News

Gautam Adani : $67 बिलियन की संपत्ति के साथ अडानी बने एशिया के दूसरे सबसे अमीर

Gautam Adani | Infrastructure-to-Renewable Energy समूह के प्रमुख और दूसरे सबसे अमीर भारतीय गौतम अडानी अब रिलायंस ग्रुप के Mukesh Ambani के बाद दूसरे सबसे अमीर एशियाई भी बन गए हैं। गुरुवार को अदानी ने चीन स्थित बेवरेज-टू-फार्मा समूह के प्रमुख झोंग शानशान को पीछे छोड़ दिया। वैश्विक स्तर पर अंबानी 13वें सबसे अमीर हैं, जबकि अडानी 14वें स्थान पर हैं।

Zhong Shanshan’s को पछाड़ Gautam Adani बने दूसरे आमिर एशियाई

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, गुरुवार तक, अदानी की कुल संपत्ति $66.5 बिलियन थी, जबकि Zhong Shanshan’s की $63.6 बिलियन और अंबानी की $76.5 बिलियन थी। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि Gautam Adani की संपत्ति में इस साल 32.7 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है, जबकि अंबानी को 175.5 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

Gautam Adani

BSE के आंकड़ों से पता चलता है कि Gautam Adani की संपत्ति में मई 2020 के बाद से पिछले एक साल में तेजी आई है, क्योंकि समूह की छह सूचीबद्ध कंपनियों में से प्रत्येक के शेयर की कीमत ऊपर की तरफ बढ़ी है। पिछले साल मई की शुरुआत में लगभग 20 बिलियन डॉलर से, अदानी समूह का कुल बाजार पूंजीकरण अब लगभग $ 115 बिलियन है – लगभग छह गुना की वृद्धि। इसकी तुलना में, रिलायंस समूह का कुल बाजार पूंजीकरण लगभग 125 अरब डॉलर से बढ़कर 178 अरब डॉलर से थोड़ा अधिक हो गया है।

पिछले एक साल में, अदानी टोटल गैस के स्टॉक में 1,145 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जो समूह की सभी छह कंपनियों में सबसे अधिक है। इसके अलावा अदानी इंटरप्राइजेज ने 827 प्रतिशत, अदानी ट्रांसमिशन ने 617 प्रतिशत, अदानी ग्रीन एनर्जी ने 433 प्रतिशत और अदानी पावर ने 189 प्रतिशत की छलांग लगाई है। सबसे कम बढ़त अदानी पावर के शेयर में दर्ज की गई, जिसमें 142 प्रतिशत की तेजी आई है।

Gautam Adani

इस एक साल में, यह समूह, जो ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड में एक कोयला खदान की एक बड़ी खरीद के कारण एक बड़े विवाद में फंस गया है, ने भारत में बड़ी संख्या में सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं। नतीजतन, अब बंदरगाहों, हवाई अड्डों, ऊर्जा, संसाधन, रसद, पैकेज्ड खाद्य पदार्थ, कृषि व्यवसाय, रियल एस्टेट, वित्तीय सेवाओं, गैस वितरण और रक्षा से संबंधित विनिर्माण जैसे विविध क्षेत्रों में इसकी मजबूत उपस्थिति है।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.