Money BazarNews

Budget 2021 : नए वित्त वर्ष के बजट से पहले वित्तमंत्री सीतारमण ने लोकसभा में पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को केंद्रीय बजट की प्रस्तुति से दो दिन पहले लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 (Economic Survey 2020-21) पेश किया। सर्वेक्षण में 1 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए सरकार के बजट से पहले अर्थव्यवस्था की स्थिति का विवरण दिया गया है। आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21, मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमण्यन के नेतृत्व में एक टीम द्वारा लिखित, अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की स्थिति के साथ-साथ सुधारों का वर्णन करता है जो विकास को गति देने के लिए किए जाने चाहिए।

Budget 2021 से पहले हुआ Economic Survey

Budget 2021

मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यन ने संसद में वित्त मंत्री द्वारा आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 की प्रस्तुति के बाद नई दिल्ली में आज दोपहर 3.30 बजे एक संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित किया। कोरोनो वायरस लॉकडाउन द्वारा पस्त हुई अर्थव्यवस्था को पहले से बहतर रूप देते हुए 2021-22 वित्तीय वर्ष में इसे एक मजबूत रिकवरी देखने की उम्मीद है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत की अर्थव्यवस्था 31 मार्च को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में 7.7 प्रतिशत तक रह सकती है, जो मुख्य रूप से कोरोनो वायरस महामारी और बीमारी को समाप्त करने के लिए कई सप्ताह तक चलने वाले राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन द्वारा खींची गई है। यह भारतीय रिज़र्व बैंक (7.5 प्रतिशत) और केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (7.7 प्रतिशत) के अनुमानों के अनुरूप है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि अगले वित्त वर्ष में रियल जीडीपी की वृद्धि दर 11 प्रतिशत हो सकती है।

इससे पहले, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने तीन विवादास्पद कृषि कानूनों का दृढ़ता से बचाव किया, जिसका किसानों के एक वर्ग द्वारा तीव्र विरोध किया जा रहा है और साथ ही उन्होंने गणतंत्र दिवस की हिंसा को ‘बहुत दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया।

भारत में यूनियन बजट के इतिहास की एक संक्षिप्त जानकारी

  • देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की सरकार के तहत वित्त मंत्री आरके शनमुखम चेट्टी ने स्वतंत्र भारत का पहला बजट पेश किया था। यह बजट 31 मार्च, 1948 को समाप्त होने वाली अवधि के लिए था।
  • चेट्टी ने इस बजट को ऐतिहासिक करार दिया क्योंकि यह आजाद भारत का पहला बजट था। स्वतंत्र भारत के पहले बजट ने अर्थव्यवस्था की समीक्षा की। सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस बजट में कोई प्रस्ताव नहीं किया गया था।
  • इसने 171.15 करोड़ रुपये के बजट राजस्व का लक्ष्य रखा था। उस समय राजकोषीय घाटा 26.24 करोड़ रुपये आंका गया था। वर्ष के लिए कुल खर्च 197.29 करोड़ रुपये अनुमानित था। कुल व्यय में से, रक्षा सेवाओं के कारण 92.74 करोड़ रुपये रखे गए।
  • इंदिरा गांधी पहली महिला हैं जिन्होंने 1970 में स्वतंत्र भारत में बजट पेश किया। मोरारजी देसाई के इस्तीफे के बाद उन्होंने वित्त मंत्रालय संभाला। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2019 में स्वतंत्र भारत के इतिहास में बजट पेश करने वाली दूसरी महिला बनीं।
  • वर्ष 1999 तक, यूनियन बजट फरवरी के अंतिम कार्य दिवस को शाम 5:00 बजे घोषित किया जाता था, यह प्रथा ब्रिटिश काल से विरासत में मिली थी। पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने 1999 के बजट को सुबह 11 बजे घोषित करके बजट प्रस्तुति की रस्म को बदल दिया।
  • 2016 तक, यूनियन बजट फरवरी के अंतिम कार्य दिवस को प्रस्तुत किया जाता था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2017 में उस अनुष्ठान को बदल दिया जब 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया गया था।
  • 2017 में रेल बजट को केंद्रीय बजट के साथ मिला दिया गया। 2016 तक, केंद्रीय बजट से कुछ दिन पहले रेल बजट पेश किया गया था।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.