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बैंक अक्सर अपने ग्राहकों को नहीं बताते ये 5 बातें, आज जरूर जान लें सबकुछ

बैंक अक्सर अपने ग्राहकों को नहीं बताते ये 5 बातें, आज जरूर जान लें सबकुछ

अक्सर देखा गया हैं कि बैंक अपने ग्राहकों को पूरी जानकारी प्रदान नहीं करते बल्कि महत्वपूर्ण जानकारी छिपा लेने की वजह से ग्राहकों को भविष्य में नुकसान भी उठाना पड़ता हैं। ऐसे केस आए दिन आते रहते हैं जब बैंक की किसी ना किसी गलती की सजा ग्राहक को भुगतनी पड़ती हैं आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहें हैं जिनको जानने के बाद आप ऐसी परेशानियों से बच सकते हैं।

अगर आपका डेबिट कार्ड कही खो जाए तब

वैसे तो अगर कोई कार्ड खो जाए तो बहुत मुसीबत हो जाती हैं लेकिन क्या आपको ये पता हैं कि आपके डेबिट कार्ड से ज्यादा सुरक्षित आपका क्रेडिट कार्ड होता हैं, डेबिट कार्ड खो जाने की स्थिति में बैंक आपको कोई प्रोटेक्शन नहीं देता बल्कि क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा के लिए आप अपने बैंकर से कार्ड प्रोटेक्शन के बारें में जान सकते हैं।

बैंक अक्सर अपने ग्राहकों को नहीं बताते ये 5 बातें, आज जरूर जान लें सबकुछ

दरअसल स्टेट बैंक एक क्रेडिट प्रोटेक्शन प्लान (CPP) देता हैं जो कार्ड खोने की स्थिति में मददगार साबित हो सकता हैं कोई भी बैंक आपको ये आपके बिना पूछे नहीं बताएगा।

एटीम की हर रसीद को संभाल कर रखें

आप जब भी बैंक के एटीएम पर कोई ट्रांजेक्शन करते हैैं तो एटीएम में से जो रसीद निकलती हैं उसे अक्सर हम फेंक देते हैं जबकि वो बहुत जरूरी होती हैं। दरअसल एटीएम एक ऑटोमेटेड प्रक्रिया होती हैं जो सॉफ्टवेयर के द्वारा कार्य करती हैं इसलिए इस बात की भी आशंका रहती हैं कि उसमें कोई गलती हो जाए इसलिए एटीएम रसीद को संभाल कर रखना भविष्य में कोई समस्या आने पर काम आ सकती हैं।

बैंक अक्सर अपने ग्राहकों को नहीं बताते ये 5 बातें, आज जरूर जान लें सबकुछ

ज्यादा ब्याज देने वाले एकाउंट

हर बैंक आपको बहुत से एकाउंट ऑफर करते हैं उन एकाउंट में से कुछ एकाउंट ऐसे होते हैं जिनमें मिलने वाले ब्याज की दर अधिक होती हैं लेकिन ये जरूरी नहीं हैं कि बैंक आपको ऐसे एकाउंट के बारें में जानकारी दें। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपको अपने खाते पर ज्यादा फायदा मिले इसके लिए आपको खुद बैंक से इस बारें में जानकारी प्राप्त करनी पड़ेगी।

बैंक की सभी टर्म को समझे

जब भी बैंक में किसी भी फॉर्म को भरें या हस्ताक्षर करें तो उससे पहले आपको बैंक की सभी टर्म को समझना होगा क्योंकि बैंक की भाषा में बहुत सी ऐसी टर्म होती हैं जो किसी आम व्यक्ति के लिए समझनी आसान नहीं होती हैं और इस कारण कई बार ग्राहक मुसीबत में भी पड़ जाता हैं।

लॉन्ग टाइम कस्टमर प्रिविलेज

बैंक हमेशा अपने पुराने ग्राहकों की वैल्यू करता हैं इसी वजह से उन्हें ज्यादा सुविधा भी देता हैं लेकिन कभी भी बैंक अपने आप ग्राहकों को इस बात की जानकारी नहीं देता इसके लिए खुद आपको बैंक से पूछना पड़ेगा।

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