NewsViral

Taute के बाद आ रहा Super Cyclone Yash, 23 से 25 मई के बीच सुंदरबन से टकरा सकता है

Super Cyclone Yash | देश के कई हिस्सों में अभी ताऊ-ते तूफ़ान का कहर झेला ही था तब तक क्षेत्रीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि सुपर साइक्लोन ‘Yash’ के 23 मई से 25 मई के बीच दक्षिण बंगाल के सुंदरबन क्षेत्रों में दस्तक देने और संभवतः बांग्लादेश की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि ओमान द्वारा नामित चक्रवाती तूफान की गति ‘Amphan’ के बराबर हो सकती है, जिसने पिछले साल 19 मई को लॉकडाउन के दौरान कोलकाता और आसपास के क्षेत्रों को तबाह कर दिया था।

Super Cyclone Yash

Super cyclone Yash

हालांकि मौसम विभाग हवा की दिशा और गति के बारे में निश्चित नहीं है, लेकिन उन्होंने कहा कि पूर्वी मध्य खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्रों में दबाव बना हुआ है और जैसे-जैसे यह हर दिन ज्यादा ताकतवर होते जा रहा है, यह बड़ा आकार ले सकता है। सप्ताह के अंत तक लैंडफॉल बनाने से पहले तक यह एक ‘सुपर साइक्लोन’ बन सकता है। हालांकि, अधिकारियों की राय है कि सुंदरबन के रास्ते प्रवेश करने के बाद यह तूफान बांग्लादेश की ओर बढ़ सकता है। विभाग पहले ही मछुआरों को 23 मई को समुद्र में न जाने की चेतावनी जारी कर चुका है।

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि डिप्रेशन बनने से, दक्षिण और उत्तर 24 परगना समेत गंगीय पश्चिम बंगाल के इलाकों में तापमान बढ़ रहा है और इसके और भी बढ़ने की संभावना है। एक अधिकारी ने कहा, “पिछले 24 घंटों में तापमान में पांच डिग्री की वृद्धि हुई है और अगले कुछ दिनों में इसके 40 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। उमस भी लोगों के लिए बेचैनी पैदा कर रही है। ये सभी अवसाद के परिणाम हैं।”

पिछले साल कोलकाता ने सबसे विनाशकारी चक्रवाती तूफानों में से एक ‘अम्फान’ ने सुंदरबन में लगभग 260 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से लैंडफॉल बनाया और शहर के बीचों-बीच से गुजरा, जिससे अगले सात दिनों के लिए लगभग सभी गतिविधियां ठप हो गईं थीं। – आईएएनएस

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.