Viral

सिर्फ 2 चीजों से 15 मिनट में बनाएं दानेदार कलाकंद, खाकर आ जायेगा मजा

Youthtrend Recipe Desk त्यौहारों का मौसम शुरू हो चुका हैं और त्यौहार के मौसम में हर घर में मिठाई जरूर खाई जाती हैं त्यौहार के मौसम में बाजार की मिठाइयों में मिलावट होनी शुरू हो जाती हैं तो ऐसे में बाजार की मिठाई खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं।

वैसे भी अभी कोरोना काल चल रहा हैं तो ऐसे में तो बाहर का बिल्कुल नहीं खाना चाहिए, पर आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं हैं आज हम आपके लिए एक ऐसी मिठाई की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे बनाना बेहद ही आसान और खाने में हैं बेहद ही स्वादिष्ट, सबसे बडी बात इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा समान भी नहीं चाहिए, तो आज हम बना रहे हैं कलाकंद।

कलाकंद बनाने के लिए सामग्री

फूल क्रीम दूध- 2 लीटर

पानी- थोड़ा सा

सफेद सिरका- 2 टेबलस्पून

चीनी- ½ कप से थोड़ी सी कम

पिस्ता- थोड़ा से बारीक कटे हुए

हमें सबसे पहले बनाना हैं छैना

d8f00cfe12baa9ff3e8f0b6816a02fc5

सबसे पहले 1½ लीटर दूध को एक गैस पर उबलने के लिए रख दीजिए, जब ढूढ उबलने लगे तो गैस बंद कर दीजिए, अब एक बाउल में करीब 1 कप पानी लीजिए और उसमें 2 टेबलस्पून सफेद सिरका डाल दीजिए, अगर सिरका ना हो तो आप नींबू रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, अब धीरे-धीरे सिरके वाले पानी को दूध में डालिए। यहां आपको अब दिखेगा कि दूध फटने लगा हैं फिर उसमें थोड़ा सा सिरका और डाल दें, थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालने से हमें दूध से ज्यादा छैना मिलता हैं, अब एक बड़ी छलनी में एक सूती का कपड़ा बिछाकर फटा हुआ दूध डाल दीजिए और ऊपर से उसमें ठंडा पानी डाल दीजिए, ऐसा करने से दूध में से खटास खत्म हो जाएगी।

चलिए अब बनाते हैं कलाकंद

13f14f1d7e06d2c211fe58da179f5963

जब छेने में से सारा पानी निकल जाए तो छेने को एक बडी सी थाली में निकाल लीजिये और उसे पोटैटो मेशर या फोर्क की सहायता से मैश कर लीजिए, एक कड़ाही में ½ लीटर दूध को उबलने के लिए रख दीजिए, इसे हमें तब तक उबालना हैं जब तक ये एक कप दूध ना रह जाए, जब दूध पूरी तरह पक कर 1 कप रह जाए तो उसमें थोड़ी-थोड़ी करके चीनी डाल कर मिला लीजिए। एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि चीनी एकसाथ नहीं डालें, ऐसा करने से चीनी एक साथ काफी पानी छोड़ सकती हैं।

ये भी पढ़े :-बिस्कुट से बनाएं ये टेस्टी गुलाब जामुन, टेस्ट ऐसा खाने के बाद सबकुछ भूल जाएंगे आप

e5e6de2d229ae86fc37c7fae19277b67

जब चीनी दूध में अच्छे से मिल जाए तो उसमें छेने को मिलाकर तेज आंच पर लगभग 5 मिनट के लिए पका लीजिए, अगर आप मध्यम आंच पर इसे पकाएंगे तो इसका रंग बदल सकता हैं, 5 मिनट पकाने के बाद उसे एक बर्तन में निकाल लीजिए, अब आप उस पर बारीक कटा हुआ पिस्ता डाल दें, अगर आप चाहें तो इसके ऊपर और भी कोई ड्राई फ्रूट डाल सकते हैं। जब ये अच्छी तरह से सेट हो जाए तो आप इसे बराबर हिस्सों में काटकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं और अपने मेहमानों को भी खिला सकते हैं।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.