News

5G-Enabled Ambulance : Jio ने लॉन्च की 5G एंबुलेंस सेवा, जानें इसमें क्या है ख़ास

5G-Enabled Ambulance : अभी हाल ही में इंडियन मोबाइल कांग्रेस में रिलायंस जियो ने एक 5G-Enabled Ambulance लॅान्च की है। अब जल्द ही आपको सड़कों पर लेटेस्ट सुविधाओं से लैस 5G-Enabled Ambulance दौड़ती नजर आएगी। बता दें कि ये एम्बुलेंस आम एम्बुलेंस से बिल्कुल अलग है, इसमें मरीज को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। मरीज के हॅास्पिटल पहुंचने से पहले ही ये एम्बुलेंस उसकी सारी जानकारियां उसी समय हॅास्पिटल को डिजटली पहुंचा देगी। इसके अलावा ऐसी कई सुविधाएं है, जो मरीज को इस एम्बुलेंस में मिलेगी। तो चलिए आपको बताते है कि ये 5G-Enabled Ambulance कैसी दिखेगी इसमें क्या-क्या खास होगा और यह किस तरह काम करेगी।

जानें क्या है 5G-Enabled Ambulance

बता दें कि 5G-Enabled Ambulance एक ऐसी एम्बुलेंस है जिसमें कई तरह के लेटेस्ट फीचर्स होंगे, जो मरीजों की जान बचाने में काफी मददगार साबित होगें। ये एंबुलेंस पेशेंट की पूरी जानकारी और उसकी कंडिशन उसके हॅास्पिटल पहुंचने से पहले ही डॉक्टरों तक पहुंचाती रहेगी। इसमें कई हाईटेक उपकरण लगे होंगे। इसके अलावा ये पेशेंट मॉनिटरिंग एप्लीकेशन्स और टेलीमेट्री उपकरण से लैस होंगे। इससे मरीज की हेल्थ का रियलटाइम डेटा अस्पताल तक पहुंचता रहेगा।

5G-Enabled Ambulance

हेल्थ सेक्टर में आएगा बड़ा बदलाव

ये 5G-Enabled Ambulance मरीज को सही समय पर सटीक इलाज मुहैया कराने में मदद करेगी। आने वाले समय में 5जी कनेक्टेड एम्बुलेंस से हेल्थ सेक्टर में काफी बड़े बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। इसके माध्यम से कई मरीजों की जान समय पर बचाई जा सकेंगी। मेडिकल एमरजेंसी होने पर हॅास्पिटल में मौजूद डॉक्टर मरीज के पहुंचने से पहले ही सभी जरूरी मेडिकल सेवाओं का इंतजाम कर सकते हैं।

एंबुलेंस में होंगी ये सुविधाएं

इस 5G-Enabled Ambulance में ऑनबोर्ड कैमरा, कैमरा-आधारित हेडगियर और पैरामेडिक स्टाफ के लिए बॉडी कैम ये सभी सुविधाएं होंगी। एंबुलेंस के अंदर पूरा आईसीयू (ICU) सेटअप लगा मिलेगा। इसके अलावा डॉक्टर अस्पताल में बैठे-बैठे एंबुलेंस में मरीज को लाइव देख सकेंगे। इस दौरान वो मरीजों की हेल्थ कंडीशन को मॅानटिरिंग करते रहेंगे और नर्स व स्टॉफ को इंस्ट्रक्शन भी देते रहेंगे। ये एम्बुलेंस अस्पताल के एक इमरजेंसी वॉर्ड की तरह काम करेगी।

5G-Connected Ambulance

मॉनिटर के जरिए डॉक्टर मेडिकल स्टॉफ से कर सकेंगे बात

इस एंबुलेंस में मॉनिटर और एचडी कैमरे लगे होंगे। एंबुलेंस में लगे मॉनिटर के जरिए डॉक्टर मेडिकल स्टॉफ-नर्स से बात कर सकेंगे। साथ ही उन्हें गाइड कर सकेंगे, जिससे मरीज की जान आईसीयू में पहुंचने तक बचाई जा सके।

रोबोट्स मरीजों को देंगे खाना और दवाईयां

यह 5G-Enabled Ambulance कंट्रोल्ड रोबोट्स की Technic पर काम करेगा। बता दें कि, रिलायंस जियो ऐसे 5जी कंट्रोल्ड रोबोट्स की तकनीक पर काम कर रहा है जो आइसोलेशन वार्ड्स के साथ-साथ अन्य मरीजों को भी दवाईयां और खाना पहुंचाने का काम कर सकेंगे।

5G-Connected Ambulance

इमरजेंसी में मरीजों की जान बचाने में मददगार

5G एंबुलेंस के लिए भारती एयरटेल ने अपोलो हॉस्पिटल्स (Apollo Hospitals) और सिस्को (Cisco) के साथ Patnershiping की है। यह इमरजेंसी में हजारों फ्रंटलाइन वर्कर्स और मरीजों की जान समय पर बचाई जा सकेगी।

गलती की गुजांइश नहीं होगी

बता दें कि, क्लाउड बेस्ड 5जी कंट्रोल्ड रोबोट्स के इस्तेमाल से गलती की गुंजाइश बिल्कुल न के बराबर होगी। वहीं रोबोट फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम से इसका रख-रखाव व सेनेटाइजेशन भी आसान होगा।

5G-Connected Ambulance

रोबोटिक आर्म करेंगे एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड

इतना ही नही जियो पवेलियन में एक ऐसी रोबोटिक आर्म भी देखने को मिलेगी, जो एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड करने में एक्सपर्ट है। ये रोबोटिक आर्म शहर में बैठे रेडियोलॉजिस्ट को ग्रामीण पेशेंट से सीधे कनेक्ट करेगी। इसके आने से एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड जैसी जरूरी मेडिकल जरूरतों के लिए अब ग्रामीणों को शहर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और रिपोर्ट भी घर बैठे ही मिल जाएगी।

5g ambulan

सैकड़ों मील दूर बैठा रेडियोलॉजिस्ट इसे करेगा कंट्रोल

बता दें कि Jio True 5G के जरिए सैकड़ों मील दूर बैठा रेडियोलॉजिस्ट या सोनोग्राफर इसे आसानी से कंट्रेल कर सकता है। रिलायंस जियो रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाले कई टेक्निकल सॉल्युशंस पर काम कर रही है, जिनमें जियो 5जी हेल्थकेयर ऑटोमेशन भी एक है।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें