पूरे हुए योगी सरकार के एक साल, इन 5 बड़े फैसलों ने बदली सीएम की छवि

पूरे हुए योगी सरकार के एक साल, इन 5 बड़े फैसलों ने बदली सीएम की छवि

जैसा के हम सभी को पता है के उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अभूतपूर्व बहुमत के साथ  बीजेपी सरकार ने जपनी सत्ता कायम की थी | अब इस सरकार का एक साल पूरा होने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उसके बाद बड़ी ही उम्मीदों से जनता ने उत्तर प्रदेश सरकार का स्वागत किया। इस एक साल में योगी सरकार का कामकाज कैसा रहा और वह अपने वादे पर कितना खरी उतरी है जारी है इसकी एक रिपोर्ट:

पूरे हुए योगी सरकार के एक साल, इन 5 बड़े फैसलों ने बदली सीएम की छवि

यह भी पढ़े :इरफान खान ने अपनी बीमारी को लेकर किया इतना बड़ा खुलासा, अब विदेश में कराएंगे इलाज

  1. अवैध बूचडख़ाने सील

सीएम बनते ही योगी ने अवैध बूचडख़ानों पर ताले लगाने के सख्त आदेश दे दिये हैं। अब सिर्फ वो ही बूचडख़ाने चलेंगे जो वैध हैं और जिनके पास इसके लिये लाइसेंस है। सरकार के इस फैसले के बाद से प्रदेश के अधिकतर अवैध बूचडख़ानों पर ताला भी लग चुका है।

  1. एंटी रोमियो स्क्वॉड

यूपी पुलिस राज्य के कई जिलों में लड़कियों को छेडख़ानी से बचाने के लिए मनचलों को पकड़कर उनसे सवाल-जवाब कर रही है और तलाशी अभियान चला रही है जिसके लिए बीजेपी की तरफ से चुनाव के दौरान राज्य में एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाने के वादे पर अमल होना शुरू हो गया है।

पूरे हुए योगी सरकार के एक साल, इन 5 बड़े फैसलों ने बदली सीएम की छवि

  1. कर्ज माफी का मुद्दा

प्रदेश में जब सरकार बनने वाली थी तो सबसे बड़ा जो मुद्दा उठाया गया था वो था किसानो की कर्ज माफ़ी का और किसानों की कर्ज माफी का मुद्दा बीजेपी के घोषणापत्र में भी उल्लेखित  था।हालाँकि वित्त मंत्री औं जेटली के साथ  इसको लेकर शुरू में योगी सरकार के साथ  काफी किरकिरी हुई। लेकिन इसी बीच योगी सरकार ने किसानों को कर्ज माफी का ऐलान कर दिया। 87 लाख लघु और सीमांत किसानों को फायदा मिला।

  1. कानून व्यवस्था

सरकार बनते ही अपराधों की बाढ़ सी आ गई और प्रशासन कुछ भी नहीं कर पा रहा थाय़ सहारनपुर में हुआ दंगा इसका सबसे बड़ा उदाहरण रहा जिसके बाद कानून व्यवस्था के मुद्दे पर योगी सरकार तो पूरी तरह से फेल दिखाई दी।  एक सवाल के जवाब में संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में बताया कि 9 मई तक राज्य में कुल 729 हत्याएं, 803 बलात्कार, 60 डकैती, 799 लूट और 2682 अपहरण की घटनाएं हुईं

  1. गन्ना किसानों को भुगतान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुर्सी में बैठते ही ऐलान किया था कि उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों की बकाये का जल्द ही निपटारा किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने 14 दिन का समय दिया था। बीजेपी का दावा है कि योगी सरकार ने 93 फीसदी गन्ना किसानों के बकाये का भुगतान करा दिया है।

 

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.

%d bloggers like this: