News

OPEC Plus : ओपेक सदस्य देशों के इस फैसले से टेंशन में अमेरिका, भारत समेत दुनिया में मच सकता है हाहाकार

OPEC Plus ने बुधवार को तेल उत्पादन में भारी कटौती पर सहमति जताई, जिससे पहले से ही तंग बाजार में आपूर्ति पर अंकुश लग सकता है, समूह के इस फैसले पर अमेरिकी प्रशासन ने कड़ा विरोध दर्ज करते हुए इस आश्चर्यजनक निर्णय को अदूरदर्शी बताया। बता दें कि ओपेक समूह के इस निर्णय से दुनियाभर में हाहाकार मच सकता है जिसका असर अभी से ही दिखना शुरू हो गया है। अमेरिका के लाख प्रयास के बावजूद UAE अपने फैसले पर अडिग रहा जिसके बाद से अमेरिका काफी ज्यादा टेंशन में हैं।

OPEC Plus के फैसले से टेंशन में अमेरिका

OPEC Plus

प्रमुख तेल उत्पादकों के समूह (OPEC Plus), जिसमें सऊदी अरब और रूस भी शामिल हैं, ने मार्च 2020 के बाद से हुई पहली बैठक में व्यक्तिगत रूप से उत्पादन में कटौती की घोषणा की। असल में ओपेक प्लस ने कहा कि वह तेल उत्पादन में प्रति दिन 20 लाख बैरल की कमी करेगा, जो Covid-19 महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक की सबसे बड़ी कटौती होगी। आप इसे ऐसे समझ लीजिये कि इस फैसले का असर इतना ज्यादा होगा कि यह कमी वैश्विक तेल मांग के लगभग 2 प्रतिशत के बराबर है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आखिर क्यों अमेरिका इतना टेंशन में है और उसके साथ साथ दुनियाभर के देशों में भी स्थिति काफी असामान्य होने वाली है।

फैसले के बाद कीमतों में आया उछाल

OPEC Plus के इस फैसले के तुरंत बाद ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिला है. ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में संशोधन अभी और टल सकता है। फिलहाल देश में पिछले करीब 180 दिनों से वाहन ईंधन कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। फिलहाल बता दें कि उत्पादन में कटौती का यह फैसला नवंबर से लागू होगा।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.