Air India One: PM Modi का VVIP विमान जो देता है US President की शाही सवारी ‘AirForce One’ को टक्कर, जाने खूबियां

Air India One : भले ही अमेरिका के राष्ट्रपति हो या भारत के पीएम वो हमेशा उनके लिए तैयार किये गए विशेष विमान में ही सफर करते हैं, इन दोनों के विमान काफी ज्यादा ताकतवर हैं और शायद ही इन दोनों देशों के अलावा किसी भी राष्ट्राध्यक्ष के पास इतना मजबूत विमान हो। अभी हाल में ही भारत के पीएम नरेंद्र मोदी अपने खास विमान एयर इंडिया वन में बांग्लादेश के दौरे पर गए थे, उनका ये दौरा बेहद ही खास था क्योंकि कोरोना काल के बाद पीएम मोदी का ये पहला विदेशी दौरा था। फिलहाल आज हम पीएम मोदी के खास विमान एयर इंडिया वन (Air India One) जिसकी तुलना अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन से की जा रही हैं, की खासियत के बारे में जानेंगे।

एयरफोर्स वन को टक्कर देता है Air India One

Air India One

पीएम मोदी का ये विमान अपने आप में एक खास विमान हैं और अपनी ठाट और अत्याधुनिक सुविधाओं की वजह से ये विमान बाकी विमानों से बहुत ज्यादा अलग हैं, हर तरह से ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन को कड़ी टक्कर देता हैं। पीएम मोदी के लिए विशेष रूप से तैयार किये गया ये विमान बेहद ही सुरक्षित और आरामदायक हैं, इस विमान को अमेरिका में ही तैयार किया गया हैं और इसे भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की सभी यात्राओं के लिए विशेष रूप से पिछले साल अक्टूबर में अमेरिका से भारत लाया गया था।

Air India One की खूबियां

एयर इंडिया वन (Air India One) जोकि B-777 हैं, इस विमान का निर्माण अमेरिकी विमान निर्माण कंपनी बोईंग द्वारा करा गया हैं, इस विमान का निर्माण भारत सरकार की विशेष मांग पर करा गया हैं इस विमान में सुरक्षा के काफी मजबूत बंदोबस्त किए गए हैं, ये विमान दुश्मन के किसी भी प्रकार के खतरे को बड़ी ही आसानी से झेल सकता हैं इसके अलावा उड़ान के दौरान ही किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए विमान में हर तरह के उपकरण उपलब्ध हैं। एयर इंडिया वन पर किसी भी तरह की मिसाइल का भी कोई असर नहीं होता हैं इसके अलावा विमान में मौजूद सुरक्षा उपकरण दुश्मनों के हमलों को बड़ी ही आसानी से निष्क्रिय कर देते हैं।

यह भी पढ़ें : PM Modi : जानें, पीएम नरेंद्र मोदी ने कौन सी कोरोना वैक्सीन लगवाई?

रफ्तार का बेताज बादशाह हैं ये विमान

Air India One

भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति के लिए तैयार किये गए इस एयर इंडिया वन (Air India One) की रफ्तार बहुत जबरदस्त हैं ये विमान 900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में उड़ान भर सकते हैं। इस विमान के एक हिस्से में जैमर लगा हुआ हैं ताकि दुश्मन के राडार सिस्टम को जाम किया जा सकें, इस विमान में कॉन्फ्रेंस रूम के अलावा विशाल ऑफिस और लैब भी हैं, इस विमान की एक और खासियत ये हैं कि इस विमान को खासकर लंबी दूरी तय करने के लिए तैयार किया गया हैं।

यह भी पढ़ें : दुनिया का सबसे शक्तिशाली विमान माना जाता है ट्रम्प के Air Force One, जानें इसकी खासियत

ताकतवर हैं Air India One का इंजन

इस खास विमान में Twin GE90-115 इंजन हैं जिसकी गिनती एक ताकवर इंजन के रूप में की जाती हैं, इस विमान में बाकी विमानों के मुकाबले ईंधन की खपत बहुत ही बेहतर हैं, इस विमान में हवा में ही ईंधन भरने की सुविधा मौजूद हैं जिस वजह से विमान को ईंधन के लिए कही भी रुकने की जरूरत नहीं रहती, कुल मिलाकर इस विमान में इतना ईंधन होता हैं कि वो भारत से अमेरिका की दूरी आराम से तय कर सकता हैं।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें