News

ऑनलाइन FIR कैसे दर्ज करें? | How to file an FIR Online ?

Youthtrend Viral Desk : आज का युग डिजिटल युग हैं अब हमारा हर काम ऑनलाइन होने लगा हैं, भले ही हमें कुछ सामान खरीदना हैं या हमें कोई रेल टिकट बुक करनी हैं, बिजली का बिल भरना हो या पानी का बिल भरना हो अब हमें किसी तरह की लाइन में नहीं लगना पड़ता हैं। इंटरनेट की वजह से अब हमारी जिंदगी बहुत आसान हो गई हैं, जब सब कुछ ही ऑनलाइन हो गया हैं तो क्या आप जानते हैं कि हम पुलिस में एफआईआर (FIR) भी ऑनलाइन करवा सकते हैं आज के इस लेख में हम आपकों बताने जा रहें हैं कि किस तरह हम ऑनलाइन FIR करवा सकते हैं।

ऑनलाइन FIR

हमारें देश में किसी को अगर FIR दर्ज करवानी हो तो उसे बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं, अगर किसी को FIR दर्ज करवानी होती हैं तो सबसे पहले हमें उस पुलिस स्टेशन में जाना पड़ता हैं उसके बाद काफी सारे सवालों का जवाब देना पड़ता हैं जिसकी वजह से बहुत से लोग जरूरी मामलों में भी एफआईआर करवाने से बचते हैं। इसी कारण लोगों की सुविधा हेतु पुलिस विभाग द्वारा ऑनलाइन एफआईआर करवाने की सुविधा शुरू की गई हैं, ऑनलाइन FIR हमेशा आप तब ही करवाते हैं जब आपको आरोपी के बारें में ना पता हो।

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री से करनी हो ऑनलाइन शिकायत तो अपनाएं ये प्रक्रिया, हर व्यक्ति को जानना होता है जरूरी

e2d85d63d35f6b92977c78fcf485809c

किन मामलों में करवा सकते हैं ऑनलाइन FIR

ऑनलाइन FIR आप मोबाइल फोन की चोरी या खोने, सिम कार्ड खोना, किसी भी तरह के दस्तावेज खोने की स्थिति में करवा सकते हैं, इसके अलावा किसी भी तरह की घटना या संदेहास्पद गतिविधि की जानकारी भी ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। ऑनलाइन एफआईआर के द्वारा किसी भी गुमशुदा या अज्ञात मृत व्यक्ति के बारें में भी बताया जा सकता है।

ये भी पढ़े :-UP Police समेत इन विभागों में मिल रहे सरकारी नौकरी के अवसर, यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी

ये भी पढ़े :-Police Rank: जानिए पुलिस कर्मचारियों की रैंक और उनके काम के बारे में विस्तार से

f64db89ad1d8aa07000c852711a71d43

कैसे करवा सकते हैं ऑनलाइन FIR

ऑनलाइन FIR दर्ज करवाने के लिए सबसे पहले आप जिस राज्य में FIR करवाना चाहते हैं उस राज्य की पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट खोलिए, उसके बाद वेबसाइट पर नागरिक सेवा या शिकायत दर्ज करने के लिए ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। हर राज्य की पुलिस वेबसाइट में अलग-अलग जगह ऑप्शन देखने को मिलेगा, अगर आप पहली बार ऑनलाइन FIR करवा रहें हैं तो सबसे पहले आपकों New User वाले ऑप्शन पर क्लिक करके लॉगिन एकाउंट बनाना पड़ेगा।

ये भी पढ़े :-आखिर भारतीय पुलिस की वर्दी का रंग क्यों होता है खाकी, अगर पता न हो तो जान लें

उसके बाद अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड से ऑनलाइन FIR वाले पेज को खोलिए, उसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को अच्छे से भरें, जब सब जानकारी आप भर दें तो एक बार भरी हुई जानकारी को चेक कर लें और उसके बाद सबमिट का ऑप्शन दबा दें।

उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, उसके बाद उस OTP को दर्ज करें और आपकी रिपोर्ट दर्ज हो जाएगी, अंत में अब आप ऑनलाइन FIR का प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.