। देश की दो अग्रणी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल और रिलायंस जियो के अनुसार उनके नेटवर्क 5G के लिए तैयार है और वो डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम के द्वारा मिलने वाले स्पेक्ट्रम की प्रतीक्षा में है

कौन होगा देश का पहला 5G Network

6G Network

अब जैसे-जैसे देश में 5G नेटवर्क के शुरू होने की तारीख नजदीक आती जा रही है वैसे ही इस बात को लेकर भी काफी चर्चा है कि देश में सबसे पहले 5G नेटवर्क देने वाला कौन सा मोबाइल ऑपरेटर होगा। चलिए आपकी दुविधा हम दूर कर देते है, बीते दिनों आयोजित हुई रिलायंस की 44वीं सालाना मीटिंग के दौरान रिलायंस के चेयरमैन मुकेश कुमार ने ये घोषणा करी कि देश में सबसे पहले 5G नेटवर्क की शुरुआत रिलायंस जियो के द्वारा ही की जाएगी। मुकेश अंबानी के अनुसार मुंबई में जब जिओ के द्वारा 5G नेटवर्क की टेस्टिंग की गई थी तो उस दौरान जियो के द्वारा ट्रायल के दौरान 1 GBPS से भी ज्यादा की स्पीड हासिल कर ली गई थी।

जियो के बाद ये कंपनी करेगी 5G नेटवर्क की शुरुआत

5G नेटवर्क

Jio ने सफलतापूर्वक किया 5G का ट्रायल, मिली 1Gbps की दमदार स्पीड, जल्द होगी भारत में लॉन्चिंग

जानकारी के अनुसार जियो के बाद देश में 5G नेटवर्क (5G Network) एयरटेल भी शुरू कर सकता है, अभी हाल में ही भारती एयरटेल और टाटा कम्युनिकेशन के बीच एक समझौता हुआ है जिसके द्वारा एयरटेल और टाटा एक साथ मिलकर देश में 5G नेटवर्क का विकास करेगी। कहा जा रहा है कि भारती एयरटेल देश में 5G सेवा मेड इन इंडिया तकनीक के द्वारा करेगा। टाटा ग्रुप के द्वारा 5G सेवाओं के लिए O-RAN पर आधारित NSA/SA तकनीक विकसित की गई है और उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत से इस तकनीक का इस्तेमाल कमर्शियल रूप में होने लगेगा।