Viral

तो ये है 10+8+6 टेक्निक, जिसे फॉलो कर मॉडल ऐश्वर्या  ने पास की UPSC परीक्षा

Youthtrend Inspirational Stories Desk : कहा जाता हैं कि भले ही आपके अंदर कितना भी टैलेंट हो लेकिन शिक्षा अपनी जगह हैं जो आपकों पूरी करनी पड़ती हैं आपका अभी हाल में ही UPSC ने सिविल सर्विस 2019 के लिए रिजल्ट घोषित कर दिया हैं, जिसमें मिस इंडिया में फाइनलिस्ट रहीं ऐश्वर्या श्योरान का नाम उस लिस्ट में हैं जिसमें सभी सफल उम्मीदवार हैं। UPSC की परीक्षा में ऐश्वर्या ने 93 रैंक हासिल की हैं आज के इस लेख में हम जानेंगे कि किस तरह उन्होंने पढ़ाई करके ये मुकाम हासिल किया।

मॉल घूमने गई और बन गई मॉडल

d1e862681531d48a5d29aa55af1ae79c

ऐश्वर्या ने बताया कि उनका मॉडल बनने का सपना ना सिर्फ उनका बल्कि उनकी मां का भी था, उन्होंने बताया कि उनकी मां हमेशा से ही ये चाहती थी कि मैं मॉडल बनूं इसी वजह से उन्होंने उनका नाम पूर्व मिस वर्ल्ड और फिल्म अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के नाम पर रखा। ऐश्वर्या के मुताबिक उनका मॉडल बनने का मौका उन्हें संयोग से मिला, एक बार वो अपनी मां के साथ शॉपिंग मॉल में खरीदारी करने गई थी तो मॉल में दिल्ली टाइम्स फ्रेश फेस कंपीटिशन चल रहा था जिसमे उन्होंने भाग लिया और वहीं से उनके मॉडलिंग कैरियर की शुरुआत हुई।

ये भी पढ़े :-Gunjan Saxena : वह जांबांज फ्लाइंग ऑफिसर जिसने कारगिल युद्ध में गोलाबारी के बीच घायल जवानों को बेस तक पहुंचाया

4f9b40539918ccec8a85452ff9e27097

मॉडलिंग के मिले कई ऑफर

ऐश्वर्या जब कॉलेज में पढ़ाई कर रहीं थी तो ऐसे बहुत से ऑफर उनको मिले जिसमें उनसे मिस इंडिया में भाग लेने के लिए कहा गया था, कॉलेज के दूसरे ही साल में उन्होंने मिस इंडिया कंपीटिशन में हिस्सा लिया, इस प्रतियोगिता में भले ही जीत ना सकी हो लेकिन वो फाइनल में पहुंच गई थी, इसके बाद उन्हें मॉडलिंग से संबंधित बहुत से ऑफर मिलने लगे।

ये भी पढ़े :-पढ़ाई पूरी कर गॉंव लौटकर 3.5 लाख रुपये से शुरू किया काम, आज करोड़ों में है टर्नओवर

b4195abfd3c584ae7186b78e561e00d5

UPSC की तैयारी के लिए ऐश्वर्या का 10+8+6 तकनीक

ऐश्वर्या ने कहा कि मॉडलिंग के अलावा उनका सपना UPSC परीक्षा में शामिल होने का था इसकी तैयारी करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की, UPSC की परीक्षा में शामिल होने से पहले उन्होंने अपने सभी असाइनमेंट को पूरा किया, इसके अलावा उन्होंने सोशल मीडिया से भी दूरी बना ली थी, इसके अलावा उन्होंने इस बात का भी ध्यान रखा कि वो कुछ भी ऐसा ना करें जिससे उनका पढ़ाई से ध्यान भटके। ऐश्वर्या शुरू से ही पढ़ाई में अधिक रुचि लेने वाली लड़की रही हैं स्कूल और कॉलेज में उन्होंने हमेशा अच्छे अंक ही हासिल किए हैं।

ये भी पढ़े :-चौथी पास यह व्यक्ति है पूरे 6000 करोड़ का मालिक, बचपन के एक फैसले ने बदल दी जिन्दगी, आज 50 देशों में है कारोबार

ऐश्वर्या ने यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होने और उत्तीर्ण होने के लिए उन्होंने खुद के द्वारा खुद के लिए एक तकनीक बनाई जिसे उन्होंने 10+8+6 का नाम दिया, इस तकनीक के अनुसार उन्हें 10 घंटे पड़ना था, 8 घंटे सोना था और 6 घंटे बाकी अन्य कार्य करना था और इसी तकनीक की वजह से उन्हें UPSC में सफलता भी मिली। ऐश्वर्या ने कभी भी कोचिंग क्लास का सहारा नहीं लिया बल्कि वो सेल्फ-स्टडी में ही विश्वास रखती हैं।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.