NewsLifestyle

रतन टाटा के चौंकाने वाले रहस्य क्या है ? Shocking Secrets of Ratan Tata

बात जब भी किसी सफल व्यवसायी या उद्योगपति की होती है तो रतन टाटा का नाम नहीं आये ये तो संभव ही नहीं, जमशेदजी टाटा के परपोते रतन टाटा ने अपने नेतृत्व में टाटा समूह को सफलता की ऊँचाइयों पर ले गए हैं और उसी का नतीजा है कि रतन टाटा जी ना सिर्फ एक सम्माननीय बल्कि सफल उग्योग्पति तथा  पद्म विभूषण (2008) और पद्म भूषण (2000) से भी सम्मानित हो चुके हैं। आज उनके 83वें जन्मदिन के मौके पर हम उनके कुछ रहस्य आप सभी के सामने उजागर करने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद यक़ीनन आप खुद भी चौंक जायेंगे।

रतन टाटा के रहस्य

tata2

1. उनकी कमाई का 65% चैरिटी में जाता है

रतन टाटा खुद को अरबपति सूची में जगह नहीं दे सके क्योंकि एक बड़ी राशि धर्मार्थ ट्रस्टों (उनकी कमाई का लगभग 65%) में जाती है। वह भारत के सबसे उदार व्यक्ति में से एक हैं। उनके महान कार्य को सलाम।

2. शिक्षा के लिए हर साल दान

रतन टाटा देश में अपनी दान गतिविधियों के लिए व्यापक रूप से जाने जाते हैं और वे शिक्षा क्षेत्र में एक बड़ी राशि भी दान करते हैं। उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल को $ 50 मिलियन और कॉर्नेल विश्वविद्यालय को $ 25 मिलियन दिए, विशेष रूप से भारतीय छात्रों के लिए।

tata1

3. माता-पिता अलग हो गए

वर्ष 1940 में, रतन टाटा के माता-पिता अलग हो गए और उस समय वह सिर्फ 3 साल के बच्चे थे। उसके बाद उनकी देखभाल उनकी दादी ने की।

4. आईबीएम ने की पेशकश

जब रतन टाटा ने अपनी शिक्षा पूरी की, तो उन्हें आईबीएम से नौकरी का प्रस्ताव मिला, लेकिन उन्होंने उस नौकरी को लेने से इनकार कर दिया और अपने परिवार के व्यवसाय में शामिल हो गए।

5. शिक्षा

रतन टाटा ने सर्वश्रेष्ठ स्कूल और कॉलेजों में पढ़ाई की, वह कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में स्कूली शिक्षा के लिए गए और इससे पहले वह शिमला में बिशप कॉटन स्कूल और कैंपियन स्कूल बॉम्बे गए। वह वास्तुकला और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के लिए कॉर्नेल विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क जैसे प्रसिद्ध कॉलेजों में गए।

Tata

6. प्रशिक्षित पायलट

रतन टाटा एक प्रशिक्षित पायलट हैं और उन्हें उड़ान भरने में आनंद आता है, उन्होंने वर्ष 2007 में एफ -16 फाल्कन को उड़ाया और ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय थे।

7. टाटा समूह को विश्वव्यापी पहचान दी

टाटा आज 96 कारोबार चला रहा है और इसमें से 28 विभिन्न स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध हैं। उन्होंने अपनी कंपनी को एक वैश्विक व्यवसाय बनाया और जगुआर, लैंड रोवर, कोरस और टेटली का अधिग्रहण किया। सभी रतन टाटा को धन्यवाद देते हैं।

8. रतन नवल टाटा पहली नौकरी

रतन टाटा की पहली नौकरी टाटा स्टील में थी जो उन्होंने वर्ष 1961 में ली थी। उनकी पहली जिम्मेदारी ब्लास्ट फर्नेस और फावड़ा चूना पत्थर का प्रबंधन करना था।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.