Viral

रक्षाबंधन पर चाहते हैं धन व ऐश्वर्य की प्राप्ति, करें ये आसान से उपाय

Youthtrend Religion Desk : हिंदू धर्म में हर महीने कोई ना कोई त्यौहार अवश्य आता हैं, हर त्यौहार का अपना विशेष महत्व होता हैं, अब रक्षाबंधन का त्यौहार आने वाला हैं, 3 अगस्त श्रावण पूर्णिमा के दिन राखी का पावन त्यौहार मनाया जाएगा, रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्यार का त्यौहार हैं। रक्षाबंधन का त्यौहार तो देवताओं के समय से मनाया जा रहा हैं, भले ही राजा बलि को मां लक्ष्मी ने राखी बांधी हो या श्रीकृष्ण भगवान को द्रौपदी ने कपडे की राखी बांधी हो, महाभारत में श्रीकृष्ण के कहने पर पांडवों की सेना में सबने एक दूसरे को राखी बांधी थी। शास्त्रों के अनुसार रक्षाबंधन पर कुछ उपायों के करने से धन एवं ऐश्वर्य की प्राप्ति हो सकती हैं

b27c89f079c56133494e15350f6d4586

ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि से रक्षाबंधन का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना गया हैं, कहा जाता हैं कि जिन लोगों का यज्ञोपवीत संस्कार हो रखा हो जो रक्षाबंधन के दिन यज्ञोपवीत बदले जाते हैं, इस संस्कार को श्रावणी उपाकर्म कहा जाता हैं। कहा जाता हैं कि जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा नीच या शत्रु राशि में हो तो उन लोगों को रक्षाबंधन के दिन दूध, चावल, सफेद कपड़े इत्यादि का दान करना चाहिए, इस उपाय को करने से उन लोगों के दोष दूर हो जाते हैं, इसके अलावा जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा उच्च राशि में हो वो लोग मोती पहन कर चंद्रमा की दशा को और मजबूत कर सकते हैं।

इस दिन कोई भी व्यक्ति दूध से रुद्राभिषेक करके लाभ अर्जित कर सकते हैं इसके अलावा धन व ऐश्वर्य की प्राप्ति करने हेतु ॐ चं चन्द्रमसे नमः का जाप या हवन कीजिए या फिर आप ॐ सों सोमाय नमः का जप-हवन भी कर सकते हैं, आप अपनी बड़ी बहन, माता, बुआ या मौसी को भेंट देकर उनसे आशीर्वाद लें सकते हैं।

ये भी पढ़े :-राखी के पीछे छिपी है ये पौराणिक कथाएं, एक बार जरूर पढ़ें

1b43a4ad3780783d2ee616ff58e678e2

लक्ष्मी माता के मंदिर में या घर में ही मां लक्ष्मी की पूजा कीजिए, दूध, चावल और पंचमेवे से खीर बनाकर उन्हें अर्पण कीजिए और उसके बाद प्रसाद को बाटकर खुद भी ग्रहण कीजिए। रात के समय चंद्रमा को दूध, चावल, सफेद फूल से अर्ध्य देना चाहिए, एक बात का ध्यान रखें कि दिन के समय आप सफेद रंग की वस्तुएं भोजन में ग्रहण करें। अगर अपने गुरु मंत्र ले रखा हैं तो अपने गुरू की इस दिन पूजा कीजिए, उन्हें भेंट देकर उनसे आशीर्वाद लीजिये, ऐसा करने से आप पर उनकी कृपा सदा बनी रहेगी, उपरोक्त बताए गए सभी उपायों को करने से आपकों रक्षाबंधन के इस पावन पर्व पर शुभ लाभ प्राप्त होता हैं।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.