News

वैक्सीनेशन के दुसरे चरण में PM मोदी भी लगवाएंगे टीका, दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

दुनियाभर के कई नेता जिनकी उम्र 50 साल के ऊपर है, उन्होंने आम जनता और फ्रंटलाइन वर्कर्स से पहले कोरोना वैक्सीन लगवाया. मकसद था ये बताना कि यह सुरक्षित है. लेकिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत की क्योंकि वो सबसे ज्यादा खतरे में रहते हैं. कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भारत सरकार की रणनीति थी कि पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स और 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. ताकि जो लोग कोरोना से संघर्ष करने में सबसे आगे हैं, पहले उन्हें सुरक्षा मिले. अब वैक्सीनेशन का दूसरा चरण भी जल्द शुरू होने वाला है. इस चरण में 50 साल के ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसी चरण में सभी मुख्यमंत्री और राज्यपालों समेत वीवीआईपी लोगों के साथ साथ PM मोदी भी लगवाएंगे टीका.

कोरोना वैक्सीन : PM मोदी भी लगवाएंगे टीका

इनमें 50 साल के ऊपर के सभी सांसद भी शामिल होंगे. फिलहाल देश में कोरोना वैक्सीन का पहला चरण चल रहा है. इसमें 7 लाख से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके का पहला डोज दिया जा चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही अर्धसैनिक बलों और 50 साल के ऊपर के लोगों को दूसरे चरण में टीका लगाया जाएगा. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि दूसरा फेज कब से शुरू होगा लेकिन इसकी गाइडलाइंस तय की जा चुकी हैं. देश में कई फ्रंटलाइन वर्कर्स यानी स्वास्थ्य कर्मी ऐसे हैं जो कोरोना वैक्सीनेशन से बच रहे हैं. अब इनकी काउंसलिंग की जाएगी.

दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

 

पीएम मोदी से पहले कई देशों के नेताओं ने वैक्सीन लगवा भी ली है. इन नेताओं ने वैक्सीन इसलिए लगवाई ताकि देश के लोगों का वैक्सीन पर भरोसा जीत सके. साथ ही ये विश्वास दिला सकें कि कोरोना की वैक्सीन सुरक्षित है. इससे किसी को कोई नुकसान नहीं होगा. आइए जानते हैं दुनिया के किन बड़े लीडर्स ने कोरोना का वैक्सीन लगवाया…

अमेरिकी प्रेसिडेंट Joe Biden

दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन (Joe Biden) ने सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन का चार हफ्ते बाद दूसरा शॉट लिया. बाडडेन ने फाइजर और बायोएनटेक वैक्सीन लगवाई है. उन्होंने पहला डोज 21 दिसंबर को लगवाया था.

अमेरिकी वाइस प्रेसिडेंट Kamala Harris

दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

अमेरिकी वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस (Kamla Harris) ने 29 दिसबंर को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया था. उन्होंने ये वैक्सीन लाइव टीव प्रोग्राम में लिया था.

अमेरिकी पूर्व उप-राष्ट्रपति Mike Pence

दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

अमेरिकी उप-राष्ट्रपति माइक पेंस (Mike Pence) ने 18 दिसंबर को लाइव टीवी प्रोग्राम के दौरान कोरोना वायरस की वैक्सीन का पहला डोज लगवाया था.

Queen Elizabeth II

दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ ने बकिघंम पैलेस में पिछले शनिवार को वैक्सीन लगवाई. उन्हें वैक्सीन महल के रॉयल डॉक्टर ने लगाई. ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ आजकल विंडसर कैसल में लॉकडाउन पीरियड बिता रही हैं.

Prince Philip, Duke of Edinburgh

दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ के पति ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप को भी शनिवार को ही वैक्सीन लगाया गया है. इन्हें भी वैक्सीन उसी डॉक्टर ने लगाई जिसने एलिजाबेथ को वैक्सीन लगाई है. ये भी विंडसर कैसल में रह रहे हैं.

इजरायली प्रधानमंत्री Benjamin Netanyahu

दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू (Benjamin Netanyahu) ने शनिवार को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लिया. इससे तीन हफ्ते पहले उन्होंने पहला डोज लिया था. वैक्सीन लगवाने के लिए बेंजामिन खुद तेल अवीव के शेबा मेडिकल सेंटर गए थे. ये देश के पहले व्यक्ति हैं जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज मिल चुकी है.

ग्रीस की राष्ट्रपति Katerina Sakellaropoulou

दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना सकेल्लारोपोउलोउ (Katerina Sakellaropoulou) ने 27 दिसंबर को एथेंस के एवग्गेलीसमोस अस्पताल में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली थी. राष्ट्रपति कैटरीना ग्रीस में कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले पहले कुछ लोगों में शामिल हैं.

ग्रीस के प्रधानमंत्री Kyriakos Mitsotakis

दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस (Kyriakos Mitsotakis) ने भी 27 दिसंबर को एथेंस के एटिकॉन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में कोरोना की वैक्सीन लगवाई. उन्होंने कहा कि आज पूरा ग्रीस मास्क के पीछे हंस रहा होगा. क्योंकि कोरोना को हराने के लिए मास्क के बाद सबसे बड़ा हथियार उनके देश में आ गया है.

दुबई के शासक Mohammed bin Rashid Al Maktoum

दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम (Sheikh Mohmmad Bin Rashid Al Maktoum) 3 नवंबर को ही कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले ली थी. उस समय शेख ने कहा था कि मैं चाहता हूं ये वैक्सीन पूरी दुनिया तक पहुंचे सबका इलाज हो. कोई कोरोना से संक्रमित न हो.

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति Joko Widodo

चीन की दवा कंपनी साइनोवैक बायोटेक द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन सुरक्षित है. यह दिखाने के लिए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने इस वैक्सीन का शॉट लिया.

दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना वैक्सीन

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.