NewsMoney BazarViral

Tax On Gift or Award Price: नीरज चोपड़ा को ओलिंपिक गोल्ड जीतने पर इनाम में मिली राशि पर देना होगा 30% टैक्स, जानें इससे जुड़े नियम

Tax On Gift or Award Price | अभी हाल में ही टोक्यो में समाप्त हुए ओलिंपिक में देश के नीरज चोपड़ा ने ट्रैक एंड फील्ड में जेवलिन थ्रो में देश के लिए स्वर्ण पदक हासिल किया है। ऐसा कारनामा करने वाले नीरज चोपड़ा देश के पहले ऐसे एथलीट है, उनके गोल्ड जीतने के साथ ही पूरे देश में जश्न का माहौल शुरू हो गया था। उनके गोल्ड जीतने के साथ ही नीरज पर इनामों की वर्षा भी होनी शुरू हो गई है।

कैश प्राइज से लेकर कार तक उन्हें उपहार में दी जा रही है, बहुत से लोगों को इस बात को लेकर सवाल उठता है कि क्या खिलाड़ियों को इनाम में मिली राशि पर किसी तरह का टैक्स (Tax On Gift or Award Price) चुकाना पड़ता है। आज हम आपकी इसी शंका का समाधान ले कर आए है।

Tax On Gift or Award Price: ये इनाम होते है टैक्स फ्री

Tax on Gifts

Neeraj Chopra: Gold Man of India | 100 वर्षों बाद भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

टैक्स सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों के अनुसार आयकर एक्ट की धारा 10(107A) के मुताबिक अगर किसी विजेता खिलाड़ी को राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा इनाम के रूप में मिली राशि टैक्स मुक्त होती है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी CBDT के द्वारा 2014 में सभी विजेता खिलाड़ियों को जिन्होंने ओलिंपिक, कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में पदक जीते है उन्हें सरकारों के द्वारा दिये जाने वाली नकद राशि और वस्तुओं पर किसी भी तरह का टैक्स (Tax On Gift or Award Price) ना लगाने का अधिनियम पारित किया था।

सरकार के अलावा मिलने वाले इनाम पर लगेगा टैक्स

जानकारी के अनुसार केंद्र और राज्य सरकारों के अलावा मिलने वाले इनाम पर किसी भी तरह के टैक्स में छूट नहीं मिलती है। सरकारों के अलावा कही से भी इनाम या गिफ्ट मिलने पर विजेता खिलाड़ियों को टैक्स चुकाना पड़ता है, हाल में ही आनंद महिंद्रा द्वारा नीरज चोपड़ा को एक गाड़ी इनाम में देने की बात कही गई है। इस गाड़ी के लिए नीरज चोपड़ा को टैक्स (Tax On Gift or Award Price) के रूप में 30% राशि चुकानी होगी।

विजेता खिलाड़ी को मिलता है टैक्स फ्री इनाम

Tax on Gifts

तोहफे देने के लिए मशहूर Anand Mahindra ने देश को पहला गोल्ड मेडल दिलाने वाले Neeraj Chopra को उपहार में दी यह शानदार कार

आयकर प्रावधानों के मुताबिक इनाम में मिलने वाले गिफ्ट और नकद राशि में टैक्स में छूट सिर्फ विजेता खिलाड़ी को ही मिलती है। विजेता खिलाड़ी के अलावा अन्य खिलाड़ी, कोच, इत्यादि को जब इनाम मिलता है तो उन्हें उसका टैक्स (Tax On Gift or Award Price) देना पड़ता है। टोक्यो ओलिंपिक में महिला हॉकी टीम के बेहतरीन प्रदर्शन के चलते हरियाणा सरकार द्वारा 9 महिला सदस्यों को इनामी राशि की घोषणा की गई है जिसके लिए उन सदस्यों को टैक्स देना होगा।

क्या-क्या इनाम में मिला है नीरज चोपड़ा को

हरियाणा सरकार द्वारा ओलिंपिक में गोल्ड जीतने पर नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ की नकद राशि देने की घोषणा की गई है, पंजाब सरकार ने नीरज को 2 करोड़ की राशि देने की बात कही गई है। रेलवे के द्वारा 3 करोड़ और मणिपुर सरकार के द्वारा 1 करोड़ देने की घोषणा की गई है, बीसीसीआई के द्वारा 1 करोड़, चेन्नई सुपरकिंग्स के द्वारा 1 करोड़ और भारतीय ओलिंपिक संघ द्वारा 75 लाख देने की बात कही गई है। आनंद महिंद्रा ने उन्हें XUV देने की घोषणा की है।