News

Mahendra Singh Dhoni का ठीक 7:29 बजे संन्यास लेने की ये थी असली वजह

Youthtrend News Desk : आखिर वो पल आ ही गया जब देश के महान क्रिकेटरों में शुमार करने वाले और देश के बेहतरीन कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लें लिया, यूं तो धोनी 2014 में ही टेस्ट मैच से रिटायर हो गए थे पर उन्होंने देश के लिए एकदिवसीय और टी-20 मैच खेलना जारी रखा था। धोनी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर लगभग 16 साल चला, अपने 16 साल के क्रिकेट जीवन में उन्होंने हर तरह के उतार-चढ़ाव देखें। धोनी एक महान कप्तान होने के साथ-साथ एक बेहतरीन विकेटकीपर भी थे, अगर विपक्षी बल्लेबाज ने एक सेकंड के लिए भी क्रीज से कदम बाहर निकाल लिया होता था तो धोनी को स्टंप्स उड़ाने में बिल्कुल भी देरी नहीं लगती ऐसे बहुत से उदाहरण हम सबने कितनी बार देखा हैं। धोनी ने 15 अगस्त को अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए अपने रिटायरमेंट की बात कही, आइये जानते हैं क्या कहा धोनी ने अपने रिटायरमेंट को लेकर।

ये भी पढ़े :-DhoniRetires : देखें महेंद्र सिंह धोनी के करियर के पांच खास लम्हे

खास समय पर रिटायरमेंट की खास थी वजह

9899c9641a031f46d058ade88fcc2d39

अब धोनी होंगे 'पूर्व भारतीय क्रिकेटर'

धोनी ने अपना आखिरी एकदिवसीय क्रिकेट मैच पिछले साल विश्वकप 2019 में सेमीफाइनल मुकाबला खेला था, उस मैच के बाद से लगातर उनके रिटायरमेंट को लेकर बातें की जा रहीं थी, आखिरकार 15 अगस्त के ऐतिहासिक दिन की शाम उन्होंने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जीवनकाल के यादगार लम्हें कैद थे। वीडियो के साथ उन्होंने ये भी लिखा था कि आप के प्यार और साथ के लिए धन्यवाद, मुझे 1929 से रिटायर्ड समझिये।

7:29 मिनट पर ही क्यों लिया रिटायरमेंट

धोनी के रिटायरमेंट के बाद लोग इसी कशमकश में हैं कि आखिर 7:29 पर ही क्यों किया धोनी ने रिटायरमेंट, क्या इसके पीछे कोई विशेष मुहूर्त हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि इसके पीछे कोई मुहूर्त नहीं हैं बल्कि इसी समय पिछले साल विश्वकप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हारकर विश्वकप की दौड़ से बाहर हो गई थी। जब उस मैच में महेंद्र सिंह धोनी रन आउट होकर पविलियन लौटे तो भारत लगभग विश्वकप से बाहर हो गया था और जब चहल आउट हुए तो उस समय भारतीय समयानुसार 7:29 का समय था, इसकी बानगी न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ी ग्रांट इलियट के ट्वीट से मिलती हैं।

ये भी पढ़े :-Dhoni Retires : भारतीय क्रिकेट के एक युग का हुआ अंत, महेंद्र सिंह धोनी ने किया सन्यास का ऐलान

49704a7aae37f85e4fbbbe1d76ecebde

क्या ये आईपीएल हैं धोनी का आखिरी आईपीएल ?

अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर्ड होने के बाद सबके मन में यही सवाल उठ रहा हैं कि क्या इस साल धोनी आखिरी बार आईपीएल में खेलेंगे, वैसे महेंद्र सिंह धोनी की आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के एक ट्वीट के मुताबिक धोनी 2022 तक उनके लिए खेल सकते हैं। खैर इस बारें में तो कोई कुछ भी नहीं कह सकता, ये तो सिर्फ धोनी ही हैं जानते हैं कि वो कब तक खेलेंगे।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.